शनिवार, 29 अक्तूबर 2016

अजमेर, शहर के लोगों को घर के पास मिलेगी चिकित्सा सुविधा -प्रो. देवनानी 29 लाख की लागत से बनेगी रामनगर डिस्पेंसरी



अजमेर, शहर के लोगों को घर के पास मिलेगी चिकित्सा सुविधा -प्रो. देवनानी

29 लाख की लागत से बनेगी रामनगर डिस्पेंसरी


पंचशील में 5 करोड़ की लागत से तैयार होगा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, ज.ला.ने. अस्पताल में बढ़ेगी स्वास्थ्य सुविधाएं

अजमेर, 29 अक्टूबर। शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि स्मार्ट सिटी अजमेर शीघ्र ही चिकित्सा के क्षेत्रा में भी नये आयाम स्थापित करेगा। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में आमजन को उनके घर के पास ही स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार करोड़ों रूपये खर्च कर रही है। आगामी एक साल में शहर की बड़ी आबादी घर के आसपास ही चिकित्सा सुविधाओं में कवर होगी । जवाहर लाल नेहरू अस्पताल को भी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के रूप में विकसित करने के लिए राज्य व केन्द्र स्तर पर करीब 194 करोड़ का बजट पास कराने के लिए प्रयास किए जा रहे हंै।

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने आज रामनगर, बी.के. कौल नगर एवं आसपास क्षेत्रा के लोगों को दीपावली का तोहफा देते हुए 29 लाख रूपये की लागत से बनने वाली रामनगर डिस्पेंसरी का शिलान्यास किया । इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रो. देवनानी ने कहा कि अजमेर शहर को चिकित्सा सुविधा की दृष्टि से स्मार्ट बनाने के लिए राज्य सरकार पूरी गंभीरता के साथ कार्य कर रही है। पिछले तीन सालों के बजट में अजमेर के लिए करीब 184 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा अजमेर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के रूप में विकसित करने के लिए 194 करोड़ रूपये के प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हंै।

उन्होंने कहा कि आगामी एक साल में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा के ज्यादातर नागरिक घर के आसपास ही चिकित्सा सुविधा में कवर होंगे। राज्य सरकार ने पंचशील में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाने के लिए 5 करोड़ रूपये की स्वीकृति जारी की है। इसके तहत कार्य शीघ्र शुरू हो जाएंगे । इसी तरह कोटड़ा में 75 लाख रूपये की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनकर तैयार है। यहां नागरिकों को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो रही है । इसी तरह वैशाली नगर में भी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर 40 लाख रूपये खर्च किए जाएंगे। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में हमने विशेष प्रयास करके गेल से 2 करोड़ रूपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी है। इस राशि से अस्पताल में मरीजों एवं उनके परिजन के लिए सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी।

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की सोच है कि राजस्थान स्वस्थ बने। इसी सोच के साथ चिकित्सा विभाग ने कई अभिनव पहल की हैं। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एक ऐतिहासिक योजना है। अब गरीब से गरीब व्यक्ति भी अपनी बीमारी का महंगा इलाज करा सकता है। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में एमआरआई सुविधा भी शुरू कर दी गई है। इस सुविधा के तहत बीपीएल, स्टेट बीपीएल, वरिष्ठ नागरिक, गंभीर रूप से घायल नागरिक, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी, विधवा, स्वतंत्राता सेनानी एवं दिव्यांग सहित कई अन्य वर्ग के लोग निशुल्क एमआरआई करवा सकेंगे।

इस अवसर पर महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अध्यक्ष श्री अरविन्द यादव, पार्षद श्री ज्ञान सारस्वत, श्री जयकिशन पारवानी, श्री राजकुमार ललवानी, श्री राजू ढाबा, श्री दीपक शर्मा, श्री रमेश सोनी, श्री धनराज गौतम आदि उपस्थित थे।




आदर्श बना वार्ड पांच, प्रत्येक दस घर पर एक डस्टबीन

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी एवं महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने किया शुभारम्भ, वार्ड में बनेगी नई सड़क

अजमेर, 29 अक्टूबर। स्मार्ट सिटी अजमेर में वार्ड संख्या पांच ने स्वच्छता की दृष्टि से नई मिसाल कायम की है। वार्ड में प्रत्येक दस घरों पर एक डस्टबीन रखा गया है। वार्ड के लोगों ने कचरा सड़क पर फैंकने के बजाए निर्धारित डस्टबीन में डालने का संकल्प लिया है। वार्ड के लोगों को शीघ्र ही नई सड़क भी मिल जाएगी।

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी एवं महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने आज वार्ड संख्या पांच में इस अभिनव पहल का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर सड़क निर्माण कार्य का भी शुभारम्भ किया गया । कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रो. देवनानी ने कहा कि स्मार्ट सिटी अजमेर की नई पहचान बनने जा रही है। ऐसे में इस वार्ड ने सफाई का जो संदेश दिया है उसे पूरे शहर में लागू किया जाना चाहिए। प्रत्येक वार्ड इसी तरह स्वच्छ एवं सुन्दर बनें तो आगामी कुछ सालों में हम महानगरों की तर्ज पर विकास की ओर बढ़ जाएंगे।

शिक्षा राज्य मंत्राी ने कहा कि अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए करीब 2 हजार करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे । इस राशि से शहर के विकास, सौन्दर्यकरण एवं पर्यटन को नये पंख लगेंगे। अजमेर शहर के सभी नागरिक केन्द्र व राज्य सरकार की इस योजना में कन्धे से कन्धा मिलाकर सहयोग करें।

महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि वार्ड पांच में जिस तरह सफाई में पहल की है। वह अनुकरणीय है। यहां हर दस घर पर एक डस्टबीन रखा गया है। नागरिक निर्धारित स्थान पर कचरा फैंके तो नगर निगम को भी सहूलियत रहेगी। कार्यक्रम में स्थानीय पार्षद श्री कुन्दन वैष्णव सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं नागरिक उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें