शुक्रवार, 22 जुलाई 2016

बाड़मेर,रात्रि चौपालांे का कार्यक्रम घोषित



बाड़मेर,रात्रि चौपालांे का कार्यक्रम घोषित
बाड़मेर, 22 जुलाई। अगस्त माह के लिए जिला कलक्टर के ग्राम पंचायतांे के भ्रमण, निरीक्षण एवं रात्रि चौपालांे का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इस दौरान संबंधित अधिकारियांे को अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर आमजन की समस्याआंे के समाधान करने के निर्देश दिए गए है।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सिणधरी चौसीरा कलस्टर की मोतीसरा एवं सिणधरी ग्राम पंचायतांे के लिए 5 अगस्त को ग्राम पंचायत मोतीसरा, समदड़ी कलस्टर की सिलोर एवं समदड़ी के लिए 9 अगस्त को सिलोर ग्राम पंचायत, बाड़मेर आगोर कलस्टर की ग्राम पंचायत चवा एवं रावतसर के लिए 12 अगस्त को ग्राम पंचायत चवा, गंगासरा कलस्टर की गंगासरा एवं फागलिया ग्राम पंचायत के लिए 16 अगस्त को गंगासरा ग्राम पंचायत मुख्यालय, बिसारणिया कलस्टर की बाछड़ाउ एवं लीलसर ग्राम पंचायत के लिए 23 अगस्त को ग्राम पंचायत बाछड़ाउ, राजड़ाल कलस्टर की गंूगा एवं हड़वा ग्राम पंचायत के लिए 30 अगस्त को गूंगा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल का आयोजन होगा। उन्हांेने बताया कि प्रत्येक रात्रि चौपाल मंे संबंधित ग्राम पंचायत के ग्रामीणांे की समस्याआंे एवं अभियोगांे का मौके पर ही निपटाने के लिए ग्रामीण विकास विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, डिस्काम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पशु पालन, कृषि विभाग, शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, रसद विभाग के साथ संबंधित उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं भू अभिलेख निरीक्षक, पटवारी एवं ग्रामसेवकांे को आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। संबंधित तहसीलदार एवं विकास अधिकारियांे को चौपाल कार्यक्रम का अधिकाधिक प्रचार एवं प्रसार करने के निर्देश दिए गए है। ताकि इसका लाभ क्षेत्र के प्रत्येक ग्रामीण को मौके पर मिल सके। जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि चौपाल मंे प्रत्येक ग्रामवार समस्याआंे पर चर्चा की जाएगी। चौपाल की समाप्ति पर खुली चौपाल मंे जन सुनवाई आयोजित होगी। इस दौरान मौसमी बीमारी, पशुआंे मंे बीमारी, पेयजल एवं विद्यृत व्यवस्था की स्थिति, राशन सामग्री का वितरण, पोषाहार वितरण संबंधित समस्याआंे की जन सुनवाई की जाएगी। इसी तरह ग्राम क्षेत्र मंे पदस्थापित कर्मचारियांे के डयूटी पर अनुपस्थित रहने संबंधित शिकायतांे की सुनवाई की जाएगी।

रजिस्टर मंे दर्ज होगी समस्याएं: जिला कलक्टर के रात्रि चौपाल मंे प्रस्तुत की जाने वाली शिकायतांे एवं समस्याआंे की मोनेटरिंग उपखंड अधिकारी अथवा संबंधित तहसीलदार के निर्देशन मंे होगी। इसके लिए संबंधित उपखंड अधिकारियांे को निर्धारित प्रपत्र मंे रजिस्टर तैयार करने एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर के पहुंचने से पहले नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारी द्वारा प्रार्थियांे के विवरण की पूर्ति करवाकर प्रत्येक प्रार्थना पत्र पर रजिस्टर की क्रम संख्या दर्ज करने के निर्देश दिए गए है। इसी क्रमांक के अनुसार जिला कलक्टर के समक्ष प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे। रात्रि चौपाल के बाद संबंधित अधिकारियांे को व्यक्तिगत रूचि लेते हुए इन प्रार्थना पत्रांे पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही संबंधित उपखंड क्षेत्र मंे आगामी तिथि को होने वाली रात्रि चौपाल के दौरान इन पर की गई कार्यवाही से जिला कलक्टर को अवगत कराने के निर्देश दिए गए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें