edvertise

edvertise
barmer



अजमेर, राजकीय कन्या महाविद्यालय में ही होगी ग्राम सेवक परीक्षा
अजमेर, 17 दिसम्बर। राजकीय कन्या महाविद्यालय, अजमेर में दिनांक 18 दिसम्बर को राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक चयन बोर्ड द्वारा आयोजित ग्राम सेवक/छात्रावास अधीक्षक की परीक्षा यथावत सम्पन्न होगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान ने बताया कि राजकीय कन्या महाविद्यालय (पूर्व सावित्राी महाविद्यालय) में 17 दिसम्बर को हुई न्यायालय की कुडकी से परीक्षा में कोई व्यवधान नही रहेगा। परीक्षा संबंधी सभी कार्य यथावत सम्पन्न होंगे।




अजमेर, बैंक आॅफ बडौदा ने कैशलेस बनाने के लिए अपनाया नयागांव हरमाडा
अजमेर, 17 दिसम्बर। किशनगढ़ के पास हरमाड़ा ग्राम पंचायत का नयागांव कैशलेस बनाने के लिए कार्यवाही आज शुरू कर दी गई है। बैंक आॅफ बड़ौदा ने नयागांव को गोद लेकर गांव को कैशलेस लेनदेन के लिए तैयार करना शुरू कर दिया है। बैंक आॅफ बडौदा ने नयागांव हरमाडा के निवासियों को इस हेतु समझाया और सहमत किया कि वे कैशलेस लेनदेन के उपायों के अपना सकें। इस के लिए नयागांव में आयोजित समारोह में कैशलेस लेनदेन के उपायों को विस्तार से समझाया गया। ग्रामीणों को आधार आधारित लेनदेन, कार्ड से लेनदेन, साधारण फोन से रकम भेजना और मंगाना, स्मार्ट फोन से रकम भुगतान करना व प्राप्त करना तथा मोबाइल बटुआ - ई वालेट के बारे में विस्तार से बताया गया।

ग्रामीणो की शिक्षा और जानकारी के स्तर के अनुसार सबसे पहले कार्ड और आधार आधारित लेनदेन पर प्रशिक्षित किया जायेगा। साथ ही साथ उत्तरोतर सबको फोन बैंकिग के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा, सहयोग दिया जाएगा। समारोह में विधायक श्री भागीरथ चैधरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबू सूफियान चैहान, बैंक आॅफ बडौदा के क्षेत्राीय प्रमुख श्री एम एस महनोत, हरमाडा ग्राम सरपंच श्री किशन लाल नोदल मुख्य वक्ता थे।

विधायक श्री भागीरथ चैधरी जी ने नोट बन्दी की आवश्यकता और महत्व को रेखांकित करते हुए नयागांव के लोगो को शिक्षा पर जोर देने का आहान किया। उन्होने कहा कि हमारे ही नही दुसरे देशो में भी इस प्रकार नोटबंदी की जाती रही हैं। भारत के लिए नोट बंदी एक अत्यावश्यक कदम था। नयागांव के लोगो को कैशलेस होने के प्रति आग्रह किया कि जितना आप ज्यादा से ज्यादा पढेगे उतना ही आप सफलता से कैशलेस होगें। इसलिए ईच वन टीच वन नयागांव के सभी नागरिको को कैशलेस होने का बीडा उठाने के लिए बधाई दी और बैंक आॅफ बडौदा को इस गांव को अपनाने के लिए धन्यवाद दिया। समारोह में मुख्य अतिथि विधायक भागीरथ चैधरी जी द्वारा मुद्रा योजना में ऋण वितरण भी किये गये।

कैशलेस लेनदेन के माध्यमों का प्रेजेण्टेशन संध्या सोनी और रुचिका गर्ग ने दिया। उल्लेखनीय है कि कैशलेस लेनदेन के जागरुकता के कार्यक्रम अग्रणी जिला कार्यालय द्वारा जिले मेें अजमेर डेयरी से प्रारम्भ किये गये।

कार्यक्रम का संचालन क्षेत्राीय व्यवसाय विकास प्रबंधक श्री गोपाल लाल बलाई ने किया।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top