सोमवार, 26 सितंबर 2016

षिक्षा के गुणवता में सुधार लाने एवं विकास कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान देने के निर्देष



जैसलमेर जिला कलक्टर शर्मा ने रमसा गतिविधियों की समीक्षा की

षिक्षा के गुणवता में सुधार लाने एवं विकास कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान देने के निर्देष


जैसलमेर, 26 सितंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जिला स्तरीय निष्पादक समिति में राष्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान की गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की एवं अधिकारियों को निर्देष दिए की वे विद्यालयों में षिक्षा की गुणवता पर विषेष ध्यान देवें। उन्होंने रमसा के तहत विधालयों में हो रहे विकास कार्यो की गुणवता एंव समय सीमा में कार्य करानें पर विषेष ध्यान देने के निर्देेष दिए एवं इसकी प्रभावी माॅनेटरिंग करने पर जोर दिया। उन्होंने निर्देष दिए कि विकास कार्यो के करावाए गए भौतिक सत्यापन के दौरान किसी प्रकार की गुणवता में कमी पाई तों संबंधित के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। बैठक में उपखंड अधिकारी जैसलमेर संजयकुमार वासु,फतेहगढ रणसिंह के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने बैठक में रमसा के अधिकारियों को निर्देष दिए की जो भी गतिविधियां की जा रहीं है उनमंे आंबटित बजट का शत प्रतिषत सही उपयोग हो। उन्हांेने बैठक में व्यावसायिक षिक्षा के अन्तर्गत विषेष जोर देने एवं इसकी भी प्रभावी माॅनेटरिंग करने, रेमेडियल टींचिग में कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षा आयोजित कराने, बालिकाओं के लिए आत्मरक्षा के प्रषिक्षण प्रभावी ढंग से संचालन करने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर ने विषेष योग्यजन विर्धाथियों को समय पर भुगतान कराने पर जोर दिया। उन्होंने मुख्य चिकित्या एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे माॅडल स्कूल मे विधार्थियों के स्वास्थ्य की जांच करवा कर उनके हैल्थ कार्ड जारी करावंे। उन्होंने चिन्हित बालिकों को ट्रंासपोर्ट बाउचर का लाभ समय पर प्रदान करने के निर्देष दिए।

उन्होंने आदर्ष विधालयों में खेल मैदानों को विकसित करने के लिए जिला परिषद के माध्यम से समय पर आवष्यक कार्यवाही करानें के निर्देष दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री सहभागिता योजना में जन सहयोग से विधालयों में विकास कार्य कराने के लिए प्रधानाध्यापकों को विषेष रुप से कार्य करने के निर्देषित करने पर जोर दिया। उन्होंने सभी विद्यालयों में जन सहयोग से कांच, वहां कार्यरत षिक्षकों का विवरण फोटो सहित तथा ग्रीन बोर्ड की व्यवस्था करानें पर विषेष जोर दिया।

बैठक में एडीपीसी रमसा दलपतसिंह ने विभागीय गतिविधियों की प्रगति पर विस्तार से प्रकाष डाला। बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक फूलषंकर मीणा, प्रारम्भिक प्रतापसिंह कस्वां, सीएमएचओ डाॅ एन.आर.नायक, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी सुनील कालानी के साथ ही अन्य समिति सदस्य उपस्थित थे।

-----00000-----

श्रमिकों के पंजीयन मंे बढोतरी लावें एवं योजनाओं से लाभान्वित करें-जिला कलक्टर
जैसलमेर, 26 सितंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने श्रम कल्याण अधिकारी को निर्देष दिए कि वे जिले में श्रमिकों के पंजीयन में बढोतरी लाने के लिए विषेष प्रयास करें एवं उन्हें श्रम हिताधिकारी बनावें। उन्होंने श्रमिकों को श्रम कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित करनें के निर्देष दिए एवं कहा कि इसमें निर्माण से जुडे विभागों का भी सहयोग लेकर पात्र श्रमिकों का पंजीयन कराने में किसी प्रकार की कमी नहीं रखें।

जिला कलक्टर शर्मा सोमवार को जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने संबधित अधिकारियांे को निर्देष दिए कि वे निर्माण ढेकेदारों से समय पर सैस कर की वसूली करने की कार्यवाही करें। उन्होंने शहरी क्षेत्रों मंे निर्माण कार्यों की सैस कर वसूली करने पर विषेष जोर दिया।

बैठक में श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण ने बताया कि माह अगस्त से सितंबर तक 2 करोड, 50 लाख के विरूद्व 2 करोड 58 लाख 73 हजार 477 रुपये सैस कर के रुप में वसूले गए है। उन्हांेने बताया कि इस अवधि में तीनों पंचायत समितियों द्वारा 13368 श्रमिकांे का, श्रम विभाग द्वारा 19568 के साथ ही अन्य विभागों का कुल मिलाकर 33,170 निर्माण श्रमिकों का पंजीयन किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें