शुक्रवार, 24 जून 2016

अजमेर, आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्रवेशोत्सव एक जुलाई को नव प्रवेशित बच्चे खेलेंगे टाॅय बैंक के खिलौनों से



अजमेर, आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्रवेशोत्सव एक जुलाई को नव प्रवेशित बच्चे खेलेंगे टाॅय बैंक के खिलौनों से
अजमेर, 24 जून। जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्रवेशोत्सव एक जुलाई को धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। प्रवेशोत्सव के अवसर पर टाॅय बैंक के माध्यम से आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को खिलौने उपलब्ध करवाए जाएंगे।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि टाॅय बैंक में प्राप्त खिलौनों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर एक जुलाई को उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसका उद्देश्य खिलौनों से दूर बच्चों को खिलौने उपलब्ध करवाना है। नव प्रवेशित बच्चों का गाजे बाजे तथा खिलौनों के साथ स्वागत किया जाएगा।

बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थी देंगे टाॅय बैंक में सहयोग
अजमेर, 24 जून। जिले की बड़ी कक्षाओं के प्रत्येक विद्यार्थी अपना एक खिलौना उपहार में देकर टाॅय बैंक में सहयोग करेंगे। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आयोजित राजकीय एवं निजी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की बैठक में प्रधानाचार्यों ने यह सहमति व्यक्त की।

जिला कलक्टर ने बताया कि बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थी जो खिलौनों से दूर हो चुके है। उनके पास अभी भी खिलौने सुरक्षित रखें हुए है। उन खिलौनों का उपयोग आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों द्वारा किया जा सकता है। किसी अन्य बच्चे को अपने प्रिय खिलौने के साथ खेलते हुए देखना एक अलग ही खुशी भरा एहसास देता है। इससे सामाजिक समरसता की भावना पैदा होगी। प्रत्येक विद्यालय में एक कार्मिक को प्रभारी बनाया जाएगा। विद्यालय प्रभारी के द्वारा प्रत्येक विद्यार्थी द्वारा लाए गए खिलौनों की आॅनलाइन एन्ड्रायड एप में एन्ट्री की जाएगी।

बच्चें करेंगे क्षेत्रा को पाॅलिथीन वेस्ट मुक्त करने में सहयोग
विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी अपने आसपास के क्षेत्रा को पाॅलिथीन वेस्ट से मुक्त करने में सहयोग करेंगे। इसके लिए एक तंत्रा विकसित किया जाएगा और उसकी केन्द्रीकृत माॅनिटरिंग मोबाइल एप के द्वारा की जाएगी। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले तीन विद्याथियों और विद्यालयों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। विद्यार्थी अपने आसपास के क्षेत्रा से पाॅलिथीन वेस्ट को इकटठा करने में सहयोग कर विद्यालय में जमा करवाएंगे। विद्यालय के प्रभारी द्वारा इसे एक बैग में डालकर नगर निगम की गाड़ी में ईको फ्ररेंडली तरीके से निस्तारण के लिए भरवाया जाएगा। क्षेत्रा को सबसे ज्यादा पाॅलिथीन वेस्ट मुक्त करने वाले प्रथम तीन विद्यार्थियों एवं विद्यालयों के नाम प्रतिदिन एप पर दिखाई देंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें