edvertise

edvertise
barmer



कच्छ के कोटेष्वरम से शुरू हुई सद्भावना यात्रा

-बाड़मेर के युवाओं की तीन राज्यो जायेगी यह यात्रा


बाड़मेर 31.12.16

गुजरात के कच्छ जिले के कोटेश्वरम से बाड़मेर के युवाओं की सद्भावना यात्रा शनिवार को शुरू हुई। इस यात्रा के लिए दस युवाओं का दल शुक्रवार को कोटेश्वरम पहुँचा। यहाँ पर सीमा सुरक्षा बल के आला अधिकारियों ने इनकी अगुवाई की। कैयर्न इंडिया, वेदान्ता, रेडक्रॉस सोसायटी, स्वच्छ भारत मिषन के सहयोग से इस यात्रा का आगाज कोटेष्वर से हुआ। बेटी बचाओ, संपूर्ण स्वच्छता और पानी बचाओ के स्वर को मुखर करने वाली इस यात्रा की शुरुवात में कोटेश्वरम महादेव मंदिर में विशेष पूजा का आयोजन किया गया उसके बाद कोटेश्वरम मंदिर के मुख्य महंत पंडित दिनेश गिरी और डिप्टी कमान्डेंट भवानीसिंह ने वैदिक मंत्रोच्चार और मंगल कामनाओ के साथ यात्रा की शुरुवात की। युवाओं के दल के अगुवाकर्ता मदन बारूपाल ने बताया कि सेवानिवृत अतिरिक्त महानिदेषक एम.एल. बॉथम के नेतृत्व में सद्भावना यात्रा शुरू हुई। बीते कई दिनों से बेटी बचाओ, संपूर्ण स्वच्छता और पानी बचाओ के मुद्दे को मुखर करने के लिए युवाओं में विचार मंथन किया जा रहा था जिसका परिणाम यह यात्रा है। आगामी 7 जनवरी को अमृतसर के वाघा बॉर्डर पर खत्म होने वाली यह यात्रा अपने सन्देश और अपने सफर को लेकर ऐतिहासिक रहेगी।

इन पड़ावों से गुजरेगी यात्रा

सद्भावना यात्रा कोटेश्वरम से वाघा बॉर्डर तक का सफर तय करेगी जिसमे सुईगाव, राधनपुर, ब्राह्मणों की ढाणी, केलनोर, गडरा, तामलोर, मुनाबाव, सुंदरा, लोंगेवाला, किशनगढ़, तनोट, बीकानेर, अनूपगढ़, बिज्जू, घड़साना, हिंदुमल कोट, अबोहर, फजलका और अमृतसर मुख्य पड़ाव होंगे। इन स्थानों पर सीमा सुरक्षा बल और अन्य कई संस्थाओं के साथ बेटी बचाओ, संपूर्ण स्वछता और पानी बचाओ के मुद्दों पर कार्यक्रमो का आयोजन किया जाएगा। युवाओं के इस दल द्वारा विभिन्न गाँवो में विधालयो, चौपालों और सामुदायिक सभा भवनों में कई कार्यक्रमो का आयोजन किया जाएगा।

इस दल में जिला आईईसी समन्वयक अशोक सिंह राजपुरोहित, पत्रकार विजय कुमार, प्रवीण बोथरा, पप्पू कुमार जसवंतसिंह दीपक जैलिया, ठाकराराम सहित दस युवा शामिल है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top