शनिवार, 23 जुलाई 2016

जैसलमेर, भादवा मेले के दौरान इस बार बाबा रामदेव जी के भक्तों को होगें सुगमतापूर्वक बाबा की समाधी के दर्षन


जैसलमेर, भादवा मेले के दौरान इस बार बाबा रामदेव जी के भक्तों को होगें सुगमतापूर्वक बाबा की समाधी के दर्षन

जैसलमेर, 23 जुलाई। जग विख्यात बाबा रामदेवरा मेला 2016 को दृष्टिगत रखते हुए रामसापीर के दरबार में भादवा मेले के दौरान बाबा रामदेव की समाधी के दर्षनार्थ देष के कौने-कौने से रामदेवरा आने वाले लाखों जातरुओं की सुचारु एवं सुगमतापूर्वक दर्षन व्यवस्था को लेकर इस बार ’’ बाबा रामदेव मंदिर समाधी समिति ’’के तत्वावधान में बेहतरीन ढंग से पुख्ता इंतजाम किए गए है तथा मुख्य मंदिर को भव्य रुप देने के सद्प्रयास किए जा रहे हैं।

बाबा रामदेव मंदिर समाधी समिति के सचिव ओमप्रकाष शर्मा ने बताया कि इस बार भादवा मेले के दोैरान रुणैचा नगरी स्थित मुख्य मंदिर परिसर में बाबा के भक्तजनों को सहज एवं सुगम दर्षन सुलभ हो इसे विषेष ध्यान में रखते हुए बाबा के मंदिर के मुख्य द्वार से लेकर समाधी स्थल तक काफी ऊंचाई पर एक बेहतरीन छाया व्यवस्था के लिए विषाल टीनषैड का निर्माण करवाया जाकर भव्य रुप प्रदान किया जा रहा है। गौरतलब है कि श्रृद्धालुओं को लम्बी-लम्बी कतारों में काफी समय तक नहीं खड़ रहना पड़े इस सुविधा को देखते हुए नये सिरे से सुव्यवस्थित से बैरीकेटिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब चार लाईनों के बजाय प्रवेष द्वार से समाधी स्थल तक छह लाईनों में भक्तजनों को कम से कम समय में सुविधापूर्वक दर्षन सुलभ कराए जाने की समुचित व्यवस्था कराई जाएगी। उन्होनंे बताया कि मंदिर समिति द्वारा मुख्य रुप से साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

समिति द्वारा पवित्र रामसरोवर तालाब की पिछले सवा महीने से दो जे.सीबी लगाई जाकर बेहतरीन ढंग से खुदाई और साफ-सफाई कराई जा रही है। ताकि रामदेवरा में मेले के दौरान श्रृद्धालुओं के लिए रामसरोवर तालाब पानी से लबालब भरा रहे। इसके साथ तालाब में ईधर-उघर पड़े इक्कट्ठे कचरे की समुचित ढंग से साफ-सफाई व्यवस्था और अधिकाधिक संख्या में ट्रेक्टर लगाए जाकर एकत्र मलबे को वहां से अन्यंत्र ले जाया जा रहा है। उल्लेखनीय हैं कि रामसरोवर पवित्र तालाब पर लाखों जातरुओं को स्नान व्यवस्था को देखते हुए घाटों पर मजबूत लोहे के पाईप लगा कर सुरक्षा के लिए चैन लगाए गए हैं रामसरोवर तालाब को पानी से भरने के लिए इंदिरा गांधी नहर परियोजना से जोडे जाने की कार्यवाही चल रही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें