गुरुवार, 21 जुलाई 2016

अजमेर,जिला स्तरीय वन महोत्सव का शुभारम्भ अराई के भामोलाव में प्रभारी मंत्राी ने किया पौधारोपण



अजमेर,जिला स्तरीय वन महोत्सव का शुभारम्भ

अराई के भामोलाव में प्रभारी मंत्राी ने किया पौधारोपण


अजमेर,21 जुलाई। वन विभाग द्वारा मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत अराई तहसील के भामोलाव गांव में निर्मित नाड़ी पर गुरूवार को जिला स्तरीय वन महोत्सव का शुभारम्भ किया गया जहां जिले के प्रभारी मंत्राी तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्राी श्री हेमसिंह भडाना ने पौधारोपण किया।

प्रभारी मंत्राी ने कहा कि मुख्यमंत्राी वसुन्धरा राजे ने जल स्वावलम्बन योजना के तहत वर्षा जल के संरक्षण एवं संचयन के लिए प्रदेश में अभूतपूर्व कार्य किया है। जो अधिकांश पूर्ण हो चुके है। हल्की बारिश से भी उनमें पानी की आवक हुई है। इससे भू जल स्तर में वृद्धि होगी। इसके साथ ही अधिक से अधिक पौधारोपण होने से पर्यावरण संतुलन भी बना रहेगा। उन्होंने आह्वान किया कि प्रत्येक नागरिक को अपने क्षेत्रा में अधिकाधिक पौधारोपण करे।

इस मौके पर संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना, मुख्य वन संरक्षक श्री एस.के.दुबे, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने भी संबोधित करते हुए पौधारोपण व मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन योजना के अन्तर्गत निर्मित जल संरचनाओं का महत्व तथा योजना अन्तर्गत जिले में हुए कार्यों की जानकारी दी।

इस मौके पर सभी अतिथियों ने एडीनियम का पौधा लगाया। प्रारम्भ में उप वन संरक्षक श्री अजय चितौड़ा ने सभी का स्वागत किया। इस मौके पर मुख्य कार्यकारी जिला परिषद श्री कमल राम मीना, उपखण्ड अधिकारी किशनगढ़ श्री अशोक कुमार चैधरी, अधीक्षण अभियंता जल ग्रहण विकास श्री शरद गेमावत, सहायक वन संरक्षक श्री किशोर गुप्ता, अराई पंचायत समिति सदस्य श्रीमती मटरा देवी, भामोलाव वन सुरक्षा एवं प्रबंध समिति के अध्यक्ष श्री महावीर प्रसाद शर्मा, भामोलाव सरपंच श्री जगदीश जागिंड सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।



लोकार्पण कार्यक्रम स्थगित

अजमेर,21 जुलाई। जिला उद्योग केन्द्र के आरपीएसी के पास नव निर्मित कार्यालय भवन का शुक्रवार 22 जुलाई को सायं 6 बजे होने वाला लोकार्पण कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से स्थगित हो गया है। यह जानकारी जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने दी।




विकास कार्यों की समीक्षात्मक बैठक शुक्रवार को

अजमेर,21 जुलाई। राज्य के मंत्राी समूह द्वारा शुक्रवार 22 जुलाई को दोपहर 2 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के विकास कार्यों की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की जाएगी। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने यह जानकारी दी।


भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों को छात्रावृति देने के लिए आवेदन आमंत्रित

अजमेर,21 जुलाई। केन्द्रीय सैनिक कल्याण र्बोउ द्वारा भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए छात्रावृति के आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गए है।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया कि सशस्त्रा झण्डा दिवस कोष से केन्द्रीय सैनिक कल्याण बोर्ड द्वारा हवलदार एवं उसकी समकक्ष रैंक तक के भूतपूर्व सैनिकों एवं वीर नारियों के पुत्रा-पुत्रियों को शैक्षणिक सत्रा 2015-16 के लिए कक्षा दसवीं एवं बाहरवीं अध्ययनरत अथवा उत्तीर्ण छात्रा-छात्राओं को आर्थिक सहायता के लिए आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गए हैं। इसके लिए आवेदन पत्रा जिला सैनिक कल्याण कार्यालय, सैनिक विश्राम गृह ब्यावर एवं विक्ट्री मेमोरियल फौजी धर्मशाला टाॅडगढ़ से प्राप्त कर 31 जुलाई तक जमा करवा सकते है।




राज्य स्तरीय स्वाधीनता दिवस

सांस्कृतिक समारोह के लिए श्री चैहान होंगे नोडल अधिकारी


अजमेर,21 जुलाई। राज्य स्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह के अवसर पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर अबु सूफियान चैहान को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती दर्शना शर्मा तथा प्रशिक्षु आरएएस पुष्पा हरवानी, तारामती वैष्णव एवं निशा सहायक नोडल अधिकारी होंगे।


मौसमी बीमारी रोकथाम की संभाग स्तरीय बैठक शुक्रवार को
अजमेर,21 जुलाई। संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में शुक्रवार 22 जुलाई को अपरान्ह 3.30 बजे संभाग स्तरीय मौसमी बीमारियों के नियंत्राण एवं रोकथाम की समीक्षा बैठक संभागीय आयुक्त सभागार में आयोजित होगी। यह जानकारी अतिरिक्त संभागीय आयुक्त के.के.शर्मा ने दी।


राज्य कर्मचारियों के बनेंगे नए मेडिक्लेम कार्ड

अजमेर,21 जुलाई। राज्य कर्मचारियों के पूर्व में जारी मेडिक्लेम कार्ड के स्थान पर नए ग्रुप मेडिक्लेम कार्ड राज्य बीमा एवं प्रावधायी विधि विभाग के जिला कार्यालय द्वारा बनाए जाएंगे।

राज्य बीमा एवं प्रावधायी विधि विभाग की संयुक्त निदेशक रेखा शर्मा ने बताया कि एक जनवरी 2004 के पश्चात नियुक्त राज्यकर्मियों एवं विद्युतकर्मियों के लिए मेडिक्लेम पाॅलिसी के द्वारा चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवायी जाती है। इसके मेडिक्लेम कार्ड विभिन्न टीपीए के स्थान पर एक अक्टूबर 2014 से राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के द्वारा जारी किए जा रहे है। पूर्व में टीपीए के द्वारा जारी कार्ड वित्तीय वर्ष 2015-16 के पश्चात व्यवहार में मान्य नहीं है। पूर्व में टीपीए के द्वारा जारी मेडिक्लेम कार्ड के स्थान पर नए मेडिक्लेम कार्ड विभाग द्वारा जारी किए जाएंेगे।

उन्होंने बताया कि इसके लिए बीमित कर्मियों को राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के जिला कार्यालय से प्राप्त आवेदन पत्रा तथा कार्ड को भरकर यथास्थान परिवार के सदस्यों के फोटो चस्पा कर वेतन आरहरण एवं वितरण अधिकारी के हस्ताक्षर करवाकर जमा करवाने होंगे। इस योजना में बीमीत कर्मचारी की माता-पिता जो कार्मिक के साथ रहते हो तथा जिनकी मासिक आय 2000 रूपए से कम हो को भी मेडिक्लेम का लाभ मिलेगा। इसी प्रकार 21 वर्ष से कम आयु की अधिकतम 2 संताने भी मेडिक्लेम बीमा में लाभ प्राप्त कर सकती है। आवेदन पत्रा जमा करवाने के पन्द्रह कार्य दिवसों के पश्चात बने हुए ग्रुप मेडिक्लेम कार्ड जिला प्रावधायी निधि विभाग कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते है।

उन्होंने बताया कि अप्रेल 2016 के पश्चात उत्पन्न समस्त मेडिक्लेम दावों का निस्तारण रियल टाईम बेसिस पर आॅनलाईन प्रार्थना पत्रा के माध्यम से किया जा रहा है। विभाग की वेबसाइट एसआईपीएफ डाॅट राजस्थान डाॅट जीओवी डाॅट इन पर 16 अंकीय एम्पलाई आईडी को लाॅगइन आईडी तथा कार्मिक की जन्मतिथि को पासवर्ड के रूप में दर्ज कर आॅनलाईन मेडिक्लेम दावा किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रथम बार लाॅगइन करते समय पासवर्ड को बदलना आवश्यक है। वेबसाईट पर हैल्प सैक्शन में दावा प्रपत्रा भरने के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। दावा प्रपत्रा अपलोड करने के पश्चात वेतन आहरण एवं वितरण अधिकारी के माध्यम से आॅनलाईन फाॅरवर्ड करवाकर समस्त दावा प्रपत्रों को मूल दस्तावेजों सहित हार्ड काॅपी में उस जिला कार्यालय में जमा कराना होगा जहां कार्मिक की एम्पलोई आईडी है। दावा स्वीकृत होने पर दावा राशि का भुगतान जिला कार्यालय द्वारा आॅनलाईन बिमित के खाते में किया जाएगा।

श्रीमती शर्मा ने बताया कि ग्रुप मेडिक्लेम कार्ड के माध्यम से समस्त राजकीय चिकित्सालयों, चिकित्सा महाविद्यालयों, अनुमोदित निजी चिकित्सालयों एवं राज्य से बाहर के अनुमोदित चिकित्सालयों को अधिकतम बीमा धन की सीमा तक इण्डोर ईलाज का पुर्नभरण किया जाएगा। आपात परिस्थिति में गैर अनुमोदित चिकित्सालयों द्वारा किए गए उपचार का पुर्नभरण भी शपथ पत्रा के आधार पर किया जा सकेगा।


शंका समाधान शिविरों में होगा भामाशाह योजना की समस्याओं का समाधान

अजमेर,21 जुलाई। जिले में 25 जुलाई से 5 अगस्त के मध्य पंचायत समिति एवं नगर निकाय स्तर पर शंका समाधान शिविरों के माध्यम से वित्तीय समावेशन एवं महिला सशक्तिकरण की महती भामाशाह योजना के सुचारू संचालन में आ रही समस्याओं के समाधान किए जाएंगे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने बताया कि इन शंका समाधान शिविरों में मुख्य सचिव राजस्थान सरकार के द्वारा वीडियों काॅनफ्रेसिंग के माध्यम से दिए गए निर्देशों के अनुसार कार्य किए जाएंगे। पंचायत समिति एवं नगरीय निकाय स्तर पर आयोजित शिविरों में बाॅयोमेट्रिक सत्यापन द्वारा पीओएस मशीन के माध्यम से राशन सामग्री वितरण तथा बैंकिंग करस्पोंडेन्स से नगद राशि आहरण का प्रदर्शन किया जाएगा। बैंकिंग लेन-देन एवं सीधे लाभ हस्तांतरण में आ रही तकनीकी एवं अन्य समस्याओं का समाधान किया जाएगा। शिविरों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों की समस्याएं भी निस्तारित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन से संबंधित शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया जाएगा। भामाशाह प्लेटफार्म के लाभ से वंचित आशार्थियों को भामाशाह प्लेटफार्म से जोड़ने का कार्य भी शिविरों में सम्पादित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें