बुधवार, 31 अगस्त 2016

बाड़मेर सड़कांे की मरम्मत एवं सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश



बाड़मेर सड़कांे की मरम्मत एवं सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश

बाड़मेर, 31 अगस्त। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने बुधवार को जिला मुख्यालय पर साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान शहर मंे बिजली,पानी एवं सफाई व्यवस्था की समीक्षा करते हुए क्षतिग्रस्त सीसी सड़कांे की मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने रूडिप एवं डिस्काम की कार्यशैली पर असंतोष जताते हुए प्राथमिकता से कार्य पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। ऐसा नहीं होने पर संबंधित के खिलाफ चार्जशीट जारी करने की चेतावनी दी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने रूडिप के अधीक्षण अभियंता बंशीधर पुरोहित को तत्काल मेन ट्रक का कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि रूडिप के अधिकारी बकाया कार्य एवं इसको पूर्ण करवाने की संभावित अवधि के बारे मंे विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत करें। उन्हांेने नगर परिषद के आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई को शहर मंे एकत्रित पानी की निकासी सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। अतिरिक्त जिला कलक्टर बिश्नोई ने आयुक्त को नालांे की सफाई, डिवाइडर की मरम्मत करवाने के साथ खुले मेनहाल को ढ़कवाने तथा क्षतिग्रस्त जालियांे की मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त कार्मिक एवं संसाधन लगाए जाए। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने डिस्काम के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि शहर मंे पानी की पाइप लाइन के पास बिछाई गई विद्युत केबल को हटवाना सुनिश्चित करें। उन्हांेने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता नेमाराम परिहार को शहर में जलापूर्ति के दौरान विशेष सावचेती बरतने के निर्देश दिए। ताकि जलजनित बीमारियों को रोका जा सके। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को जिले मंे मलेरिया, डेगू एवं अन्य मौसमी बीमारियांे की रोकथाम के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि जल भराव वाले स्थान पर गंबूसिया मछलियां डालने के साथ एंटी लार्वा गतिविधियांे सुनिश्चित की जाए। उन्हांेने गांव स्तर तक इस संबंध मंे पाइरेथिन के छिड़काव एवं अन्य गतिविधियां चलाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान डिस्काम के अधीक्षण अभियंता को पत्र लिखने के निर्देश दिए कि उनकी ओर से नगर परिषद का बकाया भुगतान कब तक किया जाएगा। उन्हांेने नगर परिषद के अधिकारियांे को शहर में पौधारोपण करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने शिक्षा विभाग के अधिकारियांे को क्षतिग्रस्त विद्यालय भवन मंे विद्यार्थियांे को नहीं बिठाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि प्रार्थना सभा के दौरान विद्यार्थियांे को निर्देशित किया जाए कि वे जल भराव वाले स्थलांे से दूर रहे। साथ ही लूणी नदी के समीपवर्ती इलाकांे मंे एवं अन्य बहाव स्थलांे पर रपट पार नहीं करें। बैठक के दौरान डिस्काम के अधिशाषी अभियंता अश्विनी कुमार जैन, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा.देवेन्द्र भाटिया,श्मशान विकास समिति के भवानीसिंह शेखावत समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

उच्च प्राथमिक अथवा प्राथमिक विद्यालय बनेंगे उत्कृष्ट विद्यालय
बाड़मेर, 31 अगस्त। प्रत्येक ग्राम पंचायत मे एक उच्च माध्यमिक अथवा माध्यमिक विद्यालय को आदर्श विद्यालय के रूप मे विकसित किये जाने के बाद सत्र 2016-17 से इन विद्यालयों के मार्गदर्शन मे प्रारम्भिक शिक्षा के एक उच्च प्राथमिक अथवा प्राथमिक विद्यालयों को उत्कृष्ट विद्यालय के रूप मे विकसित किया जाएगा। इसमंे सक्रिय सहयोग के लिये शिक्षा राज्यमंत्री प्रो0 वासुदेव देवनानी ने प्रदेश के सभी विधायको, सांसदो, जिला प्रमुखो, तथा अन्य जन प्रतिनिधियो को व्यक्तिशः पत्र लिखा है।

प्रो0 देवनानी ने जन प्रतिनिधियो को लिखे पत्र मे आहवान किया है कि वे राज्य मे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिये स्थापित किये जा रहे उत्कृष्ट विद्यालयों मंे भौतिक संसाधनो के लिये अपने कोष का उपयोग कराए। उन्होने भामाशाहों, दानदाताओं से आग्रह किया है कि वे इन विद्यालयों में कक्षा-कक्ष, विद्यालय की चार दिवारी, खेल मैदान आदि के निर्माण मे आर्थिक सहयोग कर शिक्षा के पुनीत कार्य के सहभागी बने। उन्होने पत्र में लिखा है कि कहा है कि उत्कृष्ट विद्यालय प्रारम्भिक शिक्षा विभाग के लिए सेन्टर ऑफ एक्सिलेंस के रूप मंे विकसित होंगे। इन विद्यालयों की चयनित सूची WWW.Shiksha.Rajasthan.gov.in पर अपलोड की जा चुकी है। साथ ही प्रत्येक जिले मे ब्लॉक स्तर पर भी यह सूची उपलब्ध करवा दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें