शुक्रवार, 29 जुलाई 2016

अजमेर,अन्नपूर्णा भण्डार बनें ग्रामीण माॅल-श्री मीना संभागीय आयुक्त ने की रसद विभाग से संबंधित कामकाज की समीक्षा


अजमेर,अन्नपूर्णा भण्डार बनें ग्रामीण माॅल-श्री मीना
संभागीय आयुक्त ने की रसद विभाग से संबंधित कामकाज की समीक्षा



अजमेर, 29 जुलाई। संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने आमजन को उनके घर के पास ही राशन एवं रोजमर्रा की जरूरत से जुड़ी विभिन्न वस्तुएं उपलब्ध कराने के अन्नपूर्णा भण्डार की अभिनव पहल की है। यह अन्नपूर्णा भण्डार ग्रामीण क्षेत्रा के लोगों के लिए एक माॅल की तरह है। जहां उन्हें जरूरत की हर वस्तु एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो जाती है। इससे ग्रामीणों को कम कीमत पर उच्च गुणवत्तायुक्त दैनिक उपयोग की वस्तुएं उपलब्ध हो रही है। यह एक क्रान्तिकारी कदम है।
संभागीय आयुक्त श्री मीना ने आज अपने कार्यालय में रसद विभाग से संबंधित कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि संभाग के समस्त जिलों में अन्नपूर्णा भण्डार निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार 15 अगस्त तक खोले जाने चाहिए। साथ ही इन भण्डारों पर रेट लिस्ट भी चस्पा की जाए ताकि उपभोक्ता को बाजार दर से कम कीमत पर सामग्री मिलने की जानकारी प्राप्त हो सके। गुणवत्तापूर्ण सामग्री की उपलब्धता नियमित बनी रहनी चाहिए।
उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि योजना के लाभार्थियों को उनका अधिकार समय पर मिलने की माॅनिटरिंग की जाए। वितरण सामग्री का शतप्रतिशत आवंटन एवं उठाव सुनिश्चित किया जाना चाहिए। योजना के अन्तर्गत पात्रा वंचित व्यक्तियों के नाम जुड़वाने के लिए उपखण्ड अधिकारी से समन्वय स्थापित कर राहत प्रदान की जानी चाहिए। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित परिवारांे की भामाशाह प्लेटफार्म पर सिडिंग आवश्यक रूप से की जाए।
उन्होंने कहा कि भारतीय खाद्य निगम से उपभोक्ता तक अनाज की उत्तम गुणवत्तायुक्त पंहुचना चाहिए। अनाज को बारिश से भीगने से बचाने के लिए समस्त स्तरों पर सावधानी रखी जानी चाहिए। राशन सामग्री का वितरण केवल पीओएस मशीनों के द्वारा ही किया जाना चाहिए। जिला रसद अधिकारी जिले में निरीक्षण करके पीओएस मशीनों को उपयोग सुनिश्चित करेंगे। इनके द्वारा वितरण नहीं करने वाले दुकानदारों के विरूद्ध कार्यवाही की जाए। मौसमी बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए खाद्य पदार्थों की पर्याप्त नमूने लेकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य द्वारा जांच करवानी चाहिए। उन्होंने विभाग से संबधित अन्य कार्यों की भी समीक्षा की। इस अवसर पर संभाग के समस्त जिला रसद अधिकारी उपस्थित थे।


6 मुख्य मार्ग हुए पोललेस, होगा डामरीकरण
अजमेर, 29 जुलाई। अतिरिक्त जिला कलक्टर अरविंद कुमार सेंगवा की अध्यक्षता में शुक्रवार को राज्यस्तरीय स्वाधीनता दिवस की तैयारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। इसमें विभिन्न कार्यकारी संस्थाओं को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश प्रदान किए गए।
बैठक में अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता आर.डी. बारेठ ने अवगत कराया कि घूघरा घाटी से बस स्टैण्ड, ऋषि घाटी से आनासागर पुलिस चैकी, अजमेर क्लब से बजरंगगढ़, बस स्टैण्ड से जवाहर रंगमंच, जवाहर रंगमंच से चैपाटी तथा बस स्टैण्ड से आगरा गेट के मुख्य मार्गों को पोललेस किया जा चुका है। इनका डामरीकरण तुरन्त आरम्भ किया जा सकता है। श्री सेंगवा ने निर्देशित किया कि 5 अगस्त तक मुख्य मार्गों को पोललेस करने का सम्पूर्ण कार्य पूर्ण कर लिया जाए। इसके पश्चात इन मार्गों पर डामरीकरण का कार्य आरम्भ किया जाएगा।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि शहर को बदरूप करने वाले पोस्टरों और बैनरों को चिपकाने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध राजस्थान सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि आगामी छात्रा संघ चुनाव के संबंध में पोस्टरों एवं बैनरों के द्वारा सम्पत्तियां विरूपित करने वाले व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार रहेंगे। ऐसा करने पर विरूपणकर्ता के विरूद्ध मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा। महाविद्यालयों के प्राचार्य यह सुनिश्चित करेंगे कि विद्यार्थियों द्वारा किसी भी प्रकार की सम्पत्ती को विरूपित नहीं किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि शहर के मुख्य मार्गों पर काबिज अतिक्रमियों को आपसी समझाईस से हटाने का प्रयास किया जाना चाहिए। समझाईस से नहीं हटने वाले अतिक्रमियों को अतिक्रमण सख्तीपूर्वक हटाना जाना चाहिए। शहर की सफाई व्यवस्था की माॅनिटरिंग के लिए कार्यरत सैक्टर प्रभारियों को स्थानीय पुलिस थाने द्वारा आवश्यक पुलिस बल उपलब्ध करवाने के लिए भी कहा गया।
इस अवसर पर अतिरिक्त महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग हरफूल सिंह यादव, जिला आबकारी अधिकारी एन.एल.राठी , नगर निगम उपायुक्त गजेन्द्र सिंह रलावता, केबल टीवी आॅपरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष खेमचन्द सहित सैक्टर अधिकारी उपस्थित थे।
प्रेम से दिव्यता की ओर आध्यात्मिक कार्यक्रम रविवार को
हार्टफुलनेस संस्थान का है आध्यात्मिक आयोजन

अजमेर, 29 जुलाई। हार्टफुलनेस संस्थान के द्वारा प्रेम से दिव्यता की ओर कार्यक्रम रविवार 31 जुलाई को सूचना केन्द्र में प्रातः 6.30 बजे से आयोजित होगा।
हार्टफुलनेस के केन्द्र समन्वयक भगवान सहाय शर्मा ने बताया कि आध्यात्मिकता से ओत प्रोत प्रेम से दिव्यता की ओर कार्यक्रम में हार्टफुलनेस पद्धति से हृदय पर ध्यान करने का अनुभव प्राप्त कर चुके समस्त व्यक्ति आमंत्रित है। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण सक्सेस विथ हैप्पीनेस एण्ड हार्टफुलनेस है। यह सत्रा अपरान्ह 4 बजे आयोजित होगा। इसे मोटिवेशनल स्पीकर तथा उद्यमी आर.एस चोयल एवं हार्टफुलनेस प्रशिक्षक, चिकित्सक शिक्षक डाॅ. विकास सक्सेना संबोधित करेंगे। यह सत्रा युवाओं एवं उनके भविष्य पर केन्द्रीत रहेगा। जिससे उन्हें भावी जीवन में आनन्द के साथ सफल होने के टिप्स प्रदान किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि प्रेम से दिव्यता की ओर कार्यक्रम का आरम्भ प्रातः 6.30 बजे मेडिटेशन से किश जाएगा इसके पश्चात ब्राईटर माईंड एण्ड ब्राईटर हार्टस का सत्रा होगा। जिसे ब्राईटर माईंड स्टेक होल्डर नेहा तथा अंकुर तिलक प्रस्तुत करेंगे। यह सत्रा 5 से 15 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों एवं उनके अभिभावकों के लिए विशेष तौर पर उपयोगी रहेगा। इस सत्रा का समापन 11 बजे मेडिटेशन के साथ किया जाएगा। दोपहर 1.30 बजे प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग विज्ञान विशेषज्ञ कृष्णाप्रिया तथा मानव संसाधन विशेषज्ञ अमिन्दर मैक का हार्ट टू हार्ट सत्रा आयोजित होगा। इस सत्रा में व्यक्तिगत रूप से काउंसलिंग द्वारा ध्यान के दौरान आने वाली कठिनाईयों को दूर करने के लिए अनुभव प्रदत्त प्रेकटिकल टिप्स बताए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें