सोमवार, 19 सितंबर 2016

जैसलमेर सभी चिकित्सा केन्द्रांे पर मलेरिया एवं मौसमी बीमारियों के उपचार के लिए चिकित्सा अधिकारी को कर दें मुष्तैद-जिला कलक्टर



जैसलमेर सभी चिकित्सा केन्द्रांे पर मलेरिया एवं मौसमी बीमारियों के उपचार के लिए चिकित्सा अधिकारी को कर दें मुष्तैद-जिला कलक्टर
मोहनगढ में तत्काल 108 एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध करानें के लिए निर्देष
जैसलमेर, 19 सितंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को निर्देष दिए कि वे सभी स्वास्थ्य एवं उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर मलेरिया एवं मौसमी बीमारियों के उपचार की समुचित व्यवस्था के लिए सभी चिकित्सा अधिकारियों एवं एएनएम को मुष्तैद कर दें एवं यह भी निर्देषित कर दें कि वे इस बीमारी के रोगियों का समय पर उपचार करावें। उन्होंने मोहनगढ में 108 एम्बुलेन्स की तत्काल व्यवस्था करानें के निर्देष दिए। उन्होंनें 108 एम्बुलेन्स में उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण कर उसकी प्रभावी माॅनिटरिंग करने के निर्देष दिए।

रामदेवरा व पोकरण में कीटनाषक स्प्रें करावें

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी,बिजली एवं मौसमी बीमारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर नखतदान बारठ के साथ ही संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पानी की नियमित रूप से सैम्पल जांच करवाकर उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने,रामदेवरा और पोकरण में मेलें के बाद मच्छरों के प्रभाव की रोकथाम के लिए ग्राम पंचायत रामदेवरा एवं नगरपालिका पोकरण का सहयोग लेकर डीडीटी का स्प्रे कराने के निर्देष दिए एवं यह कार्यवाही एक सप्ताह में करने पर बल दिया।

मोहनगढ मंे क्लोरोलीनेषन करके पानी की आपूर्ति करें

उन्होंने जलदाय विभाग के अभियंता को निर्देष दिए कि वे जिले में पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से कराने के निर्देष दिए वहीं मोहनगढ में ब्लिचिंग पाउडर निर्धारित मात्रा पानी में डलवाकर क्लोरोलीनेषन करके कस्बे में पानी आपूर्ति कराने के निर्देष दिए। उन्होंने बैठक में अधिषाषी अभियंता जिला खंड कुमुद माथुर उपस्थित नहीं होने पर अतिरिक्त जिला कलक्टर को उन्हें नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने अधिषाषी अभियंता विद्युत को मोहनगढ मे विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से कराने के निर्देष दिए। उन्हांेने जिले में जिन विद्युत पोलों के तार ढीलें है या पोल क्षतिग्रस्त हैं उनकी समय पर मरम्मत करानें एवं तार खिचनें की कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

स्वणनगरी को साफ सुथरा बनाएं रखंे

जिला कलक्टर ने आयुक्त नगर परिषद को निर्देष दिए कि वे पर्यटन सीजन को ध्यान में रखते हुए पर्यटक स्थलों के साथ ही शहर के अन्दर के क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को बेहतर कराने के निर्देष दिए। उन्होंने जिला प्रषासन का सहयोग लेकर स्वर्णनगरी को पाॅलिथिन उपयोग से मुक्ति दिलानें के लिए विषेष अभियान चलाकर धरपकड की कार्यवाही करानें के निर्देष दिए।

15 दिवस में सभी वार्डों में फोगिंग स्प्रे करावें

उन्होने शहर में मच्छरों की रोकथाम के लिए 15 दिवस में सभी वार्डों में फोगिंग मषीन से स्प्रे करानें के निर्देष दिए वहीं हनुमान चैराहा के पास नालें को जिस शरारती द्वारा कचरा या अन्य कपडे डालकर नालें को चैक कर दिया जाता है उसकी प्रभावी ढंग से निगरानी व्यवस्था करके ऐसे व्यक्ति को पकडने की कार्यवाही कर उसके खिलाफ पुलिस में मुकद्मा दर्ज कराने के निर्देष दिए एवं हिदायत दी की इसमें प्रभावी कार्यवाही नहीं होने पर कडाई से लिया जायेगा। उन्होंने 2 अक्टूबर से चलाए जाने वाले स्वच्छता अभियान की पूर्व में ही पूरी तैयारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने रूडीप के अभियंता को निर्देष दिए कि वे दुर्ग में सीवरेज कार्य को प्राथमिकता से पूरा करा दें वहीं शहर में चल रहे सीवरेज कार्य में गति लायें एवं जहां पर कार्य कर दिया जाता है वहां पर सडकों का डामरीकरण करानें की व्यवस्था करंे।

समस्या के प्रति अधिकारी रहें सजग

उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे सीधे मानवीय सेवा से जुडें है इसलिए वे अपने विभागीय गतिविधियों की क्रियान्विती के प्रति सजग रहें एवं फील्ड स्टाॅफ कांे भी मुष्तैद रखंे साथ ही जो समस्या सामने आएं उसका तत्काल निराकरण करने की कार्यवाही करें। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि वे अपना सूचना तन्त्र मजबूत बनावें एवं यह सुनिष्चित करें कि विभाग की समस्या फील्ड में होने पर सबसे पहले उन्हें सूचना मिलें एवं समय रहते तत्काल कार्यवाही करें।

----000----

पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जयन्ती पर 25 सितंबर को रक्तदान षिविर का आयोजन

जिला कलक्टर शर्मा ने रक्तदान षिविर के लिए समय रहते सभी व्यवस्थाएं करने के दिए निर्देष


जैसलमेर, 19 सितंबर। राज्य सरकार के निर्देषानुसार पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जयन्ती के अवसर पर 25 सितंबर कों जिले में वृहत रक्तदान षिविर का आयोजन किया जाएगा। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में रक्तदान षिविर के सफल आयोजन के संबंध मंे बैठक आयोजित की गई जिसमें उन्होंने एस.बी.के.राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य को अन्य महाविद्यालयों से सहयोग लेकर समय पर सभी व्यवस्थाएं सुनिष्चित करनें के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर ने प्राचार्य को 21 सितंबर तक महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं के पर्याप्त मात्रा में संकल्प पत्र भरवानें के निर्देष दिए वहीं 22 सितंबर को राजकीय महाविद्यालय एवं 23 सितंबर को महिला महाविद्यालय जैसलमेर में संकल्प पत्र भरने वाले विद्यार्थियों के मेडिकल परीक्षण एवं ब्लड गु्रप की जांच व्यवस्था कराने के निर्देष दिए। उन्होंने इस मानवीय पुनित कार्य में लाॅयंस क्लब, रोटरी क्लब,भारत विकास परिषद,दीया गायत्री परिवार, जैसलमेर विकास समिति को इस रक्तदान षिविर को सफल बनाने के लिए पूरा सहयोग प्रदान करनें की आवष्यकता जताई। उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी श्रीजवाहिर चिकित्सालय को निर्देष दिए कि वे महाविद्यालय में 25 सितंबर को आयोजित किए जाने वाले रक्तदान षिविर के लिए ब्लड लेने के लिए पर्याप्त मात्रा में मेडिकल स्टाॅफ की व्यवस्था सुनिष्चित कर दें वहीं बैड की व्यवस्था 24 सितंबर को करवा दें।

जिला कलक्टर ने सभी महाविद्यालयों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे इस रक्तदान षिविर में 100 यूनिट ब्ल्ड संग्रहित करने के लिए इससे दुगुने स्वैच्छिक विद्यार्थी रक्तदाताओं के संकल्प पत्र भरवाने की व्यवस्था कर दें। उन्होंने प्राचार्य डाॅ. जगदीष पुरोहित को कहा कि वे राज्य सरकार के निर्देषानुसार रक्तदान षिविर के लिए सभी व्यवस्थाएं समय पर करें एवं संकल्प पत्रों को महाविद्यालय की वेबसाईट पर अपलोड करने की व्यवस्था कर दें।

प्राचार्य डाॅ.पुरोहित ने बताया कि उच्च षिक्षा विभाग के निर्देषानुसार इस रक्तदान षिविर के लिए 100 यूनिट ब्लड लेने के लिए विद्यार्थियों से संकल्प पत्र भरवाने की व्यवस्था चालू कर दी है एवं अन्य महाविद्यालयों का भी सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 22 सितंबर को प्रातः 9 बजे राजकीय महाविद्यालय में विद्यार्थियों का मेडिकल परीक्षण की व्यवस्था कर दी जाएगी वहीं 23 सितंबर को महिला महाविद्यालय में संकल्प पत्र भरने वाली छात्राओं का मेडिकल परीक्षण भी करवा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 25 सितंबर को प्रातः 9 बजे राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय जैसलमेर मे वृहत रक्तदान षिविर का आयोजन किया जाएगा।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर नखनदान बारठ के साथ ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक,प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ.जे.आर.पंवार,प्राचार्य जे.के.पुरोहित, महाविद्यालय के प्राचार्य हाजी फतेह मोहम्मद काॅलेज पी.एन.कपटा,महिला महाविद्यालय के लेक्चरर के.डी.रतनू, पाॅलेटेक्निक काॅलेज के रामचन्द्र पूनिया,महाविद्यालय के मेहराब खां,दीया गायत्री परिवार के जे.पी.व्यास,जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्रप्रकाष व्यास,भारत विकास परिषद के आनन्द जगाणी,लाॅयन्स क्लब के अर्जुन दास चाण्डक,आयुक्त नगरपरिषद एस.के.चावडा उपस्थित थे।

----000----

सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यम दिवस मनाया गया

जैसलमर 19 सितंबर। जिला उद्योग केन्द्र जैसलमेर के परिसर में राज्य सरकार के निर्देषानुसार राजस्थान सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यम दिवस का आयोजन किया गया जिसमें जिले के लगभग 50 से अधिक उद्यमी, लगभग 20 श्रमिक और 100 तकनीकी षिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत अन्तिम वर्ष के छात्रों ने भाग लिया । कार्यक्रम का शुभारम्भ सरस्वती वंदना के साथ किया तथा सर्वप्रथम चन्द्रमोहन गुप्ता महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र द्वारा सभी आगन्तुको का स्वागत करते हुए इस कार्यक्रम के प्रयोजन के बारे में विस्तार से बताया गया। भवानीप्रतापसिंह चारण जिला रोजगार एवं श्रम अधिकारी द्वारा रोजगार एवं श्रम विभाग से सम्बन्धित योजनाओं के विस्तार से जानकारी दी गई । श्रीमति ओमकंवर प्र्रतितिधि आर-सेटी एवं लीड बैंक द्वारा आर-सेटी एवं बैंकों द्वारा चलाई जारही स्टार्टअप इण्डिया, स्टेण्डअप इण्डिया व मुद्रा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। ओमप्रकाष जैन अध्यक्ष लघु उद्योग भारती द्वारा उद्योग स्थापना के लिए आने वाली परेषानियों व उसका समाधान बताया तथा साथ ही युवाओं को उद्योग स्थापना के लिए प्रोत्साहित किया। बी.एल. मीना सहायक निदेषक सांख्यिकी विभाग जैसलमेर द्वारा भामाषाह कार्ड एंव आधार कार्ड की उपयोगिता के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए भामाषाह बीमा की भी जानकारी दी गई।

कार्यक्रम के दौरान प्रेमचन्द राठौड. जिला प्रभारी खादी द्वारा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। विनोदसिंह पूर्व सहायक निदेषक जिला उद्योग केन्द्र द्वारा जिला उद्योग केन्द द्वारा संचालित समस्त योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कार्यक्रम में आएं सभी का तहेदिल से आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम का सफलतापूर्वक संचालन श्री खेताराम मेघवाल जिला उद्योग अधिकारी द्वारा किया गया।

----000----

सिन्धु दर्षन यात्रा योजना 2016 के अन्तर्गत 6़0 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके 200 तीर्थ यात्रियों को 10 हजार रूपये की सहायता राषि दी जाएगी

जैसलमेर, 19 सितंबर। देवस्थान विभाग की सिन्धु दर्षन योजना 2016 के अन्तर्गत लद्दाख स्थित सिन्धु दर्षन यात्रा के लिए राज्य के 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके 200 तीर्थ यात्रियों को यात्रा पूर्ण करने के पश्चात अधिकतम 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देवस्थान विभाग द्वारा प्रदान की जाएगी। आयुक्त देवस्थान विभाग उदयपुर अषोक यादव ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि 1 अप्रैल 2016 से यात्रा पूर्ण करने के पश्चात 60 दिवस की अवधि में निर्धारित प्रपत्र में प्रार्थना-पत्र आवष्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित सहायक आयुक्त देवस्थान कार्यालयों द्वारा प्रस्तुत किए गये है। आवेदन करने की अन्तिम तिथि 31 अक्टूबर 2016 है। विभाग को 200 से ज्यादा प्रार्थना-पत्र प्राप्त होने की स्थिति में 31 अक्टूबर के बाद आयुक्त देवस्थान विभाग द्वारा संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में लाॅटरी निकाली जाकर 200 आवेदकों योजना अनुसार सहायता अनुदान की स्वीकृति प्रदान की जाएगी। इस योजना की विस्तृत जानकारी,आवेदन पत्र एवं संबंधित सहायक आयुक्त कार्यालयों की सूचि देवस्थान विभाग की वेबसाईट ूूूण्कमअेजींदण्तंरंेजींदण्हवअण्पद पर उपलब्ध है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें