बुधवार, 20 जुलाई 2016

बाड़मेर,स्वतन्त्रता दिवस समारोह गरिमा पूूर्वक मनाया जाएगा



 बाड़मेर,स्वतन्त्रता दिवस समारोह गरिमा पूूर्वक मनाया जाएगा

बाड़मेर, 20 जुलाई। जिला मुख्यालय पर स्वतन्त्रता दिवस समारोह (15 अगस्त, 2016) के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के निर्धारण हेतु बुधवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। बैठक में समारोह के दौरान आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों का निर्धारण किया गया।

इस अवसर पर बिश्नोई ने कहा कि प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी स्वतन्त्रता दिवस हर्षोल्लास एवं पूर्ण गरिमा के साथ मनाया जाएगा। उन्होने कहा कि इस मौके पर राष्ट्रीय पर्व की गरिमा के अनुरूप उत्कृष्ठ एवं स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाए। उन्होने बताया कि जिला मुख्यालय पर स्वतन्त्रता दिवस का मुख्य समारोह आदर्श स्टेडियम में प्रातः 9.00 बजे आयोजित किया जाएगा। स्वतन्त्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शहर के मुख्य स्थानों, चैराहों एवं सरकारी भवनों पर आकर्षक रोशनी की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होने बताया कि आदर्श स्टेडियम में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद परेड का निरीक्षरण कर मार्च पास्ट की सलामी ली जाएगी। इसके पश्चात् महामहिम राज्यपाल के जनता के नाम जारी सन्देश का पठन किया जाएगा। व्यायाम एवं सामुहिक गान के पश्चात् बैण्ड वादन, पिरामिड प्रदर्शन तथा स्कूली छात्राओं द्वारा सामूहिक लोक नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। मुख्य समारोह में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। इसी कडी में विभिन्न विभागों द्वारा तैयार की गई झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होने प्रशस्ति पत्र के प्रस्ताव के साथ अधिकारी, कर्मचारी के विरूद्ध कोई विभागीय जांच आदि विचाराधीन नहीं होने संबंधी प्रमाण पत्र भी संलग्न करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर विश्नोई नेे संबंधित अधिकारियों को समय पर सम्पूर्ण व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने शहीदों के परिजनों, स्वतन्त्रता सैनानियों को व्यक्तिगत आमंत्रित करने के साथ सैन्य अधिकारियों को भी आमन्त्रण पत्र भिजवाने को कहा। उन्होने कार्यक्रम स्थल आदर्श स्टेडियम में माकूल कानून व्यवस्था के निर्देश दिए तथा कार्यक्रम स्थल पर पेयजल, बिजली,यातायात एवं बैठक व्यवस्था की पुख्ता व्यवस्था करने को कहा। साथ ही समारोह स्थल पर माईक व्यवस्था को भी दूरस्त रखने के निर्देश दिए ताकि कार्यक्रम के दौरान किसी प्रकार का व्यवधान न हो सकें तथा इसकी आवाज सम्पूर्ण समारोह स्थल तक पहंुच सके। उन्होंने राष्ट्रीय पर्व पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को सामूहिक नृत्य में भाग लेने वाली छात्राओं तथा विभिन्न कार्यक्रम में शामिल प्रतिभागियों को ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को अभी से ही समारोह स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाओं यथा मैदान को समतल बना कर सफाई करने, झांडियों आदि को कटवाने, मंच का निरीक्षण करने, सांस्कृतिक कार्यक्रम के स्थल राजकीय सीनियर सैकण्डरी विद्यालय स्टेशन रोड़ के मंच को दूरस्त करने, भगवान महावीर टाऊन हाॅल की साफ सफाई, लाईटिंग, माईक आदि व्यवस्थाओं को परखने को कहा।

बैठक में अतिरिक्त अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल. नेहरा, अति0 पुलिस अधीक्षक विपिन शर्मा, आयुक्त नगर परिषद श्रवण कुमार विश्नोई सहित आर्मी, बीएसएफ, होमगार्ड, एनसीसी के अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

-0-
मिड डे मील की समीक्षा उपयोगिता प्रमाण पत्र शीध्र भेजने के निर्देश

बाडमेर, 20 जुलाई। मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल. नेहरा की अध्यक्षता में बुधवार को मिड डे मील कार्यक्रम की जिला स्तरीय संचालन समिति की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में माह जून, 16 तक खाद्यान्न के आवंटन, उठाव एवं वितरण की विस्तृत समीक्षा की गई।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी नेहरा ने कहा कि विद्यालयों में मिड डे मील का पर्याप्त मात्रा में स्टाॅक रहना चाहिए तथा किसी भी हालत में स्टाॅक खत्म होने पर भोजन पकना बन्द होने की हालत नहीं होनी चाहिए। उन्हाने खाद्यान्न के उठाव एवं वितरण की विस्तृत समीक्षा की तथा भोजन पकाने वाली महिलाओं को समय पर कन्वर्जन्स राशि के भुगतान के निर्देश दिए।

उन्होने कुक कम हेल्पर के भुगतान, विद्यालयों में गैस कनेक्शन की उपलब्धता तथा आॅन लाईन फिडिंग की भी समीक्षा की तथा साॅफ्टवेयर के अनुसार अद्यतन आंकडों कीे फिडिंग करने के निर्देश दिए। उन्होने कुकिंग कन्वर्जन राशि के भुगतान की सूची विद्यालय वार भेजने के निर्देश दिए। उन्होने विद्यालयों में भौतिक सुविघा के तहत आवंटित राशियों के कार्य पूर्णता एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र 31 जुलाई से पूर्व भिजवाने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला रसद अधिकारी राकेश शर्मा ने प्रथम तिमाही के खाद्यान्न के आवंटन, उठाव एवं वितरण कीे जानकारी कराई। उन्होने बताया कि द्वितीय त्रिमाही के खाद्यान्न का आवंटन प्राप्त हो चुका है, शीध्र माॅग की सूचना भिजवाए ताकि खाद्यान्न का वितरण किया जा सकें।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी कैलाशचन्द्र तिवारी सहित सभी ब्लाॅक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

-0-

भामाशाह योजनान्तर्गत

भामाशाह सुविधा एवं समस्या समाधान शिविर 25 से


बाडमेर 20 जुलाई। भामाशाह योजनान्तर्गत पंचायत समिति मुख्यालयों पर भामाशाह सुविधा एवं समस्या समाधान शिविरों का आयोजन 25 जुलाई से 5 अगस्त तक किया जाएगा।

अति. जिला कलक्टर ओ. पी. बिश्नोई ने बताया कि शिविरों मे भामाशाह योजना से सम्बन्धित कार्य यथा सर्विस डिलीवरी व्यवस्था के प्रदर्शन एवं भामाशाह योजना से जुड़ी विभागीय योजनाओं से सम्बन्धित समस्या एवं शंका समाधान, शिविरों मे माइक्रो एटीएम, बीसी से राशि निकासी, पाॅश मशीन से राशन वितरण, शेष रहे परिवारो, सदस्यों का भामाशाह, आधार नामांकन एवं सीडिंग कार्य किया जायेगा। साथ ही बैंको द्वारा रूपे कार्डो, पिन नम्बर का वितरण व एक्टिवेशन तथा अवितरित भामाशाह कार्डो का वितरण किया जायेगा।

उन्होने बताया कि शिविर के प्रभारी अधिकारी उपखण्ड अधिकारी होंगे। उक्त शिाविर में पेंशन, एनएफएसए, नरेगा आदि से सम्बन्धित कार्य किये जायेंगे। शिविर में उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार उपस्थित रहेंगे एवं योजनाओ से सम्बन्धित ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी, कार्मिक व ग्राम पंचायतवार ग्रामसेवक, पटवारी, बी.सी., ई -मित्र संचालक राशन डीलर भी शिविर स्थल पर उपस्थित रहेंगे। उन्होने शिविरों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए है।

उन्होने बताया कि 26 से 28 जुलाई तक पंचायत समिति बालोतरा, धोरीमना, सिवाना तथा सेडवा में 26 से 29 जुलाई तक भामाशाह सुविधा एवं समाधान शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार 27 से 29 जुलाई तक पंचायत समिति सिणधरी, 28 से 29 जुलाई तक कल्याणपुर, गिडाॅ तथा 28 से 30 जुलाई तक शिव, 29 से 30 जुलाई तक समदडी, 30 जुलाई व 1 से 2 अगस्त तक धनाऊ, 1 से 3 अगस्त तक गुडामालानी व गडरारोड, 1 से 2 अगस्त तक पाटोदी, 1 से 5 अगस्त तक बाडमेर, 2 से 4 अगस्त तक बायतु व रामसर तथा 3 से 5 अगस्त तक चैहटन पंचायत समिति में भामाशाह सुविधा एवं समाधान शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

-3-

विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक अब 23 को

बाडमेर, 20 जुलाई। जिला परिषद द्वारा संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की माह जून तक की प्रगति की समीक्षा बैठक जिला कलक्टर सुधीर शर्मा की अध्यक्षता में अब 23 जुलाई को दोपहर 12.00 बजे कलक्ट्रेट कांफ्रेन्स हाॅल में आयोजित की जाएगी।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल. नेहरा ने बताया कि पूर्व में उक्त बैठक 21 जुलाई को निर्धारित की गई थी जो अब 23 जुलाई को दोपहर 12.00 बजे आयोजित की जाएगी।

-0-

प्रशिक्षण 26 को
बाडमेर, 20 जुलाई। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत द्वितीय चरण में चयनित गांवों की कार्ययोजना एवं विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन तैयार करने हेतु बाडमेर ब्लाॅक के ग्राम स्तरीय समिति के सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण 26 जुलाई को प्रातः 11.00 बजे बाडमेर पंचायत समिति के सभागार में आयोजित किया जाएगा।

विकास अधिकारी नवलाराम चैघरी ने बताया कि उक्त प्रशिक्षण में संबंधित समस्त विभागों के ग्राम स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी भाग लेंगे।

-0-






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें