edvertise

edvertise
barmer





जोधपुर को 467 करोड़ रूपये के विकास प्रोजेक्टों की सौगात दी मुख्यमंत्री  वसुंधरा राजे ने 
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि राज्य सरकार की नीति ’सबका साथ-सबका विकास’ की है। सरकार इसी सोच के साथ सभी क्षेत्रों का समग्र विकास कर रही है। श्रीमती राजे ने कहा कि हमने विकास कार्यों के लिए कभी खजाना खाली होने का बहाना नहीं बनाया। हमने सत्ता संभाली तो हमारे सामने बड़ी चुनौतियां थीं लेकिन उनका डटकर सामना करते हुए हमने प्रदेश को निचले पायदान से अग्रणी पक्ति में ला खड़ा किया है।

श्रीमती राजे रविवार को जोधपुर में करीब 467 करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के बाद तनावड़ा में मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत 7 हजार 580 आवासों के निर्माण कार्यों के शिलान्यास समारोह को सम्बोधित कर रही थी। अपने दो दिवसीय दौरे में मुख्यमंत्री ने जोधपुर को करीब 762 करोड़ रूपये के 14 विकास कार्यों की सौगात दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने एक महिला होने के नाते प्रदेश को अपने परिवार की तरह सम्भाला है और एक महिला कभी भी अपने परिवार के स्वाभिमान पर आंच नहीं आने देती। करीब 2 लाख करोड़ रूपये के कर्ज के बावजूद हमने कुशल वित्तीय प्रबन्धन के जरिए राजस्थान के मान-सम्मान को देश और दुनिया में बढ़ाया है। हमारे वित्तीय प्रबन्धन का ही नतीजा है कि विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है।




कमजोर वर्ग के 7580 परिवारों के घर का सपना होगा पूरा

श्रीमती राजे ने तनावड़ा में मुख्यमंत्री जन आवास योजना के द्वितीय चरण के तहत आवासों के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों और समाज के कमजोर वर्गां के घर का सपना पूरा हो, इससे बड़ी कोई खुशी नहीं हो सकती। जोधपुर विकास प्राधिकरण द्वारा इस प्रोजेक्ट के अन्तर्गत तनावाड़ा, लोरडी पंडित जी एवं चोखा गांव में 363 करोड़ रूपये से 7580 आवास बनाए जायेंगे। इस प्रोजेक्ट से पूरे जिले के गरीब तबके के लोगों को आशियाना मिल सकेगा।


पशुपालक प्रशिक्षण संस्थान के भवन का लोकार्पण

श्रीमती राजे ने रातानाड़ा में पशुपालक प्रशिक्षण संस्थान के भवन का लोकार्पण किया। करीब 4 करोड़ रुपये से निर्मित इस भवन से पशुपालकों को उन्नत पशुपालन की तकनीकों का प्रशिक्षण मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों और पशुपालकों के जीवन में खुशहाली लाना और उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाना हमारी प्राथमिकता है।

सीवरेज लाइन कार्य का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने रातानाड़ा एयरफोर्स क्षेत्र में अमृत योजना के तहत सीवरेज लाइन बिछाने के कार्य का शिलान्यास किया। इससे इस क्षेत्र की 40 साल पुरानी सीवर लाइन का नवीनीकरण होगा। उन्होंने कहा कि जोधपुर शहर का सौन्दर्यकरण और स्वच्छता प्रबन्धन इस प्रकार किया जाए कि यहां आने वाले पर्यटक इसे सराहें। उन्होंने कहा कि शहर सुन्दर दिखेगा तो पर्यटक खिंचे चले आएंगे। इससे यहां रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।




बीएससी नर्सिंग महाविद्यालय का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने मथुरादास माथुर चिकित्सालय परिसर में 22.33 करोड़ की लागत से निर्मित बीएससी नर्सिंग महाविद्यालय भवन तथा मेडिकल कॉलेज स्टॉफ के आवासीय भवनों का लोकार्पण भी किया।




दुर्घटना में घायलों की कुशलक्षेम पूछी

श्रीमती राजे मथुरादास माथुर चिकित्सालय में भर्ती दुर्घटना में घायल बाड़मेर के लोगों से मिली और उनकी कुशलक्षेम पूछी। उन्होंने दुर्घटना में घायल श्री सूराराम, श्री गोविन्दाराम और श्री ओम पुरी के पास जाकर उनके हाल-चाल पूछे और चिकित्सकों को उन्हें बेहतर उपचार उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्थि रोग वार्ड में अन्य घायलों की भी कुशलक्षेम पूछी।




बड़ा रामद्वारा में संत निवास का लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री ने सूरसागर स्थित बड़ा रामद्वारा में प्रमुख द्वार व संत निवास का लोकार्पण किया। श्रीमती राजे ने रामद्वारा मंदिर में पूजा-अर्चना कर प्रदेश की सुख-समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की। मुख्यमंत्री करीब एक घंटे तक रामद्वारा में ठहरीं और रामस्नेही संत श्री रामप्रसादजी तथा अन्य संतों से भी आशीर्वाद लिया।




संवेदना व्यक्त की

श्रीमती राजे ने कमला नेहरू नगर स्थित समाजसेवक जगतनारायण जोशी के निवास पर पहुंची तथा उनके पिता स्व. श्री रणछोड़दास जोशी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त कर श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने जोशी एवं उनके बड़े भ्राता राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेटस् एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री रणजीत जोशी एवं अन्य परिजनों से मिलकर उनको ढांढस बंधाया।




कार्यक्रमों के दौरान केन्द्रीय विधि एवं न्याय राज्यमंत्री श्री पीपी चौधरी, नगरीय विकास मंत्री श्री श्रीचन्द कृपलानी, वन मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर, जेडीए अध्यक्ष प्रो. महेन्द्र सिंह राठौड़ राजस्व राज्य मंत्री श्री अमराराम, जन जाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमसा मेघवाल, बीज निगम के अध्यक्ष श्री शम्भू सिंह खेतासर, संसदीय सचिव श्री भैराराम सियोल, श्री लादूराम विश्नोई, सांसद श्री रामनारायण डूडी, श्री नारायण पंचारिया, जिला प्रमुख श्री पूनाराम चौधरी, महापौर श्री घनश्याम ओझा, , राजसिको अध्यक्ष श्री मेघराज लोहिया, सफाई आयोग के उपाध्यक्ष सी.पी. टायसन, विधायक श्री कैलाश भंसाली, श्रीमती सूर्यकान्ता व्यास, श्री जोगाराम पटेल, संजना आगरी एवं अर्जुनलाल गर्ग सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top