जैसलमेर बिना कैश के भुगतान हेतु कार्यशाला का आयोजन
जैसलमेर, 19 दिसम्बर। राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्द्र, जैसलमेर के तत्वावधान में बिना कैश के भुगतान हेतु डिजिटल भुगतान के बारे में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर अतिरिक्त आसूचना अधिकारी, जैसलमेर श्री चन्द्रेश कुमार के द्वारा बिना कैश डिजिटल पेमेंट के माध्यम से भुगतान करने सम्बंधी जानकारियों को विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि बिना कैश के भुगतान करना अब मुमकिन है। इससे मेरा मोबाइल, मेरा बैंक बटुआ के माध्यम से डिजिटल ट्रांसेक्शन आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि डिजिटल भुगतान के माध्यम से बिना कैश के किसी भी बिल का भुगतान तथा वस्तुएं खरीदी जा सकती है। साथ ही उन्होनें भुगतान की विभिन्न तरीकों से भी उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारी/कर्मचारीगणों को अवगत कराया। आगामी वर्षों में कैशलेश भुगतान ही मुख्य धारा से जुड़ जायेगा।

श्री चन्द्रेश कुमार ने स्मार्ट फोन को डिजिटल भुगतान हेतु उपयुक्त साधन बताते हुए यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इन्टरफेस), यूएसएसडी, प्रीपेड-वाॅलेट, कार्डस-पीओएस, आधार एनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के बारे में परजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत रूप से बताया। उन्होंने इसके साथ ही डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इन्टरनेट बैंकिंग से डिजिटल पेंमेंट करते समय भी रखी जाने वाली सावधानियों से अवगत करवाया। उन्होंने एटीएम पिन, इन्टरनेट बैंकिंग पासवर्ड आदि को गुप्त रखने की जानकारी दी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top