शनिवार, 30 जुलाई 2016

झालावाड़ मंत्रिमण्डल समूह द्वारा जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विभागीय परियोजनाओं की समीक्षा की गई



झालावाड़ मंत्रिमण्डल समूह द्वारा जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विभागीय परियोजनाओं की समीक्षा की गई

झालावाड़ 30 जुलाई। झालावाड़ जिले की दो दिवसीय यात्रा पर आये मंित्रमण्डल समूह द्वारा आज दूसरे दिन विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विभागीय परियोजनाओं की समीक्षा की गई।

नरेगा में डवटेल के काम बढ़ायें - दुष्यन्त सिंह

सांसद श्री दुष्यन्त सिंह ने जिला परिषद के अधिकारियों का आव्हान किया कि जिले में किये जा रहे महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों के साथ अन्य योजनाओं के कार्यों का डवटेल करें। जिससे जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतम लोगों को लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने जिला प्रमुख तथा पंचायत समिति प्रधानों का आव्हान किया कि वे अपने कार्यक्षेत्र में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उपलब्ध कराये जा रहे राशन व्यवस्था पर पूरी तरह दृष्टि रखें। उन्होंने नगर पालिका के कार्यकारी अधिकारी से कहा कि भवानीमण्डी में आरटीएम द्वारा उपभोग किये जा रहे जल तथा जल निकासी की मात्रा के संबंध में समुचित कदम उठाये जायें तथा सुनिश्चित किया जाये कि जल निकासी की वजह से आमजन को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

तय अवधि में काम पूरे हों - अषोक परनामी

श्री अशोक परनामी ने अधिकारियों का आव्हान किया कि जब कोई परियोजना स्वीकृत की जाती है तब उसमें कार्य पूर्ण करने की तिथि भी स्पष्ट रूप से दर्शायी जाती है। सभी अधिकारियों की ये जिम्मेदारी है कि वे उस परियोजना को निर्धारित अवधि में पूरा करवायें। यदि कार्यकारी ऐजेन्सी समय पर काम नहीं करती है तो निविदा शर्तों के अनुसार पेनल्टी क्लॉज क्रियान्वित करें।

सीसी रोड जेसीबी से न काटें - जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने जिले में कार्य कर रही विभिन्न कार्यकारी ऐजेन्सियों को निर्देश दिये कि आवश्यकता पड़ने पर सीसी रोड़ को जेसीबी से न काटकर कटर से काटें तथा उसकी पुनः समुचित मरम्मत करें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि बंद पड़ी जनता जल योजनाओं के प्रस्ताव सरकार को भेजें। उन्होंने बताया कि बंद पड़ी जनता जल योजनाओं को चालू करने के लिये विभाग द्वारा साढे़ तीन सौ करोड़ रुपये के टेण्डर जारी किये गये हैं। उन्होंन कहा कि जिन लोगों ने पानी की चोरी करने के लिये पेयजल पाईप लाईन को तोड़ा है उनके विरूद्ध पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करायी जाये। उन्होंने कहा कि गागरीन परियोजना में सिविल कन्स्ट्रक्शन का कार्य पूरा होने के बाद ही पाईप लाईन बिछायी जायेगी।

नगर निकाय लैण्ड बैंक स्थापित करें - स्वायत्त शासन मंत्री

स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री राजपाल सिह शेखावत ने नगर पालिकाओं एवं नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे नगर सीमा में उपलब्ध भूमि का लैण्ड बैंक स्थापित करें, सरकारी भूमि तथा स्वायत्त शासन विभाग की भूमि को अतिक्रमण से मुक्त करवायें तथा शहर में उपयुक्त स्थान पर मुख्यमंत्री आवास योजना के लिये भूमि उपलब्ध करवायें।

डिस्कॉम अधिकारी पंचायत समिति बैठकों में जानकारी देें - ऊर्जा राज्य मंत्री

ऊर्जा राज्य मंत्री श्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत ने डिस्कॉम अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे नियमित रूप से जिला परिषद एवं पंचायत समिति की बैठकों में भाग लें तथा डिस्कॉम द्वारा जिले में करवाए जा रहे कामों की जानकारी जनप्रतिनिधिगण को दें। उन्होंने कहा कि यदि किसी विद्युत उपभोक्ता के घर के ऊपर से हाईटेंशन लाईने जा रही हैं तो पचास प्रतिशत खर्चा विद्युत उपभोक्ता द्वारा जमा करवाए जाने पर हाईटेंशन लाईन शिफ्ट कर दी जायेगी। चिकित्सालय एवं विद्यालय के मामले में यह पूरी राशी डिस्कॉम द्वारा वहन की जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे कर्मचारियों को पाबन्द करें कि जब कोई विद्युत उपभोक्ता अपनी शिकायत लेकर आये तो उसे समुचित एवं संतोषजनक जवाब दें।

सुनेल, रायपुर और चछलाव की जल समस्या दूर करें - श्री श्रीकृष्ण पाटीदार

राज्य जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति के अध्यक्ष श्री श्रीकृष्ण पाटीदार ने बैठक में अधिकारियों का आव्हान किया कि वे सुनेल और रायपुर में हर गर्मियों में आने वाली पानी की समस्या को दूर करें तथा चछलाव में घर-घर जल कनेक्शन उपलब्ध करायें।

बैठक में खानपुर विधायक नरेन्द्र नागर, मनोहरथाना विधायक कंवरलाल मीणा तथा डग विधायक रामचन्द्र सुनारीवाल ने विभिन्न मुद्दों पर अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि गागरीन परियोजना के काम में तेजी लायी जाये। धूलेटी पेयजल परियोजना से पानी की चोरी करके खेतों में पानी दिये जाने पर रोक लगाई जाये। डग और चौमहला में हेण्डपम्प लगाने का काम पूरा किया जाये। भवानीमण्डी में गौरव पथ बनाने, सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट स्थापित करने तथा ड्रेनेज की समस्या का निराकरण करने हेतु शीघ्र कदम उठाये जाने की आवश्यकता है।

बैठक का संचालन जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने किया। बैठक में डिस्कॉम अधीक्षण अभियंता एन.पी. गोयल, पीएचईडी अधीक्षण अभियंता अशोक कुमार जैन तथा जिले की समस्त नगर पालिकाओं, नगर परिषद एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों ने विभाग द्वारा जिले में चलायी जा रही परियोजनाओं एवं योजनाओं की जानकारी दी।

बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामपाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानीसिंह पालावत, पंचायत समितियों के प्रधान, नगर पालिकाओं के अध्यक्ष, उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी सहित, श्री संजय जैन ताऊ सहित विभिन्न अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

---00---

मिनी सचिवालय परिसर में ऑडियो-वीडियो इलेक्ट्रानिक वॉल का उद्घाटन हुआ
झालावाड़ 30 जुलाई। मिनी सचिवालय परिसर में शनिवार को सांसद श्री दुष्यन्त सिंह द्वारा ऑडियो-वीडियो इलेक्ट्रानिक वॉल का फीता काटकर विधिवत उद्घाटन किया गया।

इस अवसर पर जलदाय मंत्री श्रीमती किरण महेश्वरी, स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, उर्जा राज्य मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत, श्री अशोक परनामी, राज्य स्तरीय जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति के अध्यक्ष श्री श्री कृष्ण पाटीदार, विधायक श्री नरेन्द्र नागर, श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, श्री कवंरलाल मीणा, जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील, जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह, मुख्य आयोजना अधिकारी चतुरवर्ग मालपानी सहित अनेक जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के उपनिदेशक आर.एस. बैरवा ने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की बजट घोषणा 2016-17 की पालना में प्रथम चरण में जिला स्तर पर ऑडियो-वीडियो वॉल लगाई गई है। द्वितीय चरण में ब्लॉक स्तर पर ऑडियो-वीडियो वॉल लगाई जावेगी। ऑडियो-वीडियो वॉल की लागत 25 लाख रुपये है। इस ऑडियो-वीडियो वॉल के माध्यम से आमजन को वित्तीय समावेशन का प्रशिक्षण सतत रूप से दिये जायेगा। ऑडियो-वीडियो वॉल के माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जावेगी।इस स्क्रीन के माध्यम से नागरिकों को पॉस मशीन के माध्यम से राशन वितरण की प्रक्रिया को प्रशिक्षण दिया जायेगा।इस इलेक्ट्रानिक स्क्रीन के द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन, नरेगा, छात्रवृत्ति का भुगतान बैंक बी.सी. एवं माईक्रो एटीएम धारक ई-मित्र के माध्यम से प्राप्त करने की जानकारी प्रदान की जावेगी। इस ऑडियो-वीडियो वॉल के माध्यम से आमजन हेतु ई-मित्र सेवा केन्द्रों पर उपलब्ध सेवाओं की जानकारी प्रदान की जायेगी। यह ऑडियो-वीडियो वॉल पूर्णतया स्वचालित है व इसको सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग मुख्यालय जयपुर के द्वारा नियंत्रित किया जायेगा। यह इलेक्ट्रानिक स्क्रीन प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक चालू रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें