edvertise

edvertise
barmer



अजमेर, जिले में 200 से अधिक आंगनवाडी केन्द्रों का औचक निरीक्षण
बंद मिले केन्द्रों एवं लापरवाही करने वाले कार्मिकों के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही

जिला कलक्टर के निर्देश पर आज अधिकारियों ने पूरे जिले में किया निरीक्षण


अजमेर, 22 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के निर्देश पर आज जिले के 200 से अधिक आंगनवाडी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में बन्द मिलने वाले, कई जगह बच्चे नही थे, कुछ जगहों पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता नदारद मिली, कुछ स्थानों पर कमियां पायी गई। इन सभी के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के निर्देश पर आज जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, विकास अधिकारियों एवं ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों ने आज अपने अपने क्षेत्रा में आंगनवाडी केन्द्रों का निरीक्षण किया। जिले में सभी उपखण्डों में 200 से अधिक आंगनवाड़ी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण में आंगनवाड़ी केन्द्रों में दी जाने वाली सुविधाओं, बच्चों की उपस्थिति, कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षक की उपस्थिति, गर्भवतियों व धात्रियों की उपस्थिति, बच्चों के शैक्षिक स्तर, मिड डे मील सहित अन्य व्यवस्थाओं की जांच की गई। सभी उपखण्ड अधिकारियों ने अलग अलग दल बनाकर पांच-पांच आंगनवाड़ी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया ।

निरीक्षण के दौरान जिले में विभिन्न स्थानों पर कुछ आंगनवाड़ी केन्द्र बंद पाए गए, कुछ जगह पर्यवेक्षक नही मिली कई जगह बच्चें अनुपस्थित पाए गए। जिला कलक्टर ने आईसीडीएस के अधिकारियों को इन सभी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए गए है। अजमेर में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार एवं श्री अबु सूफियान चैहान ने इस औचक निरीक्षण कार्यक्रम की माॅनिटरिंग की। यह औचक निरीक्षण कार्यक्रम आगामी दिनों में विभिन्न विभागों में जारी रहेगा।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top