edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर नये स्वीकृत नलकूप एवं हैण्डपंपों को प्राथमिकता से खोद कर चालू करें-जिला प्रमुख श्रीमती मेघवाल

जन प्रतिनिधियों द्वारा बताई गई समस्याओं का अधिकारी प्राथमिकता से निस्तारण करें-प्रधान अमरदीन

पंचायत समिति जैसलमेर की आम बैठक में विभागीय गतिविधियों पर विस्तार से समीक्षा

जैसलमेर, 29 दिसम्बर। पंचायत समिति जैसलमेर की आम सभा की बैठक गुरूवार को पंचायत समिति सभाकक्ष में प्रधान अमरदीन की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, उपजिला प्रमुख उम्मेदसिंह नरावत, उपप्रधान श्रीमती रेखा कंवर, जिला परिषद सदस्य पे्रमडूंगर ंिसह के साथ ही पंचायत समिति के सदस्य एवं समिति क्षेत्र के सरपंचगण एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

प्रधान की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जिले में जितने नये नलकूप, हैण्डपंप, आरओ प्लांट स्वीकृत हुये है उनको प्राथमिकता से खोद कर चालू करावें ताकि पेयजल आपूर्ति में सुधार हो। उन्होंनें जहां-जहां पेयजल पाइपलाईन के साथ एयर वाॅल लगे है वहां पानी फैलता है उसके उपयोग के लिए पशु खेली का निर्माण कराने की आवष्यकता जताई ताकि वह पानी पशुओं के पीने के लिए उपयोग में आए। उन्होंनंे कनिष्ठ अभियंताओं को पाइपलाईन लीकेज, वाॅल या जाॅइन्ट इत्यादि की सामग्री पर्याप्त मात्रा में देने का जोर दिया ताकि ऐसी सामग्री खराब होते ही तत्काल सही की जा सके।

उन्होंनें समिति क्षेत्र के सरपंचों से कहा कि उनके क्षेत्र में जो ढाणियां विद्युत कनेक्षन जुडने से वचिंत रह गई है उनकी सूची वि़़़द्युत विभाग को उपलब्ध करावें ताकि उन ढाणियांे को पण्डित दीनदयाल ग्रामीण ज्योति योजना के दूसरे चरण में शामिल की जा सके ताकि वे भी ढाणियां विद्युत कनेक्षन से जुड जाए। उन्होंनें पशु विभाग के अधिकारी को कहा कि वे पशु चिकित्सा केन्द्रों में भेजी गई दवाईयों की सूची संबंधित पंचायत समिति सदस्य एवं सरपंचों को उपलब्ध करावें।

प्रधान अमरदीन ने अधिकारियों को कहा कि वे पंचायत समिति की आम बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा बताई गई समस्याओं को प्राथमिकता से निस्तारण करें। उन्होंनें समय पर अनुपालना रिपोर्ट नहीं भेजने एवं बैठक में विभागीय अधिकारी अनुपस्थित रहने को भी गंभीरता से लिया एवं कहा कि समय पर पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करें व बैठक में समय पर उपस्थित होंवें। उन्होंनें विषेष रूप से जलदाय विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे काठोडी में बडी जीएलआर का निर्माण कर पेयजल आपूर्ति को सुचारू कराने, बेलदारों की ढाणी नलकूप को शीघ्र खोद कर चालू करने, कीता में पानी आपूर्ति सुचारू करानें के निर्देष दिए। उन्होंनें सांवला, सूजियो की ढाणी व सगरा में पषु खेली निर्माण कराने पर जोर दिया।

उन्होंनें विद्युत विभाग के अभियंता को कहा कि वे समिति क्षेत्र में जो क्षतिग्रस्त विद्युत पोल है एवं ढीले तार है उसको अभियान चलाकर सही कराने, बाहला ग्राम पंचायत मुख्यालय को शीघ्र ही विद्युत कनेक्षन से जोडने के निर्देष दिए। उन्होंनें खनिज अभियंता को कहा कि वे अमरसागर, पिथला में खनन धारको द्वारा किए गए गढ्ढों को भरवाने की बात कही वहीं सभी को पौधे लगाने के लिए पांबद करने पर जोर दिया।

प्रधान ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता को कहा कि वे भागू का गांव से बडोडा गांव के साथ ही जो मुख्य सडके क्षतिग्रस्त है उनको मरम्मत कराने पर जोर दिया। उन्होंनें पशुपालन विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे बकरियों के उपचार के लिए समय पर दवाईयां पशु केन्द्रों पर उपलब्ध करावें एवं चिकित्सकों को पाबंद करें कि वे बीमार पशुओं का समय पर उपचार करें।

उपजिला प्रमुख उम्मेदसिंह नरावत ने ताडाना में पशुओं के पीने के लिए बडी पशु खेली बनाने, समय पर जीएलआर की सफाई करानें, क्षेत्र में ओपन बोरवेल की सूची उपलब्ध करानें, ताडाना में बंद पडें आरओ प्लांट को चालू करानें, जैसुराणा से भोजका पाइपलाईन लीकेज को समय पर सही कराने की बात कही।

