शुक्रवार, 24 जून 2016

हनुमानगढ़ खाली थाली ले पहुंच गए कलक्टर के द्वार, कहा साहब रोटी दो

हनुमानगढ़  खाली थाली ले पहुंच गए कलक्टर के द्वार, कहा साहब रोटी दो
खाली थाली ले पहुंच गए कलक्टर के द्वार, कहा साहब रोटी दो

हनुमानगढ़. सहकारी स्पिनिंग मिल के श्रमिक गुरुवार को खाली थाली लेकर कलक्ट्रेट पहुंचे। दोनों मुख्य गेटों पर भारी पुलिस जाब्ता देख श्रमिकों ने रास्ता बदल लिया और वकीलों के चैम्बर के पास से निकलकर सभी कलक्ट्रेट के पिछले गेट पर पहुंच गए। वहां कई देर तक थाली बजाकर श्रमिकों ने सरकार के खिलाफ रोष जताया। समझाइश के लिए डीएसपी अतर सिंह आए और उन्होंने धूप अधिक होने का कह कलक्ट्रेट पार्क में जाकर प्रदर्शन करने का सुझाव दिया।

इसे मिल बचाओ संघर्ष समिति ने मान लिया और नारेबाजी करते हुए मुख्य गेट के सामने धरना लगाकर बैठ गए। कई दौर की वार्ता के बाद भी श्रमिक नहीं माने और शाम छह बजे तक कलक्ट्रेट में डटे रहे। शाम पांच बजे के करीब कलक्टर ने वार्ता के लिए प्रतिनिधि मंडल को बुलाया। इसमें समिति सदस्यों ने मिल चलने तक श्रमिक परिवारों को 35 किलो गेहूं, दाल व चीनी जिला प्रशासन की तरफ से उपलब्ध करवाने की मांग की। कलक्टर ने इन मांगों को सरकार तक पहुंचाने की बात कही व मिल श्रमिकों का बीपीएल कार्ड बनवाने की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया। इस पर सभी मान गए और धरना समाप्त करने की घोषणा कर दी। पंचायत समिति प्रधान जयदेव भिड़ासरा, आप नेता शंकर सोनी, समाजसेवी सुमन चावला, माकपा नेता रामेश्वर वर्मा, रघुवीर वर्मा, कांग्र्रेस पूर्व जिलाध्यक्ष सुरेंद्र दादरी, ओबीसी विभाग अध्यक्ष गुरदीप चहल, सौरभ राठौड़, एडवोकेट विजय सिंह चौहान, परमेंदर सिहाग, पूर्व पार्षद मनोज विनोचा, बलराज सिंह दानेवालिया, पार्षद अशोक यादव, श्रमिक नेता भागीरथ डूडी, महावीर सिंह राठौड़, मूलचंद चौधरी, शिवकुमार शर्मा आदि मौजूद थे।

मिलके लड़ेंगे लड़ाई

भाजयुमो के जिलाध्यक्ष देवेंद्र पारीक ने कहा कि हनुमानगढ़ का इतिहास रहा है कि, शहर हित में सभी ने मिलकर लड़ाई लड़ी है। स्पिनिंग मिल मामले में सभी पार्टी एक है। सत्ता पक्ष की जो गरिमा है, उसमें रहकर सभी मिल की लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा, कांग्रेस, माकपा सभी मिलकर मिल बचाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने बताया कि मिल हर हाल में चलेगी। इस बारे में सरकार से वार्ता जारी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें