सोमवार, 27 जून 2016

जैसलमेर जिले मंे पेयजल आपूर्ति को सुचारु रुप से बनाए रखें-जिला कलक्टर शर्मा



जैसलमेर जिले मंे पेयजल आपूर्ति को सुचारु रुप से बनाए रखें-जिला कलक्टर शर्मा
बरसात से पूर्व शहर के नालों व नालियों सफाई करने के दिए निर्देष
जैसलमेर 27 जून। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जिले में पेयजल आपूर्ति को सुचारु रुप से बनाए रखें एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था की प्रभावी माॅनेटरिंग करें। उन्होंने सियाम्बर एवं धनाना नलकूप की मरम्मत कर शीघ्र चालू करनें, हैण्डपंप खराब होने की सूचना मिलते ही समय पर दुरुस्त कराने की कार्यवाही करने के निर्देष दिए। उन्होंने टैंकरों से किए जा रहें पेयजल परिवहन के बिल 15 दिवस के अन्तराल में भुगतान के लिए प्रस्तुत करनें के निर्देष दिए। उन्होंने पेयजल लाइनों से लिए गये अवैध कनेक्षनों को गंभीरता से हटाने के निर्देष दिए।

स्वर्णनगरी की सफाई व्यवस्था सुधारें

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी,बिजली एवं समसामयिक गतिविधियांे की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में उपखंड अधिकारी संजय कुमार वासु के साथ ही विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने आयुक्त नगर परिषद को निर्देष दिए की वे जुलाई में चालू हो रही पर्यटन सीजन को ध्यान मंे रखते हुए स्वर्णनगरी की सफाई व्यवस्था में सुधार लावें वहीं बरसात से पूर्व शहर के सभी नालों एवं नालियों की सफाई सूचारु रुप से करवा दें। उन्होंने वार्ड वार सफाई व्यवस्था की प्रभावी माॅनेटरिंग के साथ ही शहर में प्लास्टिक एवं पोलिथीन उपयोग की प्रभावी ढंग से रोकथाम कराने के निर्देष दिए।

ढीले तारों को सही करावें

उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देष दिए कि वे बाहला गांव को दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत एक माह में विद्युतीकरण कराने की कार्यवाही करें। उन्होेंने बरसात से पूर्व ढीले एवं खुले विद्युत तारों को सही कराने के निर्देष दिए। उन्होंने जलदाय विभाग के बकाया नलकूपों को शीघ्र बिजली से जोडने की कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

झोलाछाप डाक्टरों के खिलाफ करें कार्यवाही

जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थय अधिकारी को झोलाछाप डाक्टरों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने के निर्देष दिए। उन्होंने सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में निःषुल्क दवाइयों की उपलब्धता सुनिष्चिित कर मरीजों को उपलब्ध कराने के निर्देष दिए। उन्होंने भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिक से अधिक पात्र रोगियों का निःषुल्क उपचार करानें के निर्देष दिए वहीं बैठक में साप्ताहिक प्रगति प्रस्तुत करने पर बल दिया। उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को श्री जवाहिर चिकित्सालय में ट्रोमा सेन्टर में ओपीडी चालू कराने के निर्देष दिए।

गौरव पथ के साथ नालियों का निर्माण करावें।

उन्हांेने अधीक्षण अभियन्ता पीडब्ल्यूडी को निर्देष दिए कि वे सभी गौरव पथ के साथ नालियों का निर्माण करावें। उन्होंने आंधियों के कारण जिन सडक मार्गो पर मिटटी आई है उनको तत्काल ही हटाने की कार्यवाही करावें। उन्होंने रुडीप के अभियन्ता को निर्देष दिए कि वे बरसात से पूर्व सिवरेज सिस्टम को चालू करने की कार्यवाहीें करावें। उन्होंने घरेलू सिवरेज को जोडने के कार्य में नगर परिषद के सहयोग से गति लाने के निर्देष दिए।

बीमार पषुओं का समय पर हो उपचार

जिला कलक्टर ने संयुक्त निदेषक को निर्देष दिए कि वे बीमार पषुओं की उपचार की पषु चिकित्सालयों पर समुचित व्यवस्था रखें एव पषुं चिकित्सा अधिकारियों को पाबंद करें कि वे मूक पषुओं के उपचार के प्रति पूरी मानवीयता रखें। उन्होंने जहंा से भी पषुओं में बीमारी की सूचना मिलें वहां तत्काल पषुचिकित्सा टीम भेजकर उपचार की व्यवस्था सुनिष्चित करें।

ये थे उपस्थित, दी जानकारी

बैठक में अधीक्षण अभियन्ता विद्युत एम.एल.जाट, पीडब्लयूडी एस.के.कालानी,अधिषाषी अभियन्ता जलदाय कुमुद माथुर, ए.के.पांडे, विद्युत जे.आर.गर्ग, रुडीप डी.के.मित्तल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एन.आर.नायक, पीएमओं डाॅ जे.आर.पंवार, आयुर्वेद अधिकारी डाॅ गजेन्द्र प्रसाद शर्मा,आयुक्त नगर परिषद एस.के.चावडा उपस्थित थे एवं अपने विभागीय गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की।

--उचित मूल्य दुकानदारों की बैठकों का कार्यक्रम निर्धारित
जैसलमेर: 27 जून / जिला रसद अधिकारी ओंकार सिंह कविया ने बताया की उचित मूल्य दुकानदारों की बैठकों का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया की तहसील पोकरण/भणियाणा के समस्त उचित मूल्य दुकानदारों की आवष्यक बैठक 07जुलाई, को दोपहर 12 बजे पंचायत समिति सांकड़ा के सभागार मुख्यालय पोकरण में रखी गई है। इसी प्रकार तहसील जैसलमेर/फतेहगढ़ के समस्त उचित मूल्य दुकानदारों की मासिक बैठक 05जुलाई, को दोपहर 12 बजे पंचायत समिति जैसलमेर के सभागार में रखी गयी है।

उन्होंने बैठक में समस्त उचित मूल्य दुकानदार को निर्देषित किया की वे अपनी पीओएस मषीन के साथ एवं निरस्त राषन कार्डो की सुची के साथ उपस्थित होना सुनिष्चित करें। इस बैठक में भाग न लेने वाले उचित मूल्य दुकानदारों के विरूद्ध नियमानुसार आवष्यक कार्यवाही अमल में लाई जावेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें