edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर आज होगा ग्राम पंचायतों में विशेष ग्रामसभा का आयोजन

बाड़मेर, 19 दिसंबर। जिले की सभी ग्राम पंचायतों में मंगलवार 20 दिसंबर को विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान बेरोजगार ग्रामीण युवा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण के लिए ऑन स्पॉट पंजीयन कर सकेंगे। इस संबंध मंे ग्रामीण विकास विभाग के सचिव राजीव सिंह ठाकुर ने संबधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए है।

जिले के प्रभारी सचिव एवं ग्रामीण विकास विभाग के सचिव राजीवसिंह ठाकुर ने बताया कि विशेष ग्रामसभा के माध्यम से अधिक से अधिक युवाओं का कौशल प्रशिक्षण के लिए पंजीयन कराने के निर्देश दिए गए है ताकि युवाआंे को रोजगार प्राप्ति के अवसर सुनिश्चित हो। उन्होंने विशेष तौर पर ग्रामसभा में दलितों, विशेष योग्यजन, महिला आशार्थियों, बंधुआ मजदूरों सहित विभिन्न वर्गों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला परिषद् के अधिकारियों को निर्देश दिए है। इस संबंध मंे कौशल, नियोजन एंव उद्यमिता आयुक्त कृष्ण कुणाल ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक ग्रामसभा में अधिक से अधिक युवा आशार्थी अपना पंजीयन कराएं, जिससे यह आयोजन सफल हो सकें। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि विशेष ग्रामसभा में आए युवा आशार्थियों के डेटाबेस आवश्यक रूप से बनाएं जिससे वे कौशल विकास की सभी योजनाओं का फायदा ले सकें तथा विभाग भी उन्हें प्रशिक्षण से जुड़ी सभी सूचनाओं से अवगत करा सकें। उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्णतया निःशुल्क रहेगा। उल्लेखनीय है कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत 15 से 35 वर्ष के बेरोजगार ग्रामीण युवाओं को विभिन्न आर्थिक क्षेत्र जैसे सूचना एवं प्रौद्योगिकी, बैंकिग तथा लेखांकन, रिटेल इत्यादि में कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करवाया जाता है। साथ ही प्रशिक्षण प्रदाता द्वारा प्रत्येक बैच के 70 प्रतिशत प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण पश्चात् निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाते हैं।

कृषि एवं उद्यानिकी विभाग का शिविर आज
बाड़मेर, 19 दिसंबर। राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य मंे मंगलवार को आदर्श स्टेडियम मंे कृषि एवं उद्यानिकी विभाग की ओर से एक दिवसीय शिविर लगाया जाएगा। इस दौरान कृषि एवं उद्यानिकी विभाग की विभिन्न योजनाआंे की जानकारी दी जाएगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top