विकास अधिकारी धनदान देथा ने बैठक में गत बैठक की अनुपालना रिपोर्ट पेष की वहीं विभागवार एजेण्डे को रखा। उन्होंनंे विभागीय अधिकारियों को कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा बताई गई समस्याओं को समय पर निस्तारण करने, विद्युत विभाग के अभियंता को गांवों में मीटर रीडिंग सही ढंग से लेने पर जोर दिया।

जिला परिषद सदस्य प्रेमडूंगर सिंह ने नई पंचायत जवाहरनगर में जीएलआर स्वीकृत करानें, पंचायत समिति सदस्य गेमरसिंह ने पारेवर में बजरी खनन की जांच करानें, सरपंच रूपसी आंबसिंह ने रूपसी में बंद पडे आरओ प्लांट को चालू करानें, सरपंच पिथला हुकमसिंह ने पिथला व शंभूसिंह की ढाणी में नलकूप पर मषीन लगाने, खींवसर सरपंच औंकारराम ओड में खींवसर में पानी की आपूर्ति सही कराने, सरपंच बडोडा गांव ने खुषालसिंह की ढाणी को पाइपलाईन से जोडने के साथ ही अन्य सरपंचों ने अपने क्षेत्र की पानी, बिजली के साथ ही अन्य समस्याओं से अवगत कराया।

बैठक में पंचायत समिति सदस्य कंवराजसिंह, गिरीराज चाण्डक, गेमरसिंह, श्रीमती राधा, श्रीमती कमला, श्रीमती छात्रा कंवर, श्रीमती परमेष्वरी, हुकमीचन्द ने भी अपने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया।

----000----

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष में 10 जनवरी को प्रत्येक उपखण्ड मुख्यालय चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित कराने के निर्देष दिए
जैसलमेर, 29 दिसम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी(कलक्टर) मातादीन शर्मा ने उपखंड अधिकारी जैसलमेर, पोकरण, फतेहगढ, भणियाणा को निर्देषित किया है कि वे निर्वाचन आयोग के निर्देषो की पालना में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष में उससे पूर्व 10 जनवरी को प्रत्येक उपखंड मुख्यालय पर राष्ट्र स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन करावें। इस प्रतियोगिता का थीम ‘‘ प्रत्येक वोट महत्वपूर्ण है ‘‘ पर चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित करें। इस प्रतियोबिता में कक्षा 9 से 12 तक के 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के अध्ययनरत छात्र-छात्राएं अपनी अभिव्यक्ति आॅयल पेंटिग, वाटर कलर्स, क्रेयन्स इत्यादि से दर्षाते हुए पेंटिग तैयार कर सकते है। जिले की श्रेष्ठ 2 पेंटिग का चयन कर राज्य स्तर पर भिजवाया जाने के साथ ही सम्मानित किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारियों को निर्देषित किया है कि वे उपखंड मुख्यालय पर प्रतियोगिता के स्थान का चयन कर आवष्यक व्यवस्थाएं सुनिष्चित करें वहीं निर्णायक मण्डल के रूप में 3 सदस्य समिति का गठन करावें जिसमें 1 कला विषेषज्ञ सम्मलित हो। इसके साथ ही प्रतियोगिता के आयोजन के उपरान्त निर्णायक समिति के माध्यम से श्रेष्ठ कृतियों का चुनाव करते हुए सर्वश्रेष्ठ 2 पेंटिग एवं छात्र के पूर्ण विवरण सहित प्रतियोगिता दिवस को ही वाहक के साथ जिला स्तर पर भिजवाना सुनिष्चित करें। उन्होंनें जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक को निर्देषित किया है कि वे जिले के समस्य विद्यालयों में इस चित्रकला प्रतियोगिता के संबंध में प्रचार-प्रसार करावें ताकि अधिक से अधिक छात्र-छात्राएं उपखण्ड मुख्यालय पर आयोजित की जाने वाली चित्रकला प्रतियोगिता में सम्मलित हो, इसके लिए संस्था प्रधानों को भी पांबद कर दें।

----000----

ग्राम पंचायत ताडाना में रात्रि चैपाल शुक्रवार को
जैसलमेर, 29 दिसम्बर। ग्राम पंचायत ताडाना में रात्रि चैपाल का आयोजन 30 दिसंबर, शुक्रवार को रखा गया है। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनेगें। ग्राम पंचायत ताडाना के ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि मौके पर ही जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा उसका निराकरण किया जा सकें। उन्होंनें जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे रात्रि चैपाल में अनिवार्य रूप से उपस्थित होेवें।

----000----

शुक्रवार को 6 पंचायतों में लगेगंे पण्डित दीनदयाल उपाध्याय
जनकल्याण पंचायत षिविर

जैसलमेर, 29 दिसम्बर। जिले में चल रहें पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत षिविरों के कार्यक्रम की कडी में शुक्रवार, 30 दिसंबर को पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायत मोहनगढ व बांकलसर में पंचायत षिविर आयोजित होगंे।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने बताया कि इसी प्रकार शुक्रवार को पंचायत समिति सम के ग्राम पंचायत बैरसियाला व दव में तथा पंचायत समिति सांकडा के ग्राम पंचायत बांधेवा एवं बलाड में पंचायत षिविर लगेगें। उन्होंनें इन पंचायत क्षेत्र के ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे पंचायत षिविरों में अधिक से अधिक संख्या में पंहुचकर अपनी समस्याओं का निराकरण करावें।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top