शुक्रवार, 23 सितंबर 2016

जैसलमेर विकास योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिष्चित कर लक्ष्यों को समय पर अर्जित करें-प्रभारी सचिव सुबीर कुमार



जैसलमेर  विकास योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिष्चित कर लक्ष्यों को समय पर अर्जित करें-प्रभारी सचिव सुबीर कुमार

सरकार की फ्लेगषीप योजनाओं का प्रभावी ढंग से संचालन करने के दिए निर्देष
प्रभारी सचिव ने विकास योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की,
जैसलमेर, 23 सितंबर। जिलें के प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव गृह श्री सुबीर कुमार जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे राज्य सरकार की संचालित फ्लेगषीप योजनाओं का प्रभावी ढंग से संचालन कर उसमें अच्छी प्रगति हासिल करें। उन्हांेने अधिकारियांे को कहा कि वे आमजन की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण कर उन्हें राहत पहुचावें वहीं विभिन्न विभागों द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का पात्र परिवारों को प्राथमिकता से लाभान्वित करें। उन्होंनें अधिकारियों को विकास योजनाओं का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन करने, विभागीय आंबटित लक्ष्यों में समय पर लक्ष्य से अधिक उपलब्धि अर्जित करने के निर्देष दिए।

जिले के प्रभारी सचिव श्री सुबीर कुमार ने शक्रवार को जैसलमेर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए यह निर्देष दिए। बैठक में जिला कलक्टर मातादीन शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उपवन संरक्षक श्रीमती सुदीप कौर, अनुप के.आर., उपखंड अधिकारी संजयकुमार वासु, उप अधीक्षक पुलिस नरेन्द्र कुमार दवे के साथ ही जिला अधिकारी उपस्थित थे।

फ्लेगषीप योजनाओं में प्रगति लावें

प्रभारी सचिव ने फ्लेगषीप योजना मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान,रसद विभाग की पोष मषीन योजना,भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना,आरोग्य राजस्थान कार्यक्रम,भामाषाह योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए निर्देष दिए कि इसमें आषातीत उपलब्धि अर्जित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे टीम भावना से कार्य करते हुए पात्र लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करनें में किसी प्रकार की कमी नहीं रखें एवं जिले के विकास में अपनी अहम भूमिका अदा कर विकास के नये आयाम स्थापित करें।

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन के द्वितीय चरण का प्रभावी हो संचालन

प्रभारी सचिव ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण को भी जन आन्दोलन के रुप प्रदान करते हुए समय पर इसकी डीपीआर बनाकर इसका संचालन निर्धारित समय पर प्रारम्भ करें। उन्होंने जिले में संचालित अन्नपूर्णा भण्डार की समीक्षा की एवं कहा कि इन भण्डारों के माध्यम से ग्रामीणों को अच्छी गुणवता की खाद्य सामग्री मिल रहीं है। उन्होंने जिला स्तर पर खाद्य सामग्री स्टोरेज के लिए भण्डार की व्यवस्था करानें पर विषेष जोर दिया एवं जिला कलक्टर को इसके लिए आवष्यक कार्यवाही करने की बात कहीें।

सुचारु हो पेयजल-विद्युत आपूर्ति

उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जिले में पेयजल आपूर्ति को सुचारु रुप से बनाएं रखकर लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करावें। उन्होंने पेयजल विभाग के जो प्रोजेक्ट स्वीकृत है उसमें गति लाकर कार्यो को चालू करें। उन्होंने विषेष रूप से बिजली चोरी के संबंध में कडाई से कार्यवाही करानें, विद्युत छीजत में कमी लानें व पेयजल विभाग की पाईपलाईनों से अवैध कनेक्षन लेने वालों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने के निर्देष दिए एवं साथ ही पुलिस विभाग को इसमंे पूरा सहयोग करने पर बल दिया। उन्होंनें विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे अभियान चलाकर क्षतिग्रस्त विद्युत पोल की मरम्मत करावें एवं साथ ही ढीले तारांे को सहीे करा दें। उन्होंने हिदायत दी कि इसकी कमी से किसी प्रकार का हादसा हुआ तो उसकी जिम्मेदारी विभाग की होगी।

पाॅलिथीन मुक्त बनाएं स्वर्णनगरी को

प्रभारी सचिव ने पर्यटन की दृष्टि से विख्यात स्वर्णनगरी जैसलमेर को स्वच्छ एवं साफ सुथरा बनाएं रखने के साथ ही पाॅलिथीन मुक्त बनाने पर विषेष जोर दिया एवं इसके लिए आयुक्त नगरपरिषद को कडी मेहनत करने के निर्देष दिए। उन्होंने उपखंड अधिकारी को निर्देष दिए कि वे पाॅलिथिन धर-पकड के लिए विषेष अभियान चलावें एवं पाॅलिथिन भण्डारण करने वालों एवं इसका उपयोग करने वालें दुकानदारों के खिलाफ नियमानुसार कठोर कार्यवाही अमल में लावें।





अधिक पंचायते हो ओडीएफ

जिले के प्रभारी सचिव ने जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे स्वच्छ भारत मिषन के तहत जिले की अधिक पंचायतों को ओडीएफ बनाने एवं जिन घरों में शौचालय बन गए है उन लोगों को शौचालय के उपयोग की आदत डालने के लिए जन जाग्रति अभियान चलावंे। उन्होंनें इस स्वच्छता अभियान के लिए सभी को पूरा सहयोग करनें पर जोर दिया।

बालिका लिंग अनुपात में बढोतरी लावें

प्रभारी सचिव ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से 0 से 6 वर्ष आयु वर्ग के बालक-बालिका के लिंग अनुपात की जानकारी ली तो बताया कि बालक-बालिका का लिंग अनुपात 1000ः855 है। प्रभारी सचिव ने इसको गम्भीरता से लिया एवं कडे निर्देष दिए कि वे बालिका लिंग अनुपात में बढोतरी लाने के लिए विषेष कार्य योजना बनाकर उसकों अमलीजामा पहनावें।

उज्ज्वला योजना में पात्र महिलाओं को गैस कनेक्षन उपलब्ध करावें

प्रभारी सचिव ने रसद विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में जिले में चयनित 4512 परिवारों में से अभी तक 1122 परिवारों को ही गैस कनेक्षन जारी हुए है जो कम है इसलिए वे गैस एजेन्सियों को पांबद कर सभी पात्र परिवारों को गैस कनेक्षन दिलानें की कार्यवाही शीघ्र करावें

फ्लेगषीप योजनाओं का होगा प्रभावी संचालन

जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि प्रभारी सचिव ने जो निर्देष प्रदान किए है उसकी समय पर पालना करें। उन्होंने विष्वास दिलाया कि फ्लेगषीप योजनाओं को बेहतर ढंग से संचालन किया जाकर अच्छी उपलब्धि अर्जित की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में गति लाकर अधिक पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त बनायेगें। मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने बैठक में पावर पाइन्ट प्रजेन्टेषन के माध्यम से फ्लेगषीप योजनाओं के साथ ही विकास योजनाओं की प्रगति पर प्रकाष डाला।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें