शुक्रवार, 14 अक्तूबर 2016

जालोर जन प्रतिनिधि जन कल्याण शिविरों में पात्रा व्यक्तियों को लाभाविन्त करवायें- खांट



जालोर जन प्रतिनिधि जन कल्याण शिविरों में पात्रा व्यक्तियों को लाभाविन्त करवायें- खांट
प्रभारी मंत्राी जीतमल खांट ने आहोर में किया जन कल्याण पंचायत शिविर का विधिवत शुभारभ्भ

जालोर 14 अक्टूबर - जिले के प्रभारी मंत्राी जीतमल खांट ने कहा कि राज्य सरकार ने ग्रामीणजनों की समस्याओं के निराकरण के लिए जन कल्याण पंचायत शिविरों को प्रारभ्भ किया है जिसके तहत पंचायत राज विभाग सहित अन्य 15 विभागों से सम्बन्धित कार्यो का निस्तारण इन शिविरों के माध्यम से किया जायेगा इसलिए क्षेत्रा के जनप्रतिनिधि भी सक्रिय होकर अपने-अपने क्षैत्रा के गरीब व जरूरतमंद लोगों को इन योजनाओं की जानकारी देकर उन्हें लाभाविन्त किये जाने के महत्ती कार्य में अपनी सहभागिता निभायें।
जालोर जिले के प्रभारी मंत्राी जीतमल खांट शुक्रवार को आहोर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थें। इस अवसर पर जालोर जिले के प्रभारी सचिव कंुजीलाल मीना, आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित, जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल एवं जिला कलक्टर अनिल गुप्ता तथा उपवन सरंक्षक श्रीमती सोनल जोहरिहार भी उपस्थित थी। समारोह में प्रभारी मंत्राी ने कहा कि राज्य की लोकप्रिय मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने गांव व ढाणियों की जन समस्याओं के निराकरण सहित संचालित योजनाओं की ग्राम स्तर पर समीक्षा करने के लिए 14 अक्टूम्बर से पूरे राज्य में एक साथ पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों को प्रारभ्भ किया है जिसके तहत प्रत्येक शुक्रवार को पंचायत समिति क्षेत्रों की 2 ग्राम पंचायतें जोकि भौगोलिक दृष्टि से आपस में जुडी हुई है वहां पर जन कल्याण शिविरों का आयोजन किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि जन कल्याण शिविरों में पंचायत राज विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं की समीक्षा के साथ ही चिकित्सा एवं आयुर्वेद विभाग द्वारा रोगियों की जांच व उपचार किये जाने के साथ ही शुगर, ब्लड प्रेशर एवं हिमोग्लोबीन आदि की निःशुल्क जांच भी की जायेगी वही केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं में पात्रा व्यक्तियों के आवेदन भरवायें जाने के साथ ही उन्हे लाभाविन्त भी किया जायेगा। उन्होनें कहा कि देश के प्रधानमंत्राी ने देहात की उन गरीब महिलाओं को जोकि चूल्हे के ईधन के लिए भटकती रहती है उनके घरों में गैस पहुचानें के लिए प्रधानमंत्राी उज्जवल्ला योजना प्रारभ्भ की है जिसमें पात्रा महिलाओं को मात्रा 1500 रूपयों में गैस की सुविधा मय चूल्हे के प्रदान की जा रही है यदि कोई महिला आर्थिक रूप से सक्षम नही है तो उन्हें अनुदान के रूप में निःशुल्क कनेक्शन भी दिया जा रहा है। इसी प्रकार पंडित दीनदयाल ग्रामीण ज्योति योजना के तहत गांवों व ढाणियों को रोशन किया जा रहा है। उन्होनें कहा कि केन्द्र सरकार ने योजनाओं का पैसा सम्बन्धित व्यक्ति को सीधे मिले इसलिए डीबीटी योजना प्रारभ्भ की है जिससे भ्रष्ट्राचार पर भी अंकुश लगा है वही सम्बन्धित व्यक्ति के बैंक खाते में पूरा पैसा जमा हो रहा है।
प्रभारी मंत्राी ने शिविर में उपस्थित जन प्रतिनिधियों से आहवान् किया कि केन्द्र व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की पात्रा व्यक्तियों को जानकारी देने के लिए वे टीम भावना के साथ योजनाओं का यथेष्ट प्रचार-प्रसार भी करें। उन्होनें राज्य सरकार द्वारा राज्य में बिना किसी भेदभाव में विधालयों को क्रमोन्नत किये जाने के महत्ती कार्य की भी प्रंशसा की।
समारोह में जिले के प्रभारी सचिव कंुजीलाल मीना ने कहा कि प्यासा कुएं के पास जाता है लेकिन आज कुआ प्यासे के पास आया है इसलिए कोई व्यक्ति प्यासा नही रहें तथा सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का भरपूर लाभ उठायें। उन्होनें समारोह में वार्ड पंचों की उपस्थिति को जांचते हुए कहा कि यदि ग्राम कें सभी वार्ड पंच सक्रिय होकर अपने-अपने वार्ड के पात्रा व्यक्ति को योजनाओं की जानकारी देकर उन्हें लाभाविन्त करें तो अभियान की सफलता को कोई नही रोक सकता। उन्होनें पशुपालन विभाग द्वारा केटल शेड का जिक्र करते हुए कहा कि पशुओं के बाडे के लिए राज्य सरकार 40-50 हजार रूपयों की राशि चिन्हित पशुपालकों को दी जाती है वही श्रम कल्याण विभाग द्वारा श्रमिक कार्ड धारक की पुत्राी के नाम 55 हजार रूपयों की राशि दी जाती है इसलिए पात्रा व्यक्ति अधिकाधिक लाभ उठायें।
इस अवसर पर आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित ने कहा कि राज्य सरकार ने गांव के अन्तिम पंक्ति में खडे व्यक्ति को लाभ पहुचाने के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों का आयोजन प्रारभ्भ किया है जिसके तहत सभी ग्राम पंचायतों में स्थित अटल सेवा केन्द्रो पर इन शिविरों का आयोजन किया जायेगा। उन्होनें कहा कि माॅ चामुडा की नगरी से प्रारभ्भ होने वाला यह अभियान सफल होगा। उन्होनें क्षेत्रा में नर्मदा नहर का पानी एवं चाही से सिंचाई के लिए किसानों को पानी देने की आवश्यकता जताई। समारोह में जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल ने कहा कि जिले की पंचायत राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधि यथा जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच एवं वार्ड पंच अपने-अपने क्षेत्रा के लोगों को इन योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए मुस्तैदी से आगे आयें तथा गांव का कोई पात्रा व्यक्ति इन योजनाओं से वंचित नही रहें यह सुनिश्चिता करें।
समारोह में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि यह सुखद संयोग है कि मुख्यमंत्राी जल स्वालम्बन अभियान सांकरणा से, न्याय आपके द्वार भैसवाडा से तथा जन कल्याण पंचायत शिविर का शुभारभ्भ आहोर से हुआ है। उन्होनें कहा कि जिले में जन कल्याण पंचायत शिविरों के दौरान सम्पादित होने वाले कार्यो का मौके पर निराकरण किया जायेगा वही अन्य ऐसे प्रकरण जिसमें समय लगना संभावित है उनका सतत् प्रक्रिया के तहत निस्तारित किया जायेगा। समारोह में आहोर प्रधान श्रीमती राजेश्वरी कंवर ने श्रम कल्याण विभाग द्वारा संचालित श्रम हिताधिकारी योजना में आहोर जिले में प्रथम स्थान पर है तथा इन शिविरों के दौरान भी आहोर अग्रणी रहेगा। समारोह के प्रारभ्भ में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने शिविरों के दौरान आयोजित होने वाले विभिन्न विभागों के कार्यो की जानकारी देते हुए कहा कि जिले की सभी 274 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर इन शिविरों का निर्धारित कार्यक्रम के तहत आगामी 10 मार्च, 2017 तक आयोजन किया जायेगा। उन्होनें स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण के कार्य में आगे आने का आहवान् किया।
समारोह में आहोर सरपंच डा. मंजु मेघवाल ने ग्राम के विकास कार्यो एवं समस्याओं के सम्बन्ध में बताया जबकि विकास अधिकारी इन्द्रसिंह राजपुरोहित ने आभार ज्ञापित किया। समारोह के प्रारभ्भ में प्रभारी मंत्राी ने शिविर स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये काउन्टरों का अवलोकन किया तथा अधिकारियों व कर्मचारियों से शिविर के दौरान किये जाने वाले कार्यो के बारे में पूछताछ की। समारोह में जिला परिषद सदस्य प्रहलाद सिंह, सामाजिक कार्यकत्र्ता श्रीमती शशी कंवर, गेनाराम मेघवाल, लालाराम देवासी, ओटरमल परमार एवं हनवन्तसिंह वही डिस्कांम के अधीक्षण अभियन्ता एम.एल. मेघवाल, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के. माथुर तथा वाटरशेड के अधीक्षण अभियन्ता रामचन्द्र चोटरानी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित थें।
----000---
प्रभारी मंत्राी ने किया पुस्तिका का लोकार्पण
समारोह में जिले के प्रभारी मंत्राी जीतमल खांट, प्रभारी सचिव कंुजीलाल मीना, विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल एवं जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों के लिए तैयार की गई दिशा निर्देश पुस्तिका का विधिवत लोकार्पण किया।
----000---
शिविर में मौके पर बाटें गये पुश्तैनी आवासों के पट्टे एवं अन्य परिलाभ
आहोर पंचायत समिति के प्रांगण में आयोजित जन कल्याण पंचायत शिविर के समारोह में ग्राम पंचायत द्वारा 31 व्यक्तियों को पुश्तैनी मकानों के आवासीय पट्टे प्रभारी मंत्राी एवं सचिव के हाथों प्रदान किये गये वही शिविर में 34 व्यक्तियों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए चैक, 28 व्यक्तियोें को सामाजिक कल्याण की सुरक्षा योजना के तहत विधवा, वृद्व एवं विकलांगता के पीपीओ तथा 42 महिलाओं को भामाशाह कार्ड का वितरण किया गया जबकि उज्ज्वला योजना के तहत आहोर की शिव भारत एवं नव दुर्गा गैस एजेन्सी द्वारा 7 महिलाओं को गैस के चूल्हे प्रदान किये गयें।
----000---
प्रभारी मंत्राी एवं अन्य अतिथियों ने किया पौध रोपण
आहोर में जन कल्याण पंचायत शिविर के उद्घाटन अवसर पर प्रभारी मंत्राी जीतमल खांट एवं प्रभारी सचिव कंुजीलाल मीना सहित सभी अतिथियों ने पंचायत समिति के अतिथि कक्ष के प्रांगण में सरेस, गुलमोहर एवं नीम के पौधो का रोपण भी किया । इस अवसर पर प्रभारी मंत्राी ने उपवन सरंक्षक श्रीमती सोनल जोहरिहार से जिले में वन क्षेत्रा की स्थिति एवं पौध रोपण के सम्बन्ध में पूछताछ की।
----000---
प्रभारी मंत्राी ने लेटा शिविर का किया औचक निरीक्षण
जालोर 14 अक्टूम्बर - जालोर जिले के प्रभारी मंत्राी जीतमल खांट ने आज लेटा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर लगे जन कल्याण पंचायत शिविर का औचक निरीक्षण किया तथा मौके पर उपस्थित ग्रामीणजनों से रूबरू होते हुए जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आहवान् किया वही विकास अधिकारी एवं ग्राम सेवक को निर्देशित किया कि ग्राम विकास के लिए गत ढाई वर्षो में व्यय की गई राशि का ब्यौरा ग्रामीणजनों को देने के साथ ही उनका सूचना पट्ट पर अंकन भी करें।
प्रभारी मंत्राी जीतमल खंाट एवं प्रभारी सचिव कंुजीलाल मीना आज अचानक लेटा ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र पर पहुचें जहां पर काउन्टरों पर उपलब्ध कार्मिकों से किये गये कार्यो के सम्बन्ध में पूछताछ की। प्रभारी मंत्राी ने उपस्थित ग्रामीणजनों से रूबरू होते हुए ग्राम सेवक से गांव के विकास के लिए खर्च की गई राशि का ब्यौरा ग्रामीणजनों को देने तथा उपस्थित वार्ड पंचों एवं सक्रिय ग्रामीणजनों से कहा कि राज्य की मुख्यमंत्राी ने ग्रामीणजनोें की समस्याओं के लिए जन कल्याणकारी शिविरों का आयोजन किया है इसलिए ग्रामीणजन भी योजनाओं की जानकारी रखते हुए लाभ उठायें। उन्होनें मौके पर उपस्थित राजस्व अधिकारियों से कहा कि वे ग्राम में रास्तों के विवादों का शत प्रतिशत निपटारा करें वही डिस्कांम व जलदाय विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे क्षेत्रा की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें। इस अवसर पर जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल, जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी, विकास अधिकारी सुरेश कविया, जिला परिषद सदस्य मेघराज, पंचायत समिति सदस्य नर्मदा कुमारी एवं लेटा सरपंच इन्द्र कुमार सहित अन्य वार्ड पंच तथा ग्रामीणजन उपस्थित थें।
----000 ---
जिला कलेक्टर गुप्ता ने बालकों से करवाया पौध रोपण
जालोर 14 अक्टूम्बर - लेटा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित जन कल्याण पंचायत शिविर के दौरान जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल, जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने पौध रोपण किया वही जिला कलेक्टर ने उपस्थित स्कूली बालकों को प्रेरित करते हुए उनके नाम से एक-एक पौधा लगवाया तथा कहा कि वे इन पौधो को नियमित पानी पिलायें।
जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल, जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी, जिला परिषद सदस्य मेघराज एवं सरपंच इन्द्र कुमार ग्राम में स्थित पुरानी स्कूल के परिसर पर पहुचें जहा पर बादाम एवं नीम आदि के पौधो का रोपण किया। इस अवसर जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने उपस्थित स्कूली बालकों को प्रेरित करते हुए 12 कक्षा के छात्रा अनिल, 9 वीं के छात्रा अल्पेश एवं आठवीं कक्षा के छात्रा जीवन के हाथो पौधो का रोपण करवाया तथा उन्हें कहा कि वे इनकी नियमित देखभाल करने के साथ ही पानी भी पिलायें। इस अवसर जिला परिषद के अधिशाषी अभियन्ता गोपाराम विश्नोई एवं पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डा. एम.एस. राठौड सहित अन्य ग्रामीणजन उपस्थित थें।
----000---
आहरण एवं वितरण अधिकारियों की कार्यशाला का आयोजन
जालोर 14 अक्टूबर - राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग द्वारा एनपीएस योजना एवं आॅनलाईन प्रोजेक्ट से सम्बन्धित समस्त विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए शुक्रवार को जालोर पंचायत समिति सभागार में आहरण एवं वितरण अधिकारयों की कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला में सहायक निदेशक श्रीमती सुनिता यादव ने आहरण एवं वितरण अधिकारियों की व्यक्तिगत आॅनलाईन समस्याओं का निराकरण किया तथा सूचना सहायक किशनलाल सिसोदिया ने प्रोजेक्टर के माध्यम से आॅनलाईन चालान, मेडिक्लेम, बीमा एवं जीपीएफ के क्लेम व ऋण के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर विभिन्न कार्यालयों के आहरण वितरण अधिकारी, प्रतिनिधि व राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के सहायक लेखाधिकारी-।। दिनेश कुमार, पर्यवेक्षक दौलतराम, लिपिक ग्रेड-। पुखराज बामणिया, पृथ्वीराज त्रिवेदी, योगेन्द्र प्रकाश मत्तड, जवाराराम, भंवरलाल टांक, विजयशंकर रावल, श्यामप्रकाश, नरेन्द्र कुमार, कुकाराम, जितेन्द्र आर्य, जितेन्द्र शर्मा, प्रेमलाल व मोहनलाल उपस्थित रहे।
---000---


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें