बुधवार, 24 अगस्त 2016

अजमेर तलाशी हैरिटेज फिल्म लाइब्रेरी स्थापना की संभावनाएं



अजमेर  तलाशी हैरिटेज फिल्म लाइब्रेरी स्थापना की संभावनाएं

अजमेर 24 अगस्त। मुख्यमंत्राी सलाहकार परिषद की सदस्य श्रीमती मीरा महर्षि तथा जवाहर कला केन्द्र की महानिदेशक पूजा सूद ने अजमेर में हैरिटेज फिल्म लाइब्रेरी की स्थापना के लिए संभावनाओं की तलाश की तथा विभिन्न स्थानों का जायजा लिया।

मुख्यमंत्राी सलाहकार परिषद की सदस्य मीरा महर्षि तथा जवाहर कला केन्द्र की महानिदेशक पूजा सूद ने जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के साथ विस्तृत चर्चा की। उन्होंने अजमेर में हैरिटेज फिल्म लाइब्रेरी की स्थापना के लिए स्थान, फिल्म विधा से जुड़े उपकरणों की प्रदर्शनी, फिल्मों की कला दीर्घा तथा एम्फी थियेटर पर विस्तार पूर्वक चर्चा की। लाइब्रेरी में थियेटर क्योस्क तथा फिल्मी कैफेटेरिया की स्थापना के बारे में भी चर्चा की गई।

श्रीमती महर्षि तथा सूद ने राजकीय संग्रहालय, टीटी काॅलेज तथा ईटी सैल का दौरा कर हैरिटेज फिल्म लाइब्रेरी की परिकल्पना को साकार करने के लिए आवश्यक निर्देश प्रदान किए। उन्होंने ईटी सैल में 16 एमएम की फिल्मों का प्रोजेक्टर पर अवलोकन भी किया।

जिला कलक्टर श्री गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे की बजट घोषणा के अनुसार यह म्यूजियम तैयार किया जाएगा। इसके लिए दो करोड़ रूपए स्वीकृत हो चुके हैं। म्यूजियम में शैक्षिक प्रौद्योगिकी में उपलब्ध दुर्लभ फिल्मों का डिजीटलाईजेशन किया जाएगा। यहां आने वाले पर्यटकों को कई तरह की सुविधाएं एवं रोचक जानकारियां उपलब्ध करायी जाएगी।

उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम म्यूजियम में प्रवेश करते ही पर्यटक, विद्यार्थियों एवं आमजन को म्यूजियम के साथ ही विश्व एवं भारत में फिल्मों के स्र्वर्णिम इतिहास की जानकारी दी जाएगी। यह जानकारी लिखित एवं दृश्य माध्यमों से उपलब्ध करायी जाएगी। म्यूजियम में गैलेरी होगी जिसमें फिल्म इतिहास से जुड़े चित्रा, प्रसिद्ध फिल्मों के पोस्टर, अभिनेताओं के चित्रा एवं विषय से जुड़ी अन्य जानकारी उपलब्ध होगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अबु सुफियान चैहान तथा जिला रसद अधिकारी दिप्ति शर्मा उपस्थित थे।


सिलिकाॅसिस पीडी़तों को मिले अविलम्ब सहायता - देवराजन

अजमेर 24 अगस्त। राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग के सदस्य श्री एम.के.देवराजन ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कहा कि सिलिकाॅसिस पीड़ीत व्यक्ति तथा उसके परिवार को नियमानुसार अविलम्ब सहायता उपलब्ध करवायी जानी चाहिए। इस अवसर जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने जिला प्रशासन द्वारा पीड़ीतों को संवेदनशीलता के साथ सहयोग करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

श्री देवराजन ने कहा कि न्यूमोकोनियोसिस बोर्ड द्वारा जिन मरीजों को परीक्षण उपरान्त सिलिकाॅसिस प्रमाणीत किया गया है। उन समस्त श्रमिकों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवायी जानी चाहिए। मरीजों के व्यवसाय की पहचान स्व घोषणा के आधार पर करने की आवश्यकता बतायी। जिले में बोर्ड द्वारा प्रमाणित मरीजों की विस्तृत सूचना तैयार करने के लिए निर्देश प्रदान किए। जिसमें मरीज का नाम चिकित्सकीय जांच की तारीख, प्रमाण पत्रा जारी करने की तिथि तथा आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने का ब्यौरा अंकित होना चाहिए। प्रपत्रा अ तथा ब के माध्यम से मिलने वाली सहायता राशि तुरन्त जारी कर पीड़ीत को राहत प्रदान करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि एसबेस्टाॅस का कार्य श्रमिकों को मीजोथीलोमा प्रकार का केंसर हो जाता है। इसकी रोकथाम के लिए भी प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने खान श्रमिकों के अनुदान के लिए राजस्थान सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि देश में सिलिकाॅसिस पीड़ीत के लिए सर्वाधिक जन हितकारी कार्य राजस्थान में हुए है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अबु सुफियान चैहान, श्रम विभाग के संयुक्त निदेशक अनुपम गौड़ तथा चिकित्सा विभाग के डाॅ. पी.सी.वर्मा, डाॅ. लाल थदानी, डाॅ. आर.एल.चैधरी सहित खान श्रमिकों से संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।




प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के आवेदनों की हुई स्क्रूटनिंग
अजमेर 24 अगस्त। प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के लिए आॅनलाइन प्राप्त आवेदनों की बुधवार को जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी के द्वारा स्क्रूटनिंग की गई। बैठक में जिला उद्योग केन्द्र के 23 खादी बोर्ड के 11 तथा खादी कमीशन के 16 आवेदनों पर विचार विमर्श कर उपयुक्त आवेदनों को बैंकों की संबंधित शाखा को अग्रेषित करने की अनुश्ंासा की गई। सरकार द्वारा इस वर्ष केवल अनुसूचित जाति एवं जनजाति के आशार्थियों को ही कार्यक्रम के द्वारा लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है।

बैठक में जिला परिषद सदस्य डाऊ सिंह चैहान, अनुसूचित जाति, जनजाति निगम के परियोजना प्रबंधक राधेश्याम मीना, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक सी.बी.नवल, संभाग अधिकारी खादी प्रहलाद राय, खादी कमीशन के सहायक निदेशक के.के.चावला तथा मार्गदर्शी बैंक अधिकारी राजेन्द्र जैन उपस्थित थे।


राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अपाध्यक्ष 26 अगस्त को अजमेर में
अजमेर 24 अगस्त। राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष श्री चन्द्रप्रकाश टायसन शुक्रवार 26 अगस्त को दोपहर 12 बजे अजमेर नगर निगम कार्यालय में स्थायी तथा ठेके पर कार्यरत सफाई कर्मचारियों के साथ बैठक लेने के पश्चात 1.30 बजे अधिकारियों की बैठक लेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें