शुक्रवार, 22 जुलाई 2016

अजमेर मंत्राीमण्डलीय समूह ने की योजनाओं की समीक्षा



अजमेर मंत्राीमण्डलीय समूह ने की योजनाओं की समीक्षा
फ्लेगशिप योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन कर पात्रा व्यक्ति को लाभ पहुंचाए- चिकित्सा मंत्राी

अजमेर,22 जुलाई। प्रदेश के चिकित्सा मंत्राी श्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने अधिकारियों को निर्देशित किया है वे विकास कार्यक्रमांें एवं फ्लेगशिप योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन कर पात्रा व्यक्तियों को इसका लाभ पहुंचाएं।

चिकित्सा मंत्राी के नेतृत्व में मंत्राीमण्डलीय समूह ने शुक्रवार को अजमेर कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे इन योजनाओं का लाभ निचले स्तर तक जाकर पात्रा व्यक्ति को पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी की मंशा के अनुरूप मंत्रिमण्डलीय समूह जिलों में जाकर योजनाओं तथा विकास कार्यो को सही दिशा देकर तेजी लाने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के नवाचारों की सराहना की।

श्री राठौड़ ने भामाशाह स्वास्थ योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि आमजन को अधिकतम लाभ पहुंचाने के लिए और चिकित्सालयों को इस योजना मंे जोड़ा जाना चाहिए। योजना के अन्तर्गत तीन लाख की राशि वाले पैकेज से लाभान्वित हुए व्यक्तियों, परिजनों तथा चिकित्सकों के साथ -साथ सबसे अच्छा कार्य करने वाले निजी चिकित्सालय को जिला स्तरीय स्वाधीनता दिवस कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। योजना के लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन स्थानीय विधायक द्वारा किया जाएगा तथा उन्हें योजना का लाभ अन्य व्यक्तियों को लेने के लिए प्रोत्साहित करने के संबंध में पत्रा भी लिखा जाएगा। उन्हानें कहा कि नए चिकित्सक ओपीडी-आईपीडी की अधिक संख्या वाले चिकित्सालयों में ही नियुक्त किए जाएंगे। बैठक में श्री राठौड़ ने भामाशाह स्वास्थ्य योजना को प्रोत्साहित करने के लिए राजकीय जनाना अस्पताल द्वारा बेबी किट वितरण की सराहना की तथा उसको बड़े स्तर पर लागू करने के लिए स्वीकृति प्रदान की। योजना से जुड़े प्रत्येक अस्पताल में जिले के समस्त अधिसूचित चिकित्सालयों की सूची सात दिवस में चस्पा की जाएगी।

चिकित्सा मंत्राी ने जिले में निर्मित ग्रामीण गौरव पथों की तकनीकी जांच कमेटी के माध्यम से करवाए जाने के निर्देश प्रदान किए तथा गलत सूचना भेजने वालों के विरूद्ध कार्यवाही कर गौरव पथों को दुरूस्त करवाने के लिए कहा। उन्होंने मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत निर्मित संरचनाओं पर सेवण घास, निंबोली का रोपण करने के निर्देश दिए। वन विभाग तथा भू संरक्षण विभाग जिले समस्त विधायकों के द्वारा जल स्वावलम्बन अभियान की संरचनाओं पर पौधारोपण करवाएंगे। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन का बकाया भुगतान 15 अगस्त से पूर्व अभियान चलाकर करने के निर्देश प्रदान किए। शहरी क्षेत्रा में हृदय योजना के कार्यों की गति बढ़ायी जाए। शहरी क्षेत्रा की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त संसाधन लगाए जाए। उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में समस्त जिला परिवहन अधिकारी कार्यालयों में भी वाहनों की मैन्यूल फीटनेस प्रमाण पत्रा जारी किए जाए।

उन्होंने अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में समस्त आवेदकों को घरेलू कनेक्शन जारी कर दिए जाएं। जनप्रतिनिधियों के द्वारा की गई शिकायतों के समय पर निस्तारण के लिए एक अलग रजिस्टर खोलकर प्रभावी माॅनिटरिंग की जाए। जिले में फीडर सुधार के कार्यों में तेजी लाने के साथ ही खराब ट्रांसफोर्मरों को समय पर बदला जाए। जिले में बिजली कटोती आवश्यक होने पर ही की जानी चाहिए।

श्री राठौड़ ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि बीसलपुर परियोजना के अन्तर्गत जवाजा क्षेत्रा के 199 गांवों को पेयजल उपलब्ध करवाने में देरी के लिए जिम्मेदार कम्पनी के विरूद्ध कार्यवाही करने के साथ ही शीघ्र पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास किया जाए। जिले में निर्मित एसआर टैंक में पानी पहुंचने तथा उसका आमजन के द्वारा उपयोग होने का भौतिक सत्यापन जिला कलक्टर द्वारा निर्मित दल के माध्यम से किया जाएगा। जिले के समस्त एसआर को पाइपलाईन के द्वारा जोड़ने की एक्शन टेकन रिपोर्ट विभाग के अधीक्षण अभियंता द्वारा बनायी जाएगी। उन्होंने जिले के समस्त राजकीय विद्यालयों में जल कनेक्शन करवाने के लिए कहा। मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए पेयजल स्त्रोतांे की ब्लीचिंग भी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सीएलजी समितियों का पुर्नगठन किया जाना चाहिए एवं राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी के पदों को भरने के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाए जाए। फसल खराबे का मुआवजा समस्त पात्रा व्यक्तियों को मिलना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। सिंचाई विभाग के द्वारा देवी सागर फीडर के कार्य पूर्ण कर आमजन को लाभान्वित किया जाना चाहिए। भगवानपुरा ग्राम सहकारी समिति के प्रबंधक के विरूद्ध जांच कार्य में तेजी लाए जाए तथा निष्पक्ष जांच के लिए समिति का समस्त रिकाॅर्ड सीज करने की आवश्यकता बतायी। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रा के आबादी विस्तार के प्रस्तावों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। अजमेर विकास प्राधिकरण को भूमि के बदले भूमि पर लीज डीड के मुद्दे को संवेदनशीलता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिए।

राजस्व मंत्राी श्री अमरा राम चैधरी ने समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि पुष्कर, पीसांगन, किशनगढ़ तथा नसीराबाद क्षेत्रा के राजस्व रिकाॅर्ड को उपखण्ड स्तर के अधिकारी की देखरेख में सैटेलमेन्ट विशेषज्ञों द्वारा सुधारा जाएगा। इस रिकाॅर्ड का आधुनिकिकरण भी किया जाएगा। अजमेर विकास प्राधिकरण को स्थानान्तरित भूमि में से डीनोटिफीकेशन करके आवश्यकता वाली भूमि ही रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव को पटवारी मिले इसके लिए उनका समानीकरण किया जाए।

श्रम राज्य मंत्राी श्री सुरेन्द्रपाल सिंह टी.टी ने कहा कि जवाजा क्षेत्रा में पंचायत समिति के माध्यम से करवाए गए कार्यों का बकाया भुगतान शीघ्र जारी किया जाए। जाति प्रमाण पत्रा को प्राथमिकता के आधार पर पहले आओ पहले पाओ माॅडल पर जारी करना चाहिए। जनसुनवाई को प्रभावी करने के लिए अटल सेवा केन्द्र पर पर्याप्त माॅनिटरिंग करने के साथ ही उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई को नियमित किया जाए। महात्मा गांधी नरेगा का भुगतान समय पर किया जाना सुनिश्चित होना चाहिए।

बैठक में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने जिले के विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि भामाशाह योजना के अन्तर्गत अब तक 4.86 लाख परिवार नामांकित किए जा चुके है। वहीं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत 26 चिकित्सालयों के 7.25 करोड़ रूपए के 17 हजार 624 बीमा क्लेम बुक किए जा चुके है। वहीं आरोग्य राजस्थान के तहत 282 शिविर आयोजित कर 45 हजार 326 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई है। राजश्री योजना के तहत 2 हजार 625 लाभार्थियों को 65 लाख 62 हजार रूपए वितरित किए गए। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में 2 लाख 80 हजार 285 तथा शहरी क्षेत्रों में एक हजार 275 शौचालयों का निर्माण कराया गया।न्याय आपके द्वार अभियान के अन्तर्गत जिले की 282 ग्राम पंचायतों में 418 शिविर आयोजित कर 5 लाख 44 हजार 120 राजस्व संबंधी प्रकरणों एवं आवेदनों को निस्तारित कर आमजन को राहत प्रदान की गई। हृदय योजना में 3 करोड़ 65 लाख से नया बाजार हैरिटेज वाॅक, 3 करोड़ 54 लाख से जयपुर रोड़ अपग्रेडेशन, 8 करोड़ 63 लाख से सुभाष उद्यान का सौंदर्यीकरण, 16 करोड़ 96 लाख से आनासागर-फाॅयसागर झीलों का अपग्रेडेशन तथा 6 करोड़ 16 लाख से पुष्कर हैरिटेज वाॅकवे विकसित किया जाएगा। हर्बल गाॅर्डन विकसित करने का कार्य प्रगतिरत है।

उन्होंने बैठक में बताया कि अजमेर में टाॅय बैंक क माध्यम से आंगनबाड़ी केन्द्रों, शिशु वाटिका तथा प्राथमिक विद्यालयों को भामाशाहों द्वारा खिलौने उपलब्ध करवाए गए। महिलाओं की सुविधा के लिए जिले में 60 विभिन्न स्थानों पर सैनेट्री नैपकीन वैण्डिंग मशीन की स्थापना की गई। जिले में अब तक विशेष अभियान के द्वारा 41 हजार श्रमिक कार्ड जारी किए गए है। जिन्हें शीघ्र ही एक लाख नामांकित करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस मौकेे पर शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत, राजस्थान खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री शंभू दयाल बडगूजर, विधायक श्री शत्राुघ्न गौतम (केकड़ी), श्री शंकर सिंह रावत (ब्यावर), श्री रामनारायण गुर्जर (नसीराबाद), श्री भागीरथ चैधरी (किशनगढ़), जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, उपमहापौर श्री संपत सांखला, पूर्व सांसद श्री रासा सिंह रावत, नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष श्री धर्मेश जैन, समाजसेवी श्री भंवर सिंह पलाड़ा, श्री बी.पी.सारस्वत, अरविंद यादव, श्री अशोक बाहेती सहित जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. नितीनदीप ब्लग्गन सहित समस्त विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।




सुरक्षित बिजली अभियान की अवधि बढाई

विद्युत दुर्घटना संभावित स्थानों पर सुधार का कार्य 31 जुलाई तक


अजमेर, 22 जुलाई। प्रदेश के विद्युत वितरण तंत्रा को सुरक्षित बनाने के लिए विद्युत दुर्घटना संभावित स्थानों की पहचान कर उन पर सुधार के लिए चलाए गए सुरक्षित बिजली अभियान की अवधि को 31 जुलाई तक बढा दिया गया है। जिससे प्रदेश भर में चिन्हित किए गए दुर्घटना संभावित स्थानों पर सुधार का कार्य पूर्ण कर विद्युत दुर्घटनाओं की संभावनाओं को निर्मूल किया जा सकें।

विद्युत वितरण निगमों के अध्यक्ष श्रीमत पाण्डेय ने बताया कि सुरक्षित बिजली अभियान के अन्तर्गत 16 मई से 15 जून, 2016 तक डिस्काॅम के अभियन्ताओं द्वारा सुरक्षा के लिए संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर उन पर सुधार कार्य करना था लेकिन गत दिनों आए आॅंधी, तूफान एवं वर्षा के कारण सुधार का कार्य प्रभावित होने की वजह से अभियान की समयावधि को 31 जुलाई, 2016 तक के लिए बढाया गया है।

श्री पाण्डेय ने बताया कि तीनो डिस्काॅम के सभी संभागीय मुख्य अभियन्ता व अधीक्षण अभियन्ताओं को निर्देश दिए गए है कि सभी चिन्हित व नए दुर्घटना संभावित स्थानों पर सुधार के कार्य में तेजी लाकर 31 जुलाई तक सभी कार्य पूर्ण कर लिए जाए। इसके साथ ही सभी अधिशाषी अभियन्ताओं को भी यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है कि दुर्घटना संभावित स्थानों पर किए गए सुधार कार्यों का सम्बन्धित सरपंच अथवा पार्षदों से जांच भी करा ली जावे।

आमजन एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों से अनुरोध है कि विद्युत सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों की सूचना डिस्काॅम के केन्द्रीकृत काॅल सेन्टर के टोल फ्री नम्बर पर दे सकते हैं। डिस्काॅमवार टोल फ्री नम्बर जयपुर डिस्काॅम 18001806507, अजमेर डिस्काॅम 18001806565 व जोधपुर डिस्काॅम 18001806045 पर दर्ज करवाई गई शिकायत पर भी सुधार की कार्यवाही की जाएगी।


स्मार्ट क्लासेज प्रारंभ करने के संबंध में बैठक 23 को

अजमेर,22 जुलाई। जिले के राजकीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज प्रारंभ करने के संबंध में शनिवार 23 जुलाई को सायं 4 बजे कलक्ट्रेट कार्यालय सभागार में बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिला कलक्टर ने यह जानकारी दी।

दीनदयाल अन्तोदय योजना- राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का विशेष शिविर 26 को
अजमेर, 22 जुलाई। दीनदयाल अन्तोदय योजना- राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का विशेष शिविर नगर निगम परिसर में आगामी 26 जुलाई को प्रातः 10.30 बजे आयोजित किया जाएगा।

नगर निगम के उपायुक्त ने बताया कि केम्प के दौरान शहरी गरीब परिवारों को कौशल प्रशिक्षण के आवेदन भरे जाएगें। सफलता पूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने पर अभ्यर्थियों को रोजगार दिलाया जाएगा तथा स्वयं का रोजगार करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को योजना के तहत सात प्रतिशत ब्याज राशि पर ऋ़ण दिलवाया जाएगा। इस शिविर में ऐसे अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है जो न्यूनतम पांचवीं पास हो एवं जिनकी आयु 18 से 30 वर्ष के मध्य हो।

लाईट्स की समीक्षा बैठक 25 को
अजमेर, 22 जुलाई। विभिन्न न्यायालयों में जिले के विभागों के बकाया चल रहे प्रकरणों की समीक्षा के लिए लाईट्स की बैठक आगामी 25 जुलाई को सायं 5 बजे कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए है िकवे अपने विभाग के न्यायिक प्रकरणों की पूर्ण प्रगति रिपोर्ट के साथ बैठक में उपस्थित हों।

राजस्थान विधान सभा की पर्यावरण संबंधी समिति 30-31 को जिले में
अजमेर, 22 जुलाई। राजस्थान विधान सभा की पर्यावरण संबंधी समिति आगामी 30 एवं 31 जुलाई को अजमेर जिले के दौरे पर रहेगी।

निर्धारित कार्यक्रमानुसार समिति के सदस्य 30 जुलाई को प्रातः 11 बजे पाली से ब्यावर पहुंचेगी जहां पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले उद्योगों का अवलोकन करने के पश्चात सायं 6 बजे अजमेर पहुंचेगी। समिति के सदस्य रात्रि विश्राम अजमेर में ही करेंगे तथा 31 जुलाई को प्रातः आना सागर एवं पुष्कर झील का तत्स्थानीय अध्ययन करेंगी। वे उसी दिन दोपहर पश्चात किशनगढ़ जाएंगी जहां जन सुनवाई पश्चात मार्बल इण्डस्ट्रीज का अवलोकन कर जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें