जैसलमेर शहर में सीवरेज के अधूरे एवं गेप वाले कार्य 31 जनवरी तक पूर्ण करें-जिला कलक्टर
शहर में पेयजल के अधूरे कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करें-सभापति श्रीमती खत्री

सिटी लेवल कमेटी की बैठक मे रूडीप के कार्याे की विस्तार से समीक्षा


जैसलमेर, 28 दिसम्बर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने रूडीप के अभियंता को निर्देष दिए कि सीवरेज के जो कार्य अधूरे है एवं गेप पूरे करने है वे कार्य 31 जनवरी तक पूर्ण करावें। उन्होंनंे कार्याे को समबद्वता एवं गुणवता के साथ पूर्ण कराने के निर्देष दिए। उन्होंनें दुर्ग में सीवरेज के कार्य की नगरपरिषद के साथ प्रभावी ढंग से सम्पूर्ण टेस्टिंग कराने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित सिटी लेवल कमेटी की बैठक मे यह निर्देष दिए। बैठक में जैसलमेर नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, उप सभापति रमेष जीनगर, सचिव नगर विकास न्यास बी.एल.रमण, पुलिस उप अधीक्षक नरेन्द्र कुमार दवे, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी, रूडीप के अधिषाषी अभियंता रमेष चन्द्र सेठी के साथ ही अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने ठोस कचरा निस्तारण योजना के अन्तर्गत रूडीप, नगरपरिषद, तहसीलदार संयुक्त रूप से उस भूमि का अवलोकन कर षिफ्ट कराने की जरूरत हो तो उसकी कार्यवाही करते हुए एयरफोर्स से एनओसी प्राप्त करने के निर्देष दिए। उन्होंनें सीवरेज के कार्य शहर के अन्दर जो बचे है उनको भी तीव्र गति से कराने के साथ ही सीवरेज इन्टर कनेक्षन चालू करने के निर्देष दिए। उन्होंनंे दुर्ग में जिन 18-20 लोगों के सीवरेज मोरी में छोडे गए है उनको नगरपरिषद समझाईष करके आगे की तरफ शौचालय बनाकर सीवरेज में कनेक्षन कराने की कार्यवाही करें।

बैठक में रूडीप द्वारा जैसलमेर शहर के लिए बनाये गये यातायात मास्टर प्लान का पावर पांइट प्रजेन्टेषन के माध्यम से विस्तार से जानकारी प्रस्तुत की इस संबंध में जिला कलक्टर ने कहा कि नगरपरिषद, पीडब्ल्यूडी, परिवहन विभाग, पुलिस को इसकी प्रति उपलब्ध करावें ताकि वे इसका अध्ययन करके इस संबंध में आवष्यक सुझाव पेष कर सकें। उन्होंनें नगरपरिषद के अधिकारियों को भी निर्देष दिए कि रूडीप द्वारा शहर में पेयजल योजना सुदृढीकरण के संबंध में जो कार्य कर रहें है उसकी पूरी जांच कर लें एवं उसके बाद टेक ओवर करें।

सभापति श्रीमती कविता खत्री ने रूडीप के अभियंता को कहा कि वे भील बस्ती पेयजल पाइप लाईन के कार्य को प्राथमिकता से करें वहीं गफूर भट्टा में पेयजल पाइप लाईन का इन्टर कनेक्षन करावें। उन्होंनें कहा कि पेयजल के संबंध में रूडीप द्वारा जो नक्षा बनाया गया है उसको उपलब्ध करावें ताकि संयुक्त रूप से जांच की जा सकें।

उप सभापति जीनगर ने इन्द्रा काॅलोनी में सीवरेज कनेक्षन के मेन हाॅल बार-बार चैक हो जाते है उसकी जांच करानें की बात कहीं।

बैठक में अधिषाषी अभियंता रूडीप सेठी ने रूडीप द्वारा किए गए पेयजल कार्य, सीवरेज कार्य, ठोस कचरा निस्तारण के कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। इसके साथ ही सीवरेज इन्टर कनेक्षन कार्यो से भी अवगत कराया।

----000----

जिला कलक्टर शर्मा ने ली मानसिक रूप से निःषक्तजनों के पुनर्वास के लिए

गठित लोकल लेवल कमेटी की बैठक

जैसलमेर, 28 दिसम्बर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में विकलांग एवं मानसिक रूप से विक्षिप्त व्यक्तियों के लिए पुनर्वास एवं उनके उत्थान के लिए गठित लोकल लेवल कमेटी की बैठक आयोजित हुई जिसमें उन्होंनें सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता को निर्देष दिए कि वे राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा देय योजनाओं का लाभ ऐसे पात्र व्यक्तियो को समय पर पंहुचावें वहीं निःषक्त जनों को अंग उपकरण भी उपलब्ध करावें। उन्होंेनंे निर्देष दिए कि इनके पुनर्वास के लिए जो नई योजनाएं संचालित है उनका भी प्रचार-प्रसार अधिक से अधिक करावें ताकि पात्र लोग योजनाओं से समय पर लाभान्वित हों।

जिला कलक्टर ने नेषनल ट्रस्ट की योजनाओं का भी प्रचार-प्रसार करने के निर्देष दिए। सहायक निदेषक कविया ने बताया ने जैसलमेर में निःषक्त जनों के प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए श्रीजवाहिर चिकित्सालय में बोर्ड के चिकित्सक आ गए है। विधिक संरक्षता प्रमाण पत्र के लिए प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उन्होंनें बताया कि विषेष योग्यजनों को उपकरण प्रदान करने के लिए आदेष जारी कर दिए है वहीं योजनाओं का प्रचार-प्रसार कराया जाएगा। उन्होंनें बताया कि जैसलमेर शहर में मानसिक रूप से निःषक्त जनों के लिए केन्द्र संचालित है।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, पीएमओं डाॅ.जे.आर.पंवार, सदस्य मूलचंद खत्री उपस्थित थे।

----000----

लाईटस पोर्टल के संबंध में रखी गई बैठक स्थगित

जैसलमेर, 28 दिसम्बर। लाईटस साॅफ्टवेयर पर लंबित न्यायिक प्रकरणों को दर्ज एवं अद्यतन किए जाने के संबंध में 29 दिसंबर को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में रखी गई बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने यह जानकारी दी।

----000----

मरू समारोह-2017 के आयोजन एवं प्रारभिंक तैयारी के संबंध में 3 जनवरी को
जैसलमेर, 28 दिसम्बर। जैसलमेर में आयोजित होने वाले जग विख्यात मरू समारोह-2017 का आयोजन आगामी 8 से 10 फरवरी को होगा। मरू समारोह के आयोजन एवं प्रारंभिक तैयारी के संबंध मे बैठक जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में 3 जनवरी 2017 को प्रात 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। उप निदेषक पर्यटक स्वागत केन्द्र ने यह जानकारी दी।

----0000----

जिले में निवासरत पाक विस्थापितों की समस्याओं के रिाकरण के लिए गठित

जिला स्तरीय समिति की बैठक शुक्रवार को


जैसलमेर, 28 दिसम्बर। जिले में निवासरत पाक विस्थापितों की समस्याओं के निराकरण के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार, 30 दिसंबर को दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बताया कि इस बैठक में पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सी.आई.डी.(बी.आई), सचिव नगरविकास न्यास, आयुक्त नगरपरिषद जैसलमेर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थय अधिकारी, जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्रारंभिक, हिन्दूसिंह सोढा पाक विस्थापित संघ जोधपुर, नाथूराम भील पार्षद नगरपरिषद को आंमत्रित किया गया है।

----000----





0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top