सोमवार, 26 सितंबर 2016

अजमेर के विकास पर खर्च होंगे 2 हजार करोड़ - प्रो. देवनानी



अजमेर के विकास पर खर्च होंगे 2 हजार करोड़ - प्रो. देवनानी

शिक्षा राज्यमंत्राी ने किया महावीर सर्किल से बजरंग गढ़ सड़क निर्माण कार्य का शुभारम्भ


अजमेर, 26 सितम्बर। शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि स्मार्ट सिटी बनने जा रहे अजमेर शहर के विकास पर आगामी कुछ सालों में 2 हजार करोड़ रूपए से अधिक खर्च होगा। शहर की सड़कों, पानी व बिजली की सुविधाओं में सुधार के साथ ही पर्यटन, कला, संस्कृति एवं सांस्कृतिक विकास पर यह राशि खर्च होगी। अमेरिका भी इसमें तकनीकी सहयोग प्रदान करेगा। अजमेर अगले कुछ सालों में राजस्थान के अग्रणी शहरों में शुमार किया जाएगा।

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने आज शाम महावीर सर्किल से बजरंग गढ़ तथा आगरा गेट से महावीर सर्किल तक 44 लाख की लागत से बनने वाली सड़क के निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने अजमेर को स्मार्ट सिटी का तोहफा दिया है। इससे अजमेर के विेकास को नए पंख लगेंगे एवं शहर तेज गति से विकास के पथ पर अग्रसर होगा। स्मार्ट सिटी योजना में करीब 2 हजार करोड़ रूपए विकास पर खर्च किए जाएंगे। राज्य सरकार भी अजमेर के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ रही है।

उन्होंने कहा कि हमने पिछले दिनों शहरी विकास मंत्राी श्री वैंकेया नायडू से मुलाकात कर अजमेर को शीघ्र स्मार्ट सिटी घोषित करने का आग्रह किया था। श्री नायडू ने अपना वादा पूरा किया और अजमेर को स्मार्ट सिटी का तोहफा दिया। स्मार्ट सिटी योजना शहर के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। केंद्र व राज्य सरकार अजमेर शहर के विकास के लिए विशेष रूप से दिलचस्पी दिखा रही है। हृदय एवं अमृत सहित केंद्र व राज्य की विभिन्न योजनाओं के तहत अजमेर में अरबों रुपए के काम कराए जाएंगे। अजमेर शहर के विभिन्न वार्डो तथा हिस्सों में विभिन्न कार्य करवाए जाएंगे। योजना के तहत हैरिटेज, कला एवं संस्कृति, पर्यटन, तीर्थ यात्रा, पर्यावरण, ईको फ्रेंडली रहवास, इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं जन सुविधाएं तथा तकनीकी नवचार एवं स्टार्टअप के क्षेत्रा में कार्य करवाए जाएंगे। इनमें से कुछ कार्य स्मार्ट सिटी, कुछ कार्य हृदय योजना, कुछ कार्य पीपीपी, रेलवे, सीएसआर,अमृत एवं अन्य योजनाओं में करवाए जाएंगे।

हैरिटेज, कला एवं संस्कृति के क्षेत्रा में जयपुर रोड का सौन्दर्यीकरण, सुभाष उद्यान का सौन्दर्यीकरण, लोक कला एवं मूर्तियों की स्थापना, आॅडिटोरियम का निर्माण तथा स्थानीय क्राफ्ट, लोक कला, लोक संगीत एवं लोक नृत्य आदि को प्रोत्साहन देने के कार्य किए जाएंगे। इसी तरह अजमेर में पर्यटन तीर्थ यात्रा को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर पर्यटन सूचना केन्द्रों की स्थापना, रेलवे स्टेशन से दरगाह तक स्काई वाॅक के जरिए वाॅक वे की स्थापना प्रस्तावित है। इस अवसर पर अध्यक्ष श्री अरविंद यादव सहित पार्षद एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें