शुक्रवार, 14 अक्तूबर 2016

अजमेर, पीड़ित और वंचित बच्चों को मिलेगा हक- श्रीमती चतुर्वेदी

अजमेर, पीड़ित और वंचित बच्चों को मिलेगा हक- श्रीमती चतुर्वेदी
राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष का अजमेर दौरा
रेलवे स्टेशन पर नशे के आदी बच्चों से मिल° अध्यक्ष, मुख्यधारा म­ लाने का होगा प्रयास
बच्चों को नशा बेचने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई



अजमेर, 14 अक्टूबर। राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने कहा कि प्रदेश म­ पीडित एवं वंचित तबके के बच्चों को उनका पूरा हक दिलाने के प्रयास किए जाएंगे। बाल अपचारी तथा पीडित बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोडने के लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने रेलवे स्टेशन के आसपास नशे के आदी बच्चों से मुलाकात कर उन्ह­ भरोसा दिलाया कि सरकार उनके साथ है। श्रीमती चतुर्वेदी ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि बच्चों को नशे से जुड़ी वस्तुएं बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।
महिला एवं बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने आज सर्किट हाउस में पत्राकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में पीड़ित एवं वंचित बच्चों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए पूरी गंभीरता से प्रयास कर रही है। प्रदेश के बाल संप्रेक्षण गृहों में ऐसे बालकों के लिए विशेष व्यवस्थाएं की जा रही है। इन बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोडने के लिए प्रयास किए जाएंगे। इन बालकों को शिक्षा से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि कई जिलों में बालकों को समाज की मुख्यधारा से जोडने के शानदार परिणाम मिले हैं।
श्रीमती चतुर्वेदी ने इसके पश्चात रेलवे स्टेशन एवं आसपास के क्षेत्र का दौरा कर नशे के आदी बच्चों से मुलाकात कर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोडने का भरोसा दिलाया। एक नशे के आदी बालक ने कहा कि आप नशा बेचने वालों पर रोक लगवाओ। इस पर उन्होंने कहा कि तुम बताओ हम उसे रोकते हैं। पीड़ित बालक श्रीमती चतुर्वेदी का हस्ताक्षरयुक्त नोट लेकर दुकानदार के पास गया। जैसे ही उसने नशे के लिए पंचर बनाने वाली ट्यूब खरीदी, श्रीमती चतुर्वेदी एवं अधिकारियों ने दुकानदार को पकड़ लिया। उन्होंने दुकानदार को इसके लिए डांटा।
अध्यक्ष श्रीमती चतुर्वेदी ने क्लाॅक टावर थाना पुलिस और राजकीय रेलवे पुलिस को निर्देश दिए कि इस तरह के नशे के आदी बच्चों को पहचान कर उन्हें समाज कल्याण विभाग के जरिए समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जाए। साथ ही नशा एवं उससे जुड़ी वस्तुएं बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें