रविवार, 28 अगस्त 2016

बाड़मेर मंे 81 फीसदी परीक्षार्थियांे की उपस्थिति



बाड़मेर मंे 81 फीसदी परीक्षार्थियांे की उपस्थिति
-राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) परीक्षा, 2016
बाड़मेर, 28 अगस्त। बाड़मेर जिले मंे राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) परीक्षा, 2016 रविवार को शांतिपूर्ण संपन्न हुई। जिला मुख्यालय पर 22 परीक्षा केन्द्रांे पर 5244 परीक्षार्थी शामिल हुए।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि बाड़मेर जिले मंे 22 परीक्षा केन्द्रांे पर 6464 मंे से 5244 परीक्षार्थियांे की उपस्थिति दर्ज की गई। जबकि 1220 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस परीक्षा मंे 81.13 फीसदी परीक्षार्थी शामिल हुए। इस परीक्षा में नकल की रोकथाम के लिए व्यापक इंतजाम किए गए थे। परीक्षा केंद्रों पर सुबह 9 बजे पहले से ही अभ्यर्थियों का पहुंचना शुरू हो गया था। परीक्षा केंद्रों पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था और अभ्यर्थियों की तलाशी के बाद ही उनको परीक्षा केंद्रांे में प्रवेश दिया गया। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई समेत विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियांे ने टीमांे ने विभिन्न परीक्षा केन्द्रांे पर पहुंचकर व्यवस्थाआंे का जायजा लिया। साथ ही संबंधित परीक्षा केन्द्रांे के प्रभारियांे को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।

ई-स्टाम्प विक्रय करने की विशेष प्रोत्साहन योजना
बाड़मेर, 28 अगस्त। राज्य सरकार के निर्देशानुसार पंजीयन एवं मुद्रंाक विभाग ने अधिकृत स्टाम्प वेन्डर्स के लिए ई-स्टाम्प विक्रय करने के लिए विशेष प्रोत्साहन योजना लागू की है।

उप महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रंाक जोधपुर वृत एम आर चौधरी ने बताया कि 29 जुलाई से लागू की गई इस योजना में ई स्टाम्प विक्रय करने वाले अधिकृत स्टाम्प वेण्डर्स को उनके द्वारा विक्रय किए गए ई-स्टाम्प के मूल्य का 0.35 प्रतिशत राशि प्रोत्साहन के रूप में भुगतान की जाएगी। यह प्रोत्साहन राशि स्टॅाक हॅाल्डिंग कॅारपोरेशन अॅाफ इण्डिया की ओर से नियुक्त ए.सी.सी. ई-स्टाम्प वेण्डर्स को दिए जाने वाले पारिश्रमिक के अतिरिक्त होगी। उन्होंने बताया कि यह योजना जनहित में राज्य सरकार ने इस उद्देश्य से प्रारंभ की है ताकि दूरस्थ एवं ग्रामीण क्षेत्र में भी आम जनता को स्टाम्प त्वरित व सुगमता से उपलब्ध हो सके तथा भौतिक रूप से स्टाम्प नहीं मिलने पर ई-स्टाम्प प्राप्त हो सकें। इसके साथ ही कार्यरत अधिकृत ई-स्टाम्प वेण्डरों को पारिश्रमिक के रूप में अधिक राशि मिलने से कार्य के प्रति उनका उत्साह अधिक रहे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें