मंगलवार, 6 दिसंबर 2016

अजमेर,जल स्वावलम्बन अभियान 9 से



अजमेर,जल स्वावलम्बन अभियान 9 से

जनसहभागिता से अभियान को सफल बनाएं - जिला कलक्टर

धार्मिक संगठनों एवं व्यावसासियों ने पूर्ण सहयोग देने का दिया आश्वासन


अजमेर, 06 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा प्रदेश को जल के क्षेत्रा में आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रारंभ किए गए मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण में अच्छी सफलता मिली हैं। उसी अनुरूप अब द्वितीय चरण में भी अभियान में अधिक से अधिक जनभागीदारी सुनिश्चित करते हुए अभियान को सफल बनाएं। इसके लिए परिवार में कन्या जन्म पर एक पौधा लगाकर उसका संरक्षण करने का भी संकल्प लें।

जिला कलक्टर मंगलवार का कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित विभिन्न धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक में अभियान में सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि अभियान के प्रथम चरण में संतों और सामाजिक संस्थाओं सहित समाज के हर वर्ग ने इस पुनीत अभियान में जिस तरह सहयोग दिया, उसी का परिणाम है कि आज राजस्थान के जलाशय पानी से लबालब भरे हैं। भूमि का जलस्तर बढ़ा है। राज्य सरकार 9 दिसम्बर को अभियान का द्वितीय चरण शरू करेगी।

जिला कलक्टर ने विभिन्न धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे अभियान में श्रमदान अथवा आर्थिक रूप से भी सहयोग दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि 9 दिसंबर से अभियान के द्वितीय चरण का प्रत्येक पंचायत समिति, अजमेर तथा किशनगढ़ में आरंभ होगा। उन्होंने सभी धर्मों के संतों एवं समस्त संगठनों से अपील की कि वे समाज को इस अभियान के संबंध म­ जानकारी द­ व आमजनता से श्रमदान व अन्य प्रकार के सहयोग ले इसे सफल बनाएं। सभी धार्मिक ट्रस्ट एवं संगठन स्वप्रेरणा से ग्रामों को चिन्हित कर गोद ल­ व उसके विकास कार्यों म­ सहयोग प्रदान कर­।

जिला कलक्टर ने बताया कि अभियान के द्वितीय चरण में कुल 367 कार्य सार्वजनिक हित के लिए जाएंगे। इसमें चिन्हित किए गए कार्यो में से अधिकाधिक कार्य गोद लेकर उनको कराएं। इसमें तकनिकी सहयोग विभागीय स्तर पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। कार्यो का समय समय पर भौतिक सत्यापन किया जाएगा । उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के साथ चारागाह विकास एवं वृक्षारोपण के कार्य में भी सभी सहयोग करें। इसके लिए उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे अपने परिवार में कन्या जन्म पर एक पौधा लगाकर उसका संरक्षण करें।

बैठक में नगर निगम के आयुक्त श्री प्रियव्रत पण्डया ने बताया कि नगर निगम द्वारा अजमेर में सात बावड़ियों का पुनरूद्धार करने के लिए चिन्हित किया गया है। जिसमें सभी आगे आकर गोद लें तथा उसकी साफ सफाई एवं पुनरूद्धार के कार्य करवाएं।




संगठनों ने बढ़ चढ़ कर आगे आकर भाग लेने का दिया आश्वासन

ब्रह्मा मंदिर पुष्कर ट्रस्ट ने दिया 1.11 लाख का चैक

बैठक में विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने अभियान के द्वितीय चरण में भी पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया। मौके पर ही ब्रह्मा मंदिर ट्रस्ट की ओर से एक लाख 11 हजार रूपए का चैक जिला कलक्टर को सौंपा गया। इसी प्रकार जय अंबे ट्रस्ट बजरंग गढ़ के श्री राजेश टण्डन ने शहर की दो बावड़ियों चांद बावड़ी एवं भांग बावड़ी के पुनरूद्धार के लिए आर्थिक सहयोग देने की बात कहीं।

बैठक में ब्रह्मा मंदिर ट्रस्ट के श्री अरूण पाराशर ने भट्ट बावड़ी पुष्कर की साफ सफाई एवं पुनरूद्धार कराने, बान्दनवाड़ा के श्री रणजीत चैधरी ने एक सौ घंटे मशीन चलाकर सहयोग करने, शक्तिपीठ विद्यालय पुष्कर द्वारा देराणी-जेठाणी बावड़ी का पुनरूद्धार कराने, श्रीसीमेन्ट द्वारा मसूदा क्षेत्रा में अधिकाधिक सहयोग देने, हिन्दूस्तान जिंक द्वारा मानपुरा में चारागाह की चारदीवारी निर्माण मंे सहयोग देने, होटल एसोसिएशन पुष्कर द्वारा किसी बावड़ी को पर्यटन के रूप में विकसित करने का आश्वासन दिया।

किशनगढ़ में मार्बल बावड़ी बनाने का आग्रह -

बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि किशनगढ़ की नगरी मार्बल नगरी के रूप में जानी जाती रही है। ऐसे में आर.के. मार्बल प्रतिष्ठान किशनगढ़ में मार्बल बावड़ी के रूप में किसी बावड़ी को विकसित करें। जिसमें बावड़ी में मार्बल लगाकर उसका पुनरूद्धार किया जाए। ताकि अभियान में मार्बल बावड़ी विकसित करने के रूप में पहचान बनें।

बैठक में विभिन्न धार्मिक संगठन के प्रतिनिधि, व्यावसायी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें