शुक्रवार, 24 जून 2016

जालोर नवीन राजस्व ग्राम के सृजन के लिए आपत्तियां आमन्त्रिात



जालोर नवीन राजस्व ग्राम के सृजन के लिए आपत्तियां आमन्त्रिात

जालोर 24 जून -रानीवाडा तहसील क्षेत्रा के मूल राजस्व ग्राम रामपुरा से प्रस्तावित नवीन राजस्व ग्राम अणदपुरा के सृजन के लिए आपत्तियां आमन्त्रिात की गई हैं।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि रानीवाडा तहसील के मूल राजस्व ग्राम रामपुरा से प्रस्तावित नवीन राजस्व ग्राम अणदपुरा के सृजन के लिए रानीवाडा तहसीलदार से प्रस्ताव प्राप्त हुआ हैं जिसके क्रम में यदि किसी भी व्यक्ति को इसके प्रस्तावित नवीन राजस्व ग्राम अणदपुरा के नामकरण अथवा नवसृजन के सम्बन्ध में या अन्य किसी भी प्रकार की कोई आपत्ति हो तो 15 जुलाई, 2016 तक जिला कलक्टर (भू.अ.) कार्यालय में पत्रा के माध्यम से कार्यालय दिवसों में अपनी आपत्ति प्रस्तुत कर सकते है । उन्होंने बताया कि निर्धारित तिथि 15 जुलाई के पश्चात् प्राप्त होने वाली आपत्तियों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा।

--निर्माण श्रमिकों के लिए भीनमाल व सांचैर पंचायत समिति पर होगा शिविरों का आयोजन
जालोर 24 जून - जिले में संशोधित कार्यक्रमानुसार भीनमाल में 30 जून को एवं सांचैर 26 जून को में निर्माण श्रमिकों के लिए शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि श्रम, नियोजन, कौशल एवं उद्यमिता विभाग राजस्थान के पंचायत समिति स्तर पर निर्माण श्रमिक सुविधा शिविर व कार्यशालाएं आयोजित करने के निर्देशानुसार जिले की भीनमाल व सांचैर पंचायत समिति में निर्माण श्रमिकों के लिए शिविर का आयोजन किया जायेगा। जिसके संशोधित कार्यक्रमानुसार अब भीनमाल पंचायत समिति मे 13 जून के स्थान पर 30 जून को तथा सांचैर पंचायत समिति में 17 जून के स्थान पर 26 जून को शिविर का आयोजन किया जायेगा।

विभिन्न विभागों द्वारा शिविरों में आयोजित होगी गतिविधियाँ
जिला कलक्टर ने बताया कि श्रम विभाग तथा सम्बन्धित विकास अधिकारियों द्वारा शिविरों में निर्माण श्रमिकों का पंजीयन व पंजीकृत हिताधारियों का नवीनीकरण व अंशदान जमा करना आदि कार्य किये जायेंगे साथ ही हिताधारियों के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा राशनकार्ड, भामाशाह कार्ड या नामांकन संख्या, बैंक खाता विवरण व मोबाईल नम्बर प्राप्त कर पंजीयन रेकार्ड में शामिल किये जायेंगे। मण्डल की विभिन्न योजनाओं के हितलाभ, पात्राता व शर्तो के बारे जानकारी दी जायेगी तथा हिताधारियों से विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत किये जाने वाले आवेदनों की जांच कर अपूर्ण आवेदकों को हिताधारियों से पूर्ण करवाया जायेगा।

शिविरों मे चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में व योजना का लाभ उठाने के सम्बन्ध में जानकारी दी जायेगी वही श्रम विभाग व बैंकों के प्रतिनिधियों द्वारा प्रधानमंत्राी सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति बीमा योजना व अटल पेंशन योजना के हितलाभ की योजनाओं की प्रीमियम व अंशदान राशि जमा कराने तथा मण्डल से पुनर्भरण प्राप्त करने के बारे में जानकारी दी जायेगी तथा बैंक खाते खोलने व बैंक खातों के माध्यम से बीमा व पेंशन योजनाओं की राशि जमा कराने की कार्यवाही भी की जायेगी। सम्बन्धित ई-मित्रा केन्द्र द्वारा हिताधारियांे के भामाशाह नामांकन व कार्ड बनाने की कार्यवाही की जायेगी तथा आरएसएलडीसी द्वारा रोजगारपरक कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम व अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देना व इच्छुक आशार्थियों के आवेदन पत्रा प्राप्त किये जायेंगे।

कार्यशाला में दी जायेगी जानकारी

उन्होेने बताया कि पंचायत समितिवार आयोजित होने वाले शिविरों के दौरान आयोजित कार्यशालाओं में निर्माण श्रमिकों के पंजीयन (आॅफलाईन व आॅनलाईन) की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जायेगी तथा जिज्ञासाओं का समाधान किया जायेगा तथा मण्डल की विभिन्न योजनाओं के हितलाभ, पात्राता व शर्तो तथा योजनाओं के लिए आवेदन करने के बारे में जानकारी भी दी जायेगी। योजनाओं के हितलाभ सीधे व पारदर्शी तरीके से बैंक खातों में हस्तान्तरित करने और भामाशाह प्लेटफार्म से जोडने के लिए बैंक खाते का विवरण, आधार संख्या,भामाशाह कार्ड संख्या तथा मोबाईल नम्बर की उपयोगिता के बारे में जानकारी दी जायेगी वही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, आम आदमी बीमा योजना तथा प्रधानमंत्राी सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना के हितलाभ व लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी भी दी जायेगी।

---000---

उत्कृष्ठ विद्याालयों का सेटेलाईट संवाद
जालोर 24 जून- जालोर पंचायत समिति के प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर प्रारम्भिक शिक्षा के स्थापित उत्कृष्ठ विधालयों के संस्था प्रधानों का सेटेलाईट से संवाद क्रार्यक्रम 25 जून शनिवार को आयोजित होगा।

ब्लाॅक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी किशनाराम विश्नोई ने बताया कि जालोर पंचायत समिति के प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर प्रारम्भिक शिक्षा के स्थापित उत्कृष्ठ विधालयों का 25 जून 2016 शनिवार को प्रातः 10 बजे सेटेलाईट के द्वारा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। प्रारम्भिक शिक्षा के संस्था प्रधान निकटवर्ती आईसीटी लैब में उपस्थित रहकर संवाद कार्यक्रम मे भाग लेंगे। संवाद कार्यक्रम में सेटेलाईट प्रसारण को शासन सचिव जयपुर एवं निदेशक प्रारम्भिग शिक्षा बीकानेर द्वारा उत्क्ष्ठ विधालयों के संस्थाप्रधानों को विधालय मे संचालित गतिविधियों का प्रभावी एवं गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिये संवाद कार्यक्रम संचालित किया जायेगा। आईसीटी लेैब लेटा , भागली सिंधलान , सिवणा , बैरठ , नरसाणा , गोदन , भैसवाडा , चवरचा के राजकीय उच्च माध्यमिक विधालयों में संचालित है।

-----000----

जालोर पंचायत समिति के राजकीय संस्थाप्रधानों की बैठक सोमवार को

जालोर, 24 जून- जालोर पंचायत समिति के समस्त राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विधालयों के संस्थाप्रधानो की बैठक 27 जून सोमवार को पंचायत समिति सभाकक्ष जालोर मे आयोजित की जायेगी।

ब्लाॅक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी किशनाराम विश्नोई ने बताया कि जालोर पंचायत समिति के समस्त राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विधालयों के संस्थाप्रधानों की बैठक 27 जून सोमवार को प्रातः 11 बजे पंचायत समिति सभाकक्ष जालोर मे आयोजित की जायेगी। बैठक मे मिड डे मिल योजना की माॅनिटरिंग एसएमएस के आधार पर इस सत्रा से प्रारम्भ की करने के लिये प्रत्येक संस्थाप्रधान को मिड डे मिल का एसएमएस प्रतिदिन भेजने का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा साथ ही प्रवेशोत्सव कार्यक्रम की समीक्षा , प्रभावी प्रार्थना सभा, शिक्षण अवलोकन , स्वच्छता अभियान , सीसीई, खेलकूद , कल्प एवं निर्माण कार्य से सम्बंधित एजेन्डे पर विचार विमर्श किया जायेगा। उन्होने समस्त संस्थाप्रधान , नोडल संस्थाप्रधान को निर्देशित किया कि वे मासिक उपस्थिति एवं प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के दोनो चरणों की प्रगति रिपोर्ट साथ लेकर बैठक मे उपस्थित हो।

-----000----

दवे/240616

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें