शनिवार, 23 जुलाई 2016

जैसलमेर मोदी के सपने स्वच्छता का मैसेज किताबों में छात्र पढ़ेंगे स्वच्छता सड़क सुरक्षा का संदेश



जैसलमेर मोदी के सपने स्वच्छता का मैसेज किताबों में छात्र पढ़ेंगे स्वच्छता सड़क सुरक्षा का संदेश
पाठयक्रम में बदलाव, इनसाइड पेजों पर सड़क सुरक्षा-स्वच्छता एवं विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति से संबंधित जानकारियां
जैसलमेर । सरकारी स्कूलों में इस सत्र में पाठयक्रम में कई बदलाव किए हैं। इसी के साथ शिक्षा विभाग ने हर किताब के दोनों कवर पेजों के अंदर (इनसाइड) पर सड़क सुरक्षा, स्वच्छता एवं विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति से संबंधित जानकारियां देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने स्वच्छता का अच्छा मैसेज दिया है। इसके पीछे सरकार शिक्षा विभाग की मंशा है कि छात्र स्वच्छ रहें और दूसरों को भी साफ सुथरा रहने के लिए प्रेरित करें तथा यातायात नियमों की जानकारियां रखें ताकि दुर्घटना में कमी लाई जा सके। इसके साथ ही विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की भी जानकारी रहे ताकि उन्हें इस संबंध में कोई परेशानी नहीं आए।

मिलेगी यातायात नियमों की जानकारी

इस सत्र से सरकार ने प्राइमरी सेटअप से लेकर माध्यमिक सेटअप की सभी किताबों का पाठयक्रम नया जारी किया है। इसमें कई महापुरुषों की जीवनी से लेकर अन्य कई बदलाव किए हैं। इन किताबों के इनसाइड कवर पेज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने स्वच्छ भारत को प्रमुखता से अंकित किया है। इसके पीछे शिक्षा विभाग एवं सरकार का उद्देश्य है कि पीएम मोदी की इच्छा के अनुसार हर विद्यार्थी की नजर इन संदेशों पर किताब का पेज खोलते ही पड़े और उन्हें पढ़कर दैनिक दिनचर्या में अपनाएं ताकि हर बालक-बालिका तो स्वच्छ रहे। इसके साथ ही परिवार वाले, पड़ोसी आदि को इससे अवगत कराकर उसके लाभ, हानि से अवगत कराएं ताकि आमजन स्वच्छता का महत्व समझकर उसे अपनाए।

बच्चों का बढ़ेगा ज्ञान

नए पाठ्यक्रम के इनसाइड कवर पेज पर स्वच्छता, सड़क सुरक्षा एवं विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति की जानकारी अंकित है। इसे पढ़कर बच्चा का ज्ञान ज्ञान बढ़ेगा। इससे उनके जीवन में प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष लाभ मिलेगा। सरकारी किताबों के इनसाइड कवर पेज पर स्वच्छता के साथ साथ सड़क दुर्घटना से बचने के लिए यातायात नियमों की पूरी जानकारियां दी गई हैं। इसके साथ ही विद्यार्थियों को मिलने वाली विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं की भी जानकारी दी गई है ताकि छात्रवृत्ति से संबंधित जानकारी मिल सके और इस संबंध में विद्यार्थियों को कोई परेशानी नहीं आए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें