शुक्रवार, 26 अगस्त 2016

जैसलमेर,पंचायत समिति स्तर पर निर्माण श्रमिक सुविधा षिविर निर्धारित कार्यक्रमनुसार


जैसलमेर,पंचायत समिति स्तर पर निर्माण श्रमिक सुविधा षिविर निर्धारित कार्यक्रमनुसार

पंचायत समिति सांकड़ा में शुक्रवार को आयोजित षिविर

निर्माण श्रमिकों के लिए अत्यंत उपयोगी साबित हुआ

कुल 307श्रमिकों का किया गया पंजीयन


जैसलमेर, 26 अगस्त। पंचायत समिति स्तर पर निर्माण श्रमिक सुविधा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिला भामाषाह प्रबन्धक एवं जिला कलक्टर मातादीन शर्मा के निर्देषानुसार पंचायत समिति सांकड़ा मु. पोकरण में 26 अगस्त शुक्रवार को पंचायत समिति परिसर में षिविर का आयोजन रखा गया। यह षिविर वास्तव में जरुतमंदों के लिए अत्यंत उपयोगी साबित हुआ।

षिविर के दौरान षिविर विकास अधिकारी पंचायत समिति सांकडा टीकमाराम चैधरी , श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण , सहायक अभियंता जल संसाधान सिंचाई विभाग ओ.पी.माली ,श्रम निरीक्षक सुरेष व्यास, जिला प्रबंधक राहुल टाॅक के साथ ही श्रम कल्याण विभाग के व अन्य विभागों के पदाधिकारीगण और कार्मिक तथा कई सरपंचगण व ग्रामसेवक मौजूद थे।

षिविर के दौरान विकास अधिकारी पंचायत समिति सांकडा टीकमाराम चैधरी ने निर्माण श्रमिकों को श्रल कल्याण विभाग की विभिन्न लाभदायी योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ लेने तथा अधिकाधिक पंजीयन कार्य करवाने के साथ ही भामाषाह व आधार कार्डो का नामांकन करवाने व श्रमिकों को बैंक खाता खुलवाने के संबंध में विषेष बल दिया।

श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने षिविर के दौरान श्रमिकों को श्रम कल्याण की विविध जनोपयोगी एवं कल्याणकारी योजनाओं के बारे मं विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि षिविर में कुल 307 निर्माण श्रमिकों का पंजीयन किया गया वहीं 13 श्रमिकों का नवीनीकरण किया गया। इसी प्रकार 10 निर्माण श्रमिकों के लिए षिक्षा छात्रवृति से संबंधित आवेदन-पत्रों का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि षिविर में पंचायत समिति सांकड़ा के माध्यम से 135 श्रमिकों का पंजीयन किया जाकर उन्हें अधिकाधिक लाभान्वित किया गया। इसी क्रम में विभिन्न योजनाओं में 60 आवेदन-पत्र वितरण करने के साथ ही शुभषक्ति योजना में 3 आवेदकों से आवेदन-पत्र प्राप्त किए गए वहीं षिविर में जल संसाधन विभाग द्वारा 150 निर्माण श्रमिकों का पंजीयन किया गया।

श्री चारण ने षिविर के अवसर पर संबंधित अधिकारीगण को भवन एवं संनिर्माण श्रमिकों को भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के संबंध में पूर्ण जानकारी प्रदान करने तथा जिन श्रमिकों का भामाषाह/आधार नामांकन अभी तक नहीं हुआ हैं ऐसे लाभार्थियों का शत-प्रतिषत नामांकन करवाने के निर्देष दिए।

षिविर के दौरान निर्माण श्रमिकों को राज्य सरकार की विविध कल्याणकारी एव विकास योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। जिन श्रमिकों के आधार व भामाषाह कार्ड अभी तक नहीं बने हुए एवं जिन्होंने पंजीयन नहीं करवाया वे हर ई-मित्र केन्द्र पर शीघ्र जाकर कार्ड बनवा लें। उन्होंने ऐसे निर्माण श्रमिकों से विषेष आग्रह किया कि जिनके बैंकों में खाते नहीं खुले हुए हैं वे तत्काल बंेैक में खाता खुलवा लें ताकि उन्हें सरकार की योजनाओं का भरपूर लाभ मिल सकें। इस षिविर के अवसर पर बढ़चढ कर निर्माण श्रमिकों ने भाग लिया। ष्वििर के सफल आयोजन में जल संसाधान विभाग का सराहनीय योगदान रहा।

--000--

 
---000---

नवसृजित उचित मूल्य दुकानांे की आवंटन के लिए गठित

सलाहकार समिति की बैठकें 29 से 31 अगस्त तक


जैसलमेर, 26 अगस्त/ जिले के तहसील जैसलमेर शहरी क्षेत्र एवं जैसलमेर,फतेहगढ,पोकरण,भणियाणा ग्रामीण क्षेत्र में रिक्त नवसृजित उचित मूल्य की दुकानों के लिए आवंटन के लिए गठित सलाहकार समिमि की बैैठक का आयोजन कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया ने बताया कि तहसील जैसलमेर ग्रामीण के लिए 28 अगस्त को प्रातः 10 बजे,जैसलमेर नगरपरिषद के लिए 29 अगस्त को अपरान्ह् 4 बजे, तहसील फतेहगढ ग्रामीण के लिए 30 अगस्त को प्रातः 10 बजे,तहसील भणियाणा ग्रामीण के लिए 31 अगस्त को प्रातः 10 बजे तथा तहसील पोकरण ग्रामीण के लिए 31 अगस्त को अपरान्ह् 3 बजे जिला रसद कार्यालय जैसलमेर में गठित सलाहकार समिति की बैठकें रखी गई है। उन्होंने बताया कि जिन आवेदकों द्वारा उचित मूल्य दुकानों के लिए आवेदन-पत्र प्रस्तुत किए गए है वे इन निर्धारित की गई बैठक तिथियों को रसद अधिकारी कार्यालय में निर्धारित समय पर मूल दस्तावेज सहित उपस्थित होना सुनिष्चित करेगें। ---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें