सोमवार, 19 सितंबर 2016

जालोर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयन्ती पर रक्तदान शिविर के लिए वीसी सम्पन्न

जालोर  पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयन्ती पर रक्तदान शिविर के लिए वीसी सम्पन्न
जालोर 19 सितम्बर - पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयन्ती के अवसर पर रक्तदान शिविरों के आयोजनार्थ राज्य के शिक्षा एवं चिकित्सा विभाग के उच्च अधिकारियों ने वीडियों फान्फ्रेस के माध्यम से 25 सितम्बर को आयोजित किये जाने वाले रक्तदान शिविरों के लिए आवश्यक निर्देश दियें।

राज्य के उच्च, तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राज हंस उपाध्याय एवं चिकित्सा विभाग कीे प्रमुख शासन सचिव वीनू गुप्ता ने सोमवार को जयपुर से वीडियो कान्फ्रेस के माध्यम से 25 सितम्बर को पंडित दीनदयालय उपाध्याय की जयन्ती के अवसर पर जिला स्तर पर आयोजित होने वाले रक्तदान शिविरों के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि रक्तदान करने वाले युवाओं एवं युवतियों से पूर्व में संकल्प पत्रा भरवाये जाये जिसमें रक्तदान करने वाले की सामान्य जानकारी के साथ ही उसके रक्त ग्रुप का भी उल्लेख आवश्यक रूप से करना होगा। संकल्प पत्रा आॅन लाईन वेबसाईट ( ूूूण्तंाीजकंजंण्वतह) से अपलोड किये जा सकेगें तथा रक्तदान करने वालों की आॅन लाईन डिजीटल डायरेक्ट्री तैयार की जायेगी ताकि भविष्य में आवश्यकता अनुसार उसका सद्उपयोग हो सकें।

प्रमुख शासन सचिव वीनू गुप्ता ने वीसी में उपस्थित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों तथा प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे 25 सितम्बर को महाविधालय परिसर में रक्तदान शिविर का आयोजन कर संकल्प पत्रा भरने वाले युवाओं का रक्तदान करवायें वही ब्लड बैंक की क्षमता के अनुसार ही रक्त संगहण करें। उन्होनें अधिकारियों को यह भी निर्देश दियें कि जिले में मौसमी बीमारियों पर प्रभावी नियन्त्राण के लिए भी आवश्यक कार्यवाही की जानी सुनिश्चित करें।

वीसी के पश्चात् जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने मौके पर सम्बन्धित अधिकारियों से विचार विमर्श के बाद निर्देशित किया कि जालोर के राजकीय स्नातकोत्तर महाविधालय में 25 सितम्बर को रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा जिसमें महिला महाविधालय की छात्राओं के लिए भी पृथक से रक्तदान की व्यवस्थायें की जाये इसके अतिरिक्त भीनमाल में भी चिन्हित (सुविधाअनुसार) स्थान पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायें। उन्होनें राजकीय महाविधालय की कार्यवाहक प्राचार्य सुश्री इन्दु सक्सेना एवं महिला महाविधालय के कार्यवाहक प्राचार्य सोहनलाल को निर्देशित किया कि वे रक्तदान शिविर के पूर्व युवाओं व युवतियों को रक्तदान शिविर की जानकारी देते हुए उनसे पूर्व में ही संकल्प पत्रा भरवाना सुनिश्चित करें तथा इसमें जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं इच्छुक विद्यार्थी संगठनों का भी सहयोग लिया जाना सुनिश्चित करें।

उन्होनें प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा/. एस.पी. शर्मा को निर्देशित किया कि वे इच्छुक युवाओं व युवतियों के रक्त की जांच के लिए शीघ्र ही महाविधालय परिसर में शिविर लगाकर जांच कार्य करवायें ताकि जिन्हें अपने रक्तग्रुप की जानकारी नही है उन्हें वह जानकारी मिलने के साथ ही संकल्प पत्रा में उल्लेख्तित किया जा सकें। उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि रक्तदान शिविर स्थल पर आवश्यक व्यवस्थायें पूर्व में ही सुनिश्चित करते हुए रक्तदाता के लिए अल्पाहार की व्यवस्थायें की जायें। इस अवसर पर वीसी में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.जी.एस. देवल एवं आईटीआई के उम्मेदसिंह भी उपस्थित थें।

---000---

नेहड क्षेत्रा की उचित मूल्य की दुकानों पर प्रर्याप्त रसद सामग्री
जालोर 19 सितम्बर - खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत जिले के सभी उचित मूल्य दुकानदारों को एक माह का अग्रिम खाद्यान्न आंवटन किया जाता है तथा नेहड क्षेत्रा में प्रर्याप्त मात्रा में रसद सामग्री उपलब्ध है।

जिला रसद अधिकारी संदीप माथुर ने बताया कि सांचैर क्षेत्रा के नेहड क्षेत्रा में स्थित उचित मूल्य की दुकानों पर वर्तमान में प्रर्याप्त रसद सामग्री उपलब्ध है तथा जिले में राज्य सरकार एवं जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार एक माह की अग्रिम खाद्यान्न सामग्री पहुचाई जाती है तथा प्रतिमाह 10 से 24 तारीख के मध्य उपभोक्ता पखवाडा चलता है वही पीओएस मशीन के माध्यम से राशन सामग्री का वितरण किया जा रहा है।

----000---

कृषि उपज मण्डियों मंे मंूग की खरीद समर्थन मूल्य पर प्रारम्भ
जालोर 19 सितम्बर -भारतीय खाद्य निगम द्वारा जालोर व भीनमाल कृषि उपज मण्डी में समर्थन मूल्य 5 हजार 225 प्रति क्विंटल की दर से मंूग की खरीद प्रारम्भ की गई हैं।

भारतीय खाद्य निगम के किस्म निरीक्षक भावेश सोनी ने बताया कि भारतीय खाद्य निगम द्वारा जालोर व भीनमाल कृषि उपज मण्डी में समर्थन मूल्य 5 हजार 225 प्रति क्विंटल की दर से मंूग की खरीद प्रारम्भ की गई हैं। उन्होंने सभी किसानों से आग्रह किया हैं वे अपनी कृषि उपज मूंग को बिक्री के लिए कृषि उपज मण्डी जालोर व भीनमाल में आये। उन्होंने बताया कि मंूग लाने पूर्व ध्यान रखें कि मूंग साफ व सूखा हो, मंूग के दाने निर्धारित मात्रा से ज्यादा टूटे व सुकडे नहीं हो, मूंग में किसी प्रकार का कीडज्ञ नहीं हो तथा भारत सरकार द्वारा निर्धारित मापदण्डों में हो साथ ही मूंग बेचने के लिए गिरदावरी रिपोर्ट या किसान पास बुक, पहचान पत्रा की फोटो प्रति जैसे आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्रा इत्यादि व बैंक पास बुक की छाया प्रति साथ लेकर आना होगा।

---000---

खरीफ आदान वितरण की सूची भिजवानें के निर्देश

जालोर 19 सितम्बर - जिला कलक्टर (आपदा प्रबंधन एवं सहायता) ने जिले के आहोर, जालोर, संाचैर व चितलवाना के उपखण्ड अधिकारियों तथा तहसीलदारों को निर्देशित किया कि खरीफ 2015 (संवत् 2072) में क्षेत्रा के प्रभावित किसानों को कृषि आदान अनुदान वितरण की सूची सम्बन्धित बैंकों एवं जिला कार्यालय को शीघ्र ही भिजवाया जाना सुनिश्चित करें।

जिला कलेक्टर (आपदा प्रबंधन एवं सहायता) अनिल गुप्ता ने जिले के आहोर, जालोर, सांचैर एवं चितलवाना के उपखण्ड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि राज्य सरकार के सहायता विभाग के निर्देशानुसार खरीफ फसल 2015 विक्रम संवत 2072 में प्रभावित किसानों को कृषि आदान अनुदान वितरण बाबत आवश्यक परिपत्रों का अक्षरशः अवलोकन करें तथा जारी दिशा निर्देशों की पालना में ग्राम स्तरीय गठित समिति के माध्यम से ग्रामवार सूचियों का अनुमोदन किया जाकर उसे उपखण्ड स्तरीय समिति को तथा उपखण्ड स्तरीय समिति द्वारा जिला स्तरीय समिति को अग्रेषित किया जाना है जोकि अभी तक अप्राप्त है, इसलिए सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार कृषि आदान अनुदान के भुगतान की जानकारी शीघ्र ही भिजवाई जानी सुनिश्चित करें।

जिला कलेक्टर ने केन्द्रीय सहकारी बैंक जालोर के संचालक को भी निर्देशित किया कि वे अपने अधीनस्थ क्षेत्रा के शाखा प्रबंधको को पाबन्द करें कि खरीफ फसल संवत 2072 में प्रभावित लघु व सीमांत कृषकों की सूची तहसीलदारों से प्राप्त कर उनके खातों में राशि हस्तान्तरण कर सूची को सहायता विभाग की वेबसाईट पर निर्धारित प्रपत्रा में अपलोड कराना भी सुनिश्चित करें। उन्होनें अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे की गई कार्यवाही की सूचना जिला कार्यालय को भी भिजवाये।

----000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें