गुरुवार, 15 दिसंबर 2016

जोधपुर-जालोर के युवक दो हजार की दिहाड़ी पर ले जा रहे थे 3.25 करोड़, गिरफ्तार

जोधपुर-जालोर के युवक दो हजार की दिहाड़ी पर ले जा रहे थे 3.25 करोड़, गिरफ्तार

जोधपुर-जालोर के युवक दो हजार की दिहाड़ी पर ले जा रहे थे 3.25 करोड़, गिरफ्तार
जयपुर.देशभर में कालेधन पकड़ने का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा। दस शहरों में हुई छापेमारी में पुलिस, ईडी और इनकम टैक्स विभाग ने करीब साढ़े 20 करोड़ रुपए पकड़े गए। इनमें से करीब चार करोड़ रुपए नए नोटों में थे। आयकर विभाग और दिल्ली पुलिस ने करोलबाग में एक होटल से 3.25 करोड़ के पुराने नोट जब्त किए। साथ में 5 लोग पकड़े भी गए।

आरोपियों में जालोर का लड्डूराम और जोधपुर के महावीर सिंह 2000 की दिहाड़ी पर नोट की पैकिंग और ढुलाई का काम करते थे। चंडीगढ़ में कपड़ा कारोबारी से ईडी ने 2.19 करोड़ रुपए बरामद किए। इनमें से 69.35 लाख रुपए नए नोटों में थे। उधर, पुणे में एक बैंक के लॉकर से 10 करोड़ रुपए जब्त किए हैं। बेंगलुरू में बुजुर्ग महिला ने घर में रखे थे 2.25 करोड़ रुपए के नए नोट, आयकर टीम पर कुत्ते छोड़ दिए।

महाराष्ट्र के बंडा में भी पुलिस ने 68 लाख रुपए के नए नोट पकड़े। गोवा की राजधानी पणजी में भी तीन लोगों को गिरफ्तार कर 24 लाख रुपए के नए नोट पकड़े गए। राजस्थान के डीडवाना में भी एक व्यक्ति से 6.72 लाख रुपए पकड़े गए। इनमें से 5.68 लाख रुपए 2 हजार के नोटों में हैं। शेष रकम 100 और 50 के नोटों में है।

पुणे में 5 लॉकर्स से मिले 10 करोड़ रुपए

आयकर विभाग ने पुणे में बैंक लॉकर्स से 10 करोड़ रुपए की अघोषित आय जब्त की है। बुधवार शाम विभाग ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र की पुणे के पार्वती स्थित शाखा में छापा मारा। 5 लॉकर्स से करीब 10 करोड़ रुपए बरामद हुए। देर शाम जांच जारी थी। लॉकर मालिकों की तलाश के साथ बैंक अधिकारियों की भूमिका भी जांची जा रही है। यह साफ नहीं हुआ है कि कितनी रकम नए नोटों में है।

अब तक यह हुई कार्रवाई




- नोटबंदी के बाद से मुंबई एयरपोर्ट पर 70 करोड़ रुपए कैश और 170 किलो सोना पकड़ा जा चुका है।

- आयकर विभाग ने 36 मामलों में 1,000 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता लगाया।

- सीबीआई भी 10 केस दर्ज कर चुकी है। 16 सरकारी अधिकारी गिरफ्तार किए गए। इनसे कुल 19 करोड़ रुपए की नई करेंसी भी बरामद हुई।

500 रुपए का पुराना नोट कल से सिर्फ बैंक ही लेंगे

अगर अब भी आपके पास 500 रु. के पुराने नोट हैं तो इन्हें सिर्फ 15 दिसंबर की आधी रात तक ही चुनिंदा जगहों पर इस्तेमाल कर पाएंगे। शुक्रवार से यह नोट कहीं नहीं चलेंगे। इन्हें सिर्फ बैंक में ही जमा करना पड़ेगा।




इनमें सरकारी अस्पताल और फार्मेसी, बिजली-पानी के बिल, सहकारी भंडार, सरकारी मिल्क बूथ, शवदाह गृह, एलपीजी सिलेंडर, स्मारकों के टिकटघर, स्थानीय निकायों के बिल-फीस-जुर्माना, कोर्ट फीस, बीज की सरकारी दुकानों, सरकारी स्कूल की दो हजार रुपए तक की फीस और सरकारी कॉलेज की फीस और 500 रुपए तक का प्रीपेड मोबाइल रीचार्ज शामिल हैं।

रिवाइज्ड रिटर्न में कमाई ज्यादा दिखाई तो हो सकती है कार्रवाई

आयकर विभाग को लगता है कि नोटबंदी के बाद लोग काला धन छिपाने के लिए पुराने टैक्स रिटर्न में रिवीजन कर सकते हैं। रिवाइज्ड रिटर्न में वे लोग इस साल की अघोषित संपत्ति को छिपाने के लिए पिछले साल की कमाई बढ़ा कर दिखा सकते हैं। विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि नोटबंदी के बाद रिटर्न में ज्यादा बदलाव करने वालों पर कार्रवाई की जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें