शुक्रवार, 24 जून 2016

बाडमेर मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान को जन आंदोलन बनाएंःकाला



बाडमेर आदर्श ढूंढ़ा एवं सड़ा मंे राजस्व लोक अदालत आज

बाडमेर, 24 जून। बाड़मेर जिले मंे शनिवार को आदर्श ढूढ़ा एवं सड़ा ग्राम पंचायत मुख्यालयांे पर राजस्व लोक अदालत शिविरांे का आयोजन होगा। इस दौरान आमजन लंबित प्रकरणांे का निस्तारण करवा सकते है।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि 25 जून शनिवार को बाड़मेर उपखंड मंे ग्राम पंचायत आदर्श ढूढ़ा के लिए रामावि आदर्श ढूढ़ा, सिणधरी मंे सड़ा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर राजस्व लोक अदालत का आयोजन होगा। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने अधिकाधिक लोगांे से इन शिविरांे मंे शामिल होकर लंबित राजस्व प्रकरणांे का निस्तारण करवाने की अपील की है।

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान को जन आंदोलन बनाएंःकाला
बाडमेर, 24 जून। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान को जन आंदोलन बनाते हुए आमजन को पानी का महत्व बताया जाए। विद्यालयांे मंे प्रार्थना के समय विद्यार्थियांे को जल संरक्षण के बारे मंे जानकारी दें। इस अभियान के तहत प्रगतिरत कार्याें को आवश्यक रूप से 30 जून तक पूरा किया जाना है। राजस्थान रिवर बेसिन एंड वाटर रिर्सोसेज प्लानिंग अथारिटी जयपुर के आयुक्त एम.एस.काला ने शुक्रवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।

कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान आयुक्त एम.एस.काला ने कहा कि यह राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी अभियान है। इसकी नियमित रूप से सतत समीक्षा हो रही है। उन्हांेने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत प्रगतिरत कार्याें मंे गुणवत्ता के साथ किसी तरह का समझौता नहीं किया जाए। उन्हांेने कहा कि कार्य पूर्ण होने के बाद सात दिन की अवधि मंे उसका भुगतान करवाना सुनिश्चित करवाएं। उन्हांेने अभियान के तहत चल रहे कार्याें का फोटो अपलोड करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि प्रगतिरत कार्याें को समय पर पूरा करवाने के लिए जिला स्तर से नियमित रूप से ले आउट प्लान के अनुसार मोनेटरिंग की जाए। आयुक्त काला ने इस दौरान एजेंसीवार मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत चल रहे कार्याें की समीक्षा की। उन्हांेने वन विभाग के अधिकारियांे को कार्याें की गुणवत्ता सुधारने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि बाड़मेर जिले मंे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत कार्याें की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए विशेष टीमांे का गठन किया गया है। उन्हांेने बताया कि अभियान से संबंधित कार्याें के फोटो अपलोड करने के लिए जिला परिषद मंे एक विशेष सेल स्थापित की गई है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने जिले मंे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत चल रहे कार्याें के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। उन्हांेने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत बाड़मेर जिले मंे 5986 कार्य स्वीकृत किए गए है। उन्हांेने बताया कि समस्त कार्याें को निर्धारित अवधि तक पूर्ण करवाने के प्रयास किए जा रहे है। उन्हांेने सोमवार तक 90 फीसदी कार्य पूर्ण होने का भरोसा दिलाया। इस दौरान अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान मंे 1432 कार्य स्वीकृत किए गए थे। इसमंे से अब तक 903 कार्य पूर्ण कराये जा चुके है। आयुक्त काला ने मनरेगा मंे वृहद स्तर पर कार्य कराए जाने के लिए जिला प्रशासन की टीम को बधाई देते हुए कहा कि इसकी बदौलत निसंदेह इस अभियान की सार्थकता सिद्व होगी। समीक्षा बैठक के दौरान कृषि विभाग के अधिकारियांे को निर्धारित कार्य आवश्यक रूप से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि इस अभियान की गंभीरता को समझते हुए विभागीय अधिकारी लक्ष्य प्राप्ति के लिए समन्वित प्रयास करें। समीक्षा बैठक के दौरान आयुक्त काला ने वन विभाग के अधिकारियांे को स्थानीय पौधांे केर, खेजड़ी के बीज तैयार करवाकर वृहद स्तर पर पौधारोपण करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान अधीक्षण अभियंता हीरालाल अहीर ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत चल रहे कार्याें के बारे मंे जानकारी दी। समीक्षा बैठक मंे उप वन संरक्षक लक्ष्मण लाल, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक प्रदीप चौधरी, जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता सोनाराम चौधरी, बाड़मेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी नवलाराम चौधरी, समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें