गुरुवार, 21 जुलाई 2016

बालोतरा। जीव विज्ञान का व्याख्याता नहीं, विद्यार्थियों ने 3 घंटे तक स्कूल पर ताला लगा किया प्रदर्शन

बालोतरा। जीव विज्ञान का व्याख्याता नहीं, विद्यार्थियों ने 3 घंटे तक स्कूल पर ताला लगा किया प्रदर्शन


बालोतरा। शहर के समीपवर्ती बिठूजा गांव स्थित राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय पर बुधवार सुबह छात्र-छात्राओं ने जीव विज्ञान के व्याख्याता की नियुक्ति की मांग को लेकर ताला जड़ दिया। इसके बाद विद्यार्थी विद्यालय के प्रवेश द्वार पर धरना देकर बैठ गए। सूचना मिलने पर उपखंड अधिकारी उदयभानु चारण ने मौके पर पहुंच विद्यार्थियों से समझाइश कर ताला खुलवाया।

जीव विज्ञान का व्याख्याता नहीं, विद्यार्थियों ने 3 घंटे तक स्कूल पर ताला लगा किया प्रदर्शन

विद्यालय में जीव विज्ञान व्याख्याता के रिक्त पद से नाराज छात्रों व अभिभावकों ने बुधवार सुबह 8 बजे विद्यालय के गेट पर ताला जड़ दिया। विद्यालय गेट पर ताला लगाने के बाद छात्र गेट पर धरना देकर प्रदर्शन किया। कार्यवाहक प्रधानाचार्य शंकरदान चारण ने छात्रों व अभिभावकों से समझाइश की, लेकिन वे नहीं माने। इस दौरान शिक्षक व व्याख्याता भी विद्यालय गेट पर खड़े रहे। सुबह करीब 9:45 बजे उपखंड अधिकारी उदयभानु चारण, जसोल नायब तहसीलदार किशनलाल मीणा भी मौके पर पहुंचे। उपखंड अधिकारी की ओर से काफी देर तक समझाइश करने के बाद छात्रों ने ताला खोला। इसके बाद उपखंड अधिकारी ने अभिभावकों व छात्रों से विद्यालय में करीब आधे घंटे तक समझाइश की। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक से फोन पर बात कर कार्यव्यवस्था के लिए व्याख्याता नियुक्त करने की बात कही। इसके बाद छात्र कक्षाओं में बैठने को लेकर सहमत हुए। जिला शिक्षा अधिकारी ने नोडल अधिकारी चंपालाल व्यास को मौके पर भेज रिपोर्ट मांगी है।

शिक्षकों के देरी से आने की भी शिकायत

ग्रामीणों ने जिला शिक्षा अधिकारी को भेजे ज्ञापन में बताया कि विद्यालय के शिक्षक समय पर नहीं आते हैं। कई बार शिक्षक समय के कई घंटें बाद विद्यालय पहुंचते है। इससे छात्रों की पढाई पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। वहीं बुधवार को छात्रों व अभिभावकों ने शिक्षकों के देरी से आने व जीव विज्ञान व्याख्याता की नियुक्ति की मांग को लेकर विद्यालय पर ताला लगाया।

इसी दिन व्याख्याता राजकला करीब डेढ घंटे की देरी से 9:34 बजे विद्यालय पहुंची। वहीं उप सरपंच ऊकाराम मेघवाल ने कार्यवाहक प्रधानाचार्य पर भी विद्यालय देरी से पहुंचने का आरोप लगाया। इसके बाद उपखंड अधिकारी ने कार्यवाहक प्रधानाचार्य को समय पर विद्यालय आने व स्टाफ को भी समय पर आने के लिए पाबंद करने के निर्देश दिए।

एक दिन पूर्व रिलीव हुआ व्याख्याता

मई-2016 में सेटअप परिवर्तन के दौरान द्वितीय श्रेणी से पदोन्नत होकर व्याख्याता बने बलदेव कोडेचा ने राजकीय आदर्शउच्च माध्यमिक विद्यालय बिठूजा का चयन किया था।

इसके बाद कोडेचा ने संशोधित आदेश करवा तबादला बायतू करवा दिया। संशोधित आदेश जारी करवाने के बाद मंगलावार को वे कार्यमुक्त हो गए। विद्यालय में विज्ञान संकाय में 11वीं व 12वीं कक्षा में 44 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है।

अब क्या करें

11वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद जीव विज्ञान के व्याख्याता आने पर अच्छी पढ़ाई की उम्मीद थी। अब उनका तबादला हो गया, लेकिन हम क्या करें?

मुकेश कुमार, छात्र 12वीं

समझाइश कर ताला खुलवाया

बिठूजा गांव में विद्यार्थियों की ओर से विद्यालय पर ताला लगाने की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंंचा। विद्यार्थियों व अभिभावकों से समझाइश कर ताला खुलवाया। रिक्त पद पर व्याख्याता लगाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी से अवगत करवाया है।

उदयभानु चारण, उपखंड अधिकारी, बालोतरा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें