सोमवार, 19 सितंबर 2016

अजमेर वरिष्ठ नागरिक और पेंशनर्स को मुफ्त मिलेगी एमआरआई सुविधा जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक



अजमेर वरिष्ठ नागरिक और पेंशनर्स को मुफ्त मिलेगी एमआरआई सुविधा

जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक

लेजर शो में जुड़ेंगी ख्वाजा साहब और सम्राट पृथ्वीराज चैहान की जीवनी

अजमेर 19 सितम्बर। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में हाल ही शुरू हुई एमआरआई मशीन की सुविधा वरिष्ठ नागरिकों, पेंशनर्स एवं अन्य पात्रा व्यक्तियों को निःशुल्क मिलेगी। इसके लिए उन्हें अपना कार्ड साथ लाना होगा। पुष्कर घाटी स्थित महाराणा प्रताप स्मारक पर चलने वाले लेजर शो में अब सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती तथा सम्राट पृथ्वीराज चैहान की जीवनी भी दिखायी जाएगी।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय प्रशासन को निर्देश दिए कि अस्पताल में आने वाले वरिष्ठ नागरिकों, पेंशनर्स एवं अन्य पात्रा व्यक्तियों को एमआरआई की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध करायी जाए। इसके लिए पात्रा व्यक्तियों को अपना कार्ड साथ लाना होगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में प्रत्येक व्यक्ति को समुचित उपचार एवं जांच की सुविधाएं उपलब्ध हो।

जिला कलक्टर ने अजमेर विकास प्राधिकरण को निर्देश दिए कि महाराणा प्रताप स्मारक पर लेजर शो की सफलता को देखते हुए इसमें सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती एवं सम्राट पृथ्वीराज चैहान की जीवनी को भी जोड़ा जाए। उन्होंने अजमेर जिले में सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा विभिन्न सड़कों पर कराए गए पेचवर्क की जांच के लिए उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि इनकी जांच कर गुणवत्ता तय करें।

श्री गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की मंशा के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में खेल मैदान विकसित किए जाने हैं। इसके अतिरिक्त जहां भी सरकारी स्कूलों की भूमि पर अतिक्रमण है, वहां संबंधित उपखण्ड अधिकारी द्वारा अतिक्रमण हटाने पर भी चर्चा की गई। जिला कलक्टर ने कहा कि आगामी शनिवार को सिटी राउंड लेकर शहर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया जाएगा।

जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा 14 व 15 अगस्त को अजमेर दौरे में की गई घोषणाओं तथा मुख्यमंत्राी की बजट घोषणाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन घोषणाओं से संबंधित कार्य शीघ्र पूरे किए जाए।

उन्होंने पुष्कर सरोवर में गंदे पानी की आवक पर नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि इससे संबंधित कार्यवाही शुरू कर यह तय किया जाए कि पुष्कर सरोवर में गंदे पानी की आवक नहीं हो। इसी तरह सावित्राी माता मन्दिर की सीढ़ियों के जीर्णोद्वार का कार्य भी शीघ्र शुरू किया जाए। आनासागर पाथवे के कार्य की भी साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी।

श्री गोयल ने कहा कि आनासागर झील के सौन्दर्यीकरण के तहत लेकफ्रंट का सौन्दर्यीकरण का कार्य शीघ्र शुरू होना है। झील के किनारे खड़े ठेलों के कारण खाने-पीने की सामग्री एवं अन्य गन्दगी झील में जा रही है। इसे रोकने के लिए ठेलों को सड़क के दूसरी दिशा में या अन्यत्रा खड़ा करवाया जाएगा। उन्होंने टाॅय बैंक, कपड़ा बैंक, मोबाइल बुक बैंक तथा व्यक्तिगत लाभ की अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, श्री अबु सूफियान चैहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।




बीड़ी श्रमिकों के परिचय पत्रों का होगा नवीनीकरण, 30 सितम्बर तक करें आवेदन
अजमेर 19 सितम्बर। भारत सरकार के श्रम मंत्रालय द्वारा बीड़ी श्रमिकों के परिचय पत्रों का नवीनीकरण किया जा रहा है। इसके लिए 30 सितम्बर तक भजनगंज स्थित बीड़ी श्रमिक चिकित्सालय पर दस्तावेज जमा कराए जा सकते हैं। बीड़ी श्रमिकों को नवीनीकरण के लिए बीड़ी श्रमिक परिचय पत्रा, स्वयं का एवं बच्चों का आधार कार्ड की फोटो प्रति तथा बैंक खातों की फोटो प्रति साथ लानी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें