रविवार, 28 अगस्त 2016

बड़ी खुशखबरीः रेल यात्रियों को 92 पैसे में 10 लाख रुपये का बीमा


 
बड़ी खुशखबरीः रेल यात्रियों को 92 पैसे में 10 लाख रुपये का बीमाबड़ी खुशखबरीः रेल यात्रियों को 92 पैसे में 10 लाख रुपये का बीमा
नई दिल्लीः भारतीय रेलवे ऑनलाइन रेलवे के टिकट बुक करने वाले यात्रियों को एक रुपये से भी कम यानी सिर्फ 92 पैसे में 10 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस देगी. रेल यात्रियों को 31 अगस्त से इस स्कीम का फायदा मिलने लगेगा.

IRCTC ने इस स्कीम के लिए तीन इंश्योरेंस कंपनियों से करार किया है. IRCTC की वेबसाइट से रेल टिकट बुक करते समय आपको इस स्कीम को चुनना होगा. इसके लिये आपको सिर्फ 92 पैसे चुकाने होंगे. इस स्कीम के तहत रेल दुर्घटना में मौत या पूर्ण विकलांगता पर 10 लाख, आंशिक विकलांग होने की स्थिति में 7.5 लाख रुपये और हॉस्पिटलाइजेशन के खर्च के लिए 2 लाख रुपये तक दिए जाएंगे.


पायलट प्रोजेक्ट के तौर फिलहाल साल भर के लिये लागू इस स्कीम का फायदा यात्रियों को ट्रेन में आतंकी हमला, डकैती, गोलीबारी और आगजनी की घटनाओं पर भी होगा.


जल्द ही रेलगाड़ी से सफर करने पर आपको यात्रा बीमा भी हासिल होगा, जो पूरे 10 लाख रुपये का होगा. दिलचस्प है कि आपको इसके प्रीमियम के तौर पर महज 92 पैसे चुकाने होंगे. भारतीय रेलवे इसी साल सितंबर में दुनिया की सबसे सस्ती यात्रा बीमा योजना शुरू करने जा रहा है, जिसके लिए उसने श्री राम जनरल इंश्योरेंस कंपनी, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस और रॉयल सुंदरम जनरन इंश्योरेंस को चुना है. इन तीन कंपनियों का चुनाव टेंडर प्रक्रिया से हुआ है, जिसमें 17 प्रमुख बीमा कंपनियों ने हिस्सा लिया था. शुरुआत में यात्रा बीमा की यह योजना ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों के लिए ही होगी. बाद में मासिक टिकट (एमएसटी) पर चलने वाले यात्रियों को भी यह सुविधा मिलेगी. उन्हें 10 लाख रुपये के बीमा के लिए सालाना 200 से 300 रुपये प्रीमियम देना पड़ सकता है.
भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ए के मनोचा ने बताया, ‘यह दुनिया की सबसे सस्ती बीमा योजना हो सकती है. किसी भी श्रेणी का टिकट हो, कहीं भी जाना हो और कितनी भी दूर जाना हो, प्रीमियम और बीमा की रकम एक जैसी ही रहेगी. शुरुआत में यह बीमा आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों को मिलेगा. वे टिकट खरीदते समय किसी व्यक्ति को अपना नॉमिनी बना सकते हैं. बाद में अनारक्षित टिकट आौर मासिक टिकट पर यात्रा करने वालों को भी इस बीमा के दायरे में लाया जा सकता है.’ यदि मुसाफिर की मौत हो जाती है या वह स्थायी विकलांग हो जाता है तो उसे 10 लाख रुपये दिए जाएंगे. स्थायी आंशिक विकलांगता पर 7.5 लाख रुपये तथा अस्पताल के खर्च के रूप में 2 लाख रुपये तक दिए जाएंगे. रेल दुर्घटना में मारे गए मुसाफिर का शव घर तक पहुंचाने के लिए 10,000 रुपये दिए जाएंगे. ट्रेन पर आतंकी हमला होने और किसी यात्री के दुर्घटनावश गिरने पर भी बीमा का लाभ मिलेगा. सामान्य दुर्घटना, दंगे, लूट और डकैती भी इसके दायरे में आएंगे. चुनी गई तीनों कंपनियों को ऑटोमैटिक प्रणाली के तहत बारी-बारी से बीमा करने का मौका मिलेगा.


इस टेंडर में श्री राम जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने सबसे कम 92 पैसे की बोली लगाई. आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने 99 पैसे और रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस ने 1.15 रुपये की बोली लगाई. आईसीआईसी लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी और रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस को अपनी बोली घटाकर 92 पैसे करनी होगी. हैदराबाद के इंश्योरेंस ब्रोकिंग हाउस इंडिया इंश्योर के संस्थापक वी रामकृष्ण ने कहा, ‘इसे सबसे सस्ती यात्रा बीमा योजना बताने वाले आंकड़े तो नहीं हैं. लेकिन इतना तय है कि वैश्विक बाजार के हिसाब से प्रीमियम बहुत कम है. विमान यात्रा में 75 लाख रुपये तक का बीमा होता है, लेकिन प्रीमियम भी 2,000 से 3,000 रुपये के बीच होता है.’ हवाई यात्रा में 1 लाख रुपये के लिए न्यूनतम प्रीमियम 26 रुपये होता है, लेकिन इस रेल बीमा में 9.5 पैसे ही होगा. विशेषज्ञ इस बात पर संदेह जता रहे हैं कि इतना कम प्रीमियम बीमा कंपनियों के लिए व्यावहारिक होगा या नहीं. फिलहाल 59 फीसदी रेल टिकट ऑनलाइन बुक होते हैं. आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर रोजाना औसतन 32 लाख बार लॉगइन किया जाता है और हर दिन करीब 10 लाख यात्रियों के लिए औसतन 5.5 लाख टिकट बुक होते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें