बुधवार, 31 अगस्त 2016

अजमेर,वी हेव बाइक शेयरिंग इन वाशिंगटन बट नोट एप



अजमेर,वी हेव बाइक शेयरिंग इन वाशिंगटन बट नोट एप
अजमेर, 31 अगस्त। ‘वी हेव बाइक शेयरिंग इन वाशिंगटन बट नोट एप’ यह बात अजमेर का स्मार्ट सिटी बनाने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने वाली यू.एस. ट्रेड एण्ड डवलपमेंट एजेन्सी के प्रतिनिधि मण्डल ने स्मार्ट सिटी बनाने के लिए अजमेर के द्वारा किए गए प्रयासों के दौरान कही। यह प्रतिनिधि मण्डल बुधवार को एजेन्सी की निदेशक लिओकेडिया आई. जैक के नेतृत्व में अजमेर आया हुआ है।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने प्रतिनिधि मण्डल को शेयर ए बाईक प्रोजेक्ट के बारे में विस्तारपूर्वक बताया कि एक स्थान से दूसरे स्थान तक परिवहन के लिए साईकिल शेयरिंग का कसेप्ट आरम्भ किया गया है। इसके अन्तर्गत कम्पनी द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड धारक द्वारा एन्ड्रोएड मोबाईल पर साईकिल शेयरिंग एप के माध्यम से निकटवर्ती साईकिल स्टैण्ड पर उपलब्ध साईकिलों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस पर प्रतिनिधि मण्डल ने वाशिंगटन की साईकिल शेयरिंग के बारे में बताते हुए कहा कि अजमेर शहर के द्वारा एप के माध्यम से इस पर्यावरण हितेषी परियोजना को बढ़ावा देना अभिनव पहल है। मोबाईल एप वाशिंगटन जैसे विकसित शहर में भी उपलब्ध नही है। इसी प्रकार उन्होंने अजमेर हेरिटेज एप की भी सराहना की। इसमें अजमेर जिले के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। उन्होंने अजमेर मोबाईल ब्लड बैंक एप की भी तारीफ की।

प्रतिनिधि मण्डल ने अजमेर शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए विभिन्न अभिकरणों द्वारा किए गए कार्यो के बारे में जाना तथा योजनाओं की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। अजमेर को स्मार्ट सिटी की दिशा में आगे बढ़ाने में किए गए कार्यों पर प्रतिनिधि मण्डल ने खुशी जाहिर की तथा कम समय में जिला प्रशासन एवं स्थानीय निकाय द्वारा किए गए वृहद कार्यों की सराहना की। प्रतिनिधि मण्डल ने दरगाह की जियारत की। इसके पश्चात बाईक शेयरिंग प्रोजेक्ट की कार्यप्रणाली के बारे में चैपाटी स्थित साईकिल स्टैण्ड पर जानकारी प्राप्त की। मण्डल ने महाराणा स्मारक पर लेजर शो का अवलोकन किया तथा पुष्कर शहर के विभिन्न स्थलों का भ्रमण किया।

लिओकेडिया आई. जैक ने कहा कि अजमेर शहर में स्मार्ट सिटी बनने की पूर्ण संभावनाएं है। वर्तमान में किए गए प्रयासों से यह शहर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित रहा है। ग्लोबल मैप पर अपना स्थान बनाने के कारण उन्होंने अजमेर शहर के शीघ्र स्मार्ट सिटी बनने की आशा जतायी।

इस अवसर पर नगर निगम महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, नगर निगम आयुक्त श्री प्रियवृत पंड्या, अजमेर विकास प्राधिकरण की आयुक्त श्रीमती विनिता श्रीवास्तव, अतिरिक्त जिला कलक्टर अबू सूफियान चैहान उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें