शुक्रवार, 24 जून 2016

झालावाड़ टॉय बैंक के लिये खिलौने जमा करने आरम्भ



झालावाड़ टॉय बैंक के लिये खिलौने जमा करने आरम्भ

झालावाड़ 24 जून। जिले में कार्यरत 1400 से अधिक आंगनवाड़ियों में आने वाले बच्चों के लिये खोले जाने वाले टॉय बैंक के लिये आज से जिले में खिलौने जमा होने आरम्भ हो गये हैं।

प्रजापति ब्रहमकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के तत्वावधान में मातेश्वरी जगदम्बा की स्मृति में ब्रहमाकुमारी मीना दीदी ने 3 हजार रुपये के खिलौने आज जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी को सौंपे। इसी प्रकार हुसैनी सोसायटी झालावाड़ के जिलाध्यक्ष राशिद अली एवं वहाब चिश्ती ने 6 हजार रुपये के खिलौने जिला कलक्टर कार्यालय में जिला कलक्टर को सौंपे। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर खजान सिंह ने बताया कि जिले में टॉय बैंक के लिये खिलौना संग्रहण का कार्य जिला कलक्टर कार्यालय के साथ-साथ जिले के समस्त आठ ब्लॉक में बाल विकास परियोजनाओं के कार्यालयों में भी किया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति या संस्था इन नौ कार्यालयों में से किसी भी कार्यालय में नये अथवा पुराने खिलौने जमा करवा सकता है। संग्रहित खिलौने जिले की समस्त आंगनवाड़ियों को उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने बताया कि नकद राशि स्वीकार्य नहीं की जा रही है केवल खिलौने ही जमा किया जा रहे हैं। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के सीडीपीओ डॉ. जी. एम. सैय्यद भी उपस्थित थे।

---00---

राजकीय छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों में प्रवेष 15 जुलाई तक
झालावाड़ 24 जून। सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग द्वारा संचालित राजकीय छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2016-17 में प्रवेश हेतु ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2016 कर दी गई है।

सहायक निदेशक डॉ. अजीत शर्मा ने बताया कि छात्रावासों में प्रवेश के इच्छुक पात्र समस्त श्रेणी के छात्र-छात्राएं 15 जुलाई तक अपने नजदीकी ई-मित्र केन्द्र के माध्यम से विभागीय वेबसाइट ीजजचरूध्ध्ेरउेण्तंरंेजींदण्हवअण्पद अथवा ीजजचरूध्ध्ेरमण्तंरंेजींदण्हवअण्पद पर ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

---00---




राज्य कर्मचारियों को मेडिक्लेम कार्ड बनवाना अनिवार्य
झालावाड़ 24 जून। 1 अप्रैल 2004 के पश्चात् नियुक्त राज्य कर्मचारियों को मेडिक्लेम कार्ड बनवाना अनिवार्य है। अक्टूबर 2015 से पूर्व जारी मेडिक्लेम कार्ड निरस्त हो गये है। राज्य बीमा एवं प्रा0 नि0 विभाग, के सहायक निदेशक, दिनेश चन्द शर्मा, ने बताया कि जिन राज्य कर्मचारियों ने नये मेडिक्लेम कार्ड नही बनवाये है। वे शीघ्र ही बीमा विभाग से सम्पर्क कर कार्ड जारी करवाले। मेडिक्लेम कार्ड बनवाने के संबंध में जिला कलक्टर झालावाड़ द्वारा भी समय समय पर निर्देश जारी किये गये है।




दिनेश चन्द शर्मा, ने बताया कि राष्ट्रीय पेंशन योजना सेवा पखवाड़ा दिनांक 27 जून से 9 जुलाई 2016 तक आयोजित किया जावेगा। जिसमें एन.पी.एस. अंशदाताओ से संबंधित विवरण अपडेशन हेतु एस. 2 प्रपत्र की पूर्ति करें एवं मनोनयन संबंधी विवरण अपडेशन हेतु प्रपत्र बीमा विभाग में प्रस्तुत करें। साथ ही नवीन पेंशन योजना के तहत सभी राज्य कर्मचारियों की लिगेसी एन.पी.एस. कटौती राशि उनके प्रान नम्बर में हस्तान्तरित की जा चुकी है। जिन कर्मचारियो की अक्टूबर 2011 से पूर्व की लिगेसी राशि खाते में जमा नही हुई है। या अन्तर आ रहा है। वे शीघ्र ही बीमा विभाग में आवश्यक रेकार्ड के साथ सम्पर्क कर अपना बैलेन्स ठीक करवाले। शर्मा ने यह भी बताया कि जिन राज्य कर्मचारियों की बीमा पॉलिसी 1 अपै्रल 2016 को परिपक्व हो चुकी है एवं जिन्होने अभी तक अपने क्लेम फार्म बीमा विभाग में प्रस्तुत नही किये है। वे शीघ्र ही अपने क्लेम फार्म प्रस्तुत कर भुगतान प्राप्त करें। अन्यथा उनकी क्लेम राशि अनक्लेम में डाल दी जायेगी जिसके लिए कर्मचारी एवं आहरण वितरण अधिकारी उत्तरदायी होंगे।

---00---

ग्राम पंचायत बकानी की सरपंच का निर्वाचन शून्य घोषित
झालावाड़ 24 जून। न्यायालय वरिष्ठ सिविल न्यायधीश झालरापाटन द्वारा एक चुनाव याचिका में दिनांक 12.5.16 को दिये गये निर्णय द्वारा ग्राम पंचायत बकानी की सरपंच शीला कुमारी का निर्वाचन शून्य घोषित कर दिया गया है।

निर्वाचन शून्य घोषित हो जाने के पश्चात जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं जिला कलक्टर झालावाड़ डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी द्वारा बकानी सरपंच का पद रिक्त घोषित कर दिया गया है।

---00---

ग्राम पंचायत चांदपुरा भीलान की सरपंच का निर्वाचन शून्य घोषित
झालावाड़ 24 जून। न्यायालय वरिष्ठ सिविल न्यायधीश झालरापाटन द्वारा एक चुनाव याचिका में दिनांक 29.3.16 को दिये गये निर्णय द्वारा ग्राम पंचायत चांदपुरा भीलान की सरपंच गायत्री बाई तंवर का निर्वाचन शून्य घोषित कर दिया गया है।

निर्वाचन शून्य घोषित हो जाने के पश्चात जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं जिला कलक्टर झालावाड़ डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी द्वारा बकानी सरपंच का पद रिक्त घोषित कर दिया गया है।

---00---

ग्राम पंचायत जोलपा की सरपंच का निर्वाचन शून्य घोषित

झालावाड़ 24 जून। न्यायालय अतिरिक्त वरिष्ठ सिविल न्यायधीश झालावाड़ द्वारा एक चुनाव याचिका में दिनांक 10.5.16 को दिये गये निर्णय द्वारा ग्राम पंचायत जोलपा की सरपंच इन्द्रा बाई का निर्वाचन शून्य घोषित कर दिया गया है।

निर्वाचन शून्य घोषित हो जाने के पश्चात जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं जिला कलक्टर झालावाड़ डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी द्वारा बकानी सरपंच का पद रिक्त घोषित कर दिया गया है।

---00---







सफलता की कहानी

57 साल बाद हुआ खाते में नाम

89 वर्षीय किशन गोपाल ने कहा कि ऐसा काम कर दो

कि मेरे मरने के बाद मेरी जमीन मेरे बेटों के नाम दर्ज करने में कोई परेषानी नहीं आए

सोजपुर (खानपुर) दिनांक 24-06-2016


झालावाड़ जिले की खानपुर पंचायत समिति की दूरस्थ ग्राम पंचायत सोजपुर में 24 जून 16 को राजस्व लोक अदालत आयोजित हुई। इस पंचायत में सोजपुर, जगदीषपुरा, घघरावता, खेडी बोसर और भरतपुर कुल 5 गांव हैं। ग्राम घघरावता के 89 वर्षीय रामकिषन पुत्र ने षिविर में उपस्थित होकर बताया कि वर्ष 1959 में उसके पिता माधोलाल की मृत्यु पर खोले गए नामान्तरकरण में घघरावता गांव की पारिवारिक कृषि भूमि पर मेरा नाम किषनगोपाल लिखा हुआ है जो मेरा घर में मुँह बोलता हुआ नाम था। मेरा सही नाम किषनगोपाल है। किषनगोपाल नाम से ही मेरा सारा रिकार्ड बना हुआ है। नाम की गलती की वजह से मुझे बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड के नवीनीकरण से भी मना कर दिया है।

उपखण्ड अधिकारी हनुमानसिंह गुर्जर ने आवष्यक जांच हेतु उसे तहसीलदार खानपुर षिवदयाल वर्मा के पास भेजा। तहसीलदार ने प्रकरण की पूर्ण जांच की और मजमे आम की पूछताछ के आधार पर इस प्रकरण को नामान्तरकरण की अपील का बताया। किषनगोपाल ने अपने पिता की मृत्यु पर खोले गए नामान्तरकरण की अपील की और उसनेे 2 स्वतंत्र गवाहों के बयान करवाए और मजमे आम में की गई पूछताछ में भी उसका सही नाम किषनगोपाल होना पाया गया। उसी अनुरूप पटवारी गोपेष मानस और भू अभिलेख निरीक्षक नंदकिषोर मीणा की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई।

अपीलाण्ट ने तहसीलदार खानपुर षिवदयाल वर्मा की पूछताछ के दौरान यह भी कहा कि अब मैं 89 वर्ष का हो गया हूँ। कभी भी भगवान के घर से मेरा बुलावा आ सकता है। ऐसा काम कर दो कि मेरे मरने के बाद मेरी जमीन मेरे बेटों के नाम दर्ज करने में कोई परेषानी नहीं आए। समस्त आधारों पर उपखण्ड अधिकारी खानपुर हनुमान सिंह गुर्जर ने अपील को स्वीकार किया और तहसीलदार को आदेष दिया कि वे पूर्व नामान्तरकरण पर इस आषय का नोट अंकित करते हुुए अपीलाण्ट के सही नाम से उक्त आराजी का नामान्तरकरण दर्ज करें।

---00---

तीन बहनों ने आकर करवाया पिता की जमीन मेें से दो भाईयों के हक में हकत्याग

!! बहनों ने कहा भाईयों से बढ़कर दुनिया में कोई चीज नहीं है !!

24 जून को ग्राम पंचायत सोजपुर में आयोजित राजस्व लोक अदालत षिविर में ग्राम खेडी की देवबाई, केलाबाई और रामचन्द्रीबाई पुत्रियों ने अपने पिता देवलाल जाति मेघवाल की भूमि में से ग्राम खेडी की भूमि खसरा नम्बर 110/118 की 3 बीघा में से अपना हिस्सा अपने दो सगे भाईयों जगन्नाथ और बलराम के हक में हकत्याग किया। उपखण्ड अधिकारी हनुमानसिंह गुर्जर ने बताया कि उपपंजीयक तहसीलदार खानपुर षिवदयाल वर्मा ने राजस्व लोक अदालत न्याया आपके द्वार षिविरों में हकत्याग के दस्तावेजों के पंजीयन की अच्छी सुविधा उपलब्ध करवा रखी है। लोग अब उसका भरपूर लाभ भी उठा रहे हैं। पंचायत की ओर से सभी भाई बहनों का माला पहना कर स्वागत किया और तहसीलदार खानपुर षिवदयाल वर्मा ने उन्हें पजींकृत दस्तावेज की प्रति सुपुर्दग की।

---00---







56 वर्ष से एक खाते के दो नाम गलत। आज किया दोनों को सही

एक ने खुद का और दूसरे ने सही करवाया अपने पिता का नाम

सोजपुर में 24 जून 16 को आयोजित राजस्व लोक अदालत में ग्राम भरतपुर के 80 वर्षीय शफीउल्ला पुत्र महबूब खान ने उपस्थित होकर बताया कि उसका ग्राम भरतपुर की 53 बीघा 12 बिस्वा भूमि के एक खाते में सही नाम होते हुए दूसरे खाते में भूरे खां हो रखा है जबकि उसका सही नाम शफीउल्ला है। इसी प्रकार उसके पिता का नाम महबूब खां कर रखा है जबकि उसके पिता का सही नाम मेहबूब खां है। इसी खाते के एक दूसरे खातेदार उमरदराज पुत्र अजीज ने निवेदन किया कि उसके पिता का नाम अजीजल्लाह कर रखा है जबकि उसका सही नाम अजीज खां है। तहसीलदार खानपुर ने इसे नामान्तरकरण की अपील का प्रकरण पाया और अपील व जांच रिपोर्ट तथा मजमे आम की तस्दीक के साथ पेष किया। उपखण्ड अधिकारी ने दोनों अपीलें स्वीकार करके निर्णय पारित किया और दोनों प्रकरणों में खातेदार और उनके पिता का नाम सही किया। पंचायत की ओर से सभी पक्षकारों का माला पहना कर स्वागत किया और उपखण्ड अधिकारी हनुमान सिंह गुर्जर ने पक्षकारों को निर्णय की प्रति प्रदान की। सभी लोग इतनी त्वरित कार्यवाही से बहुत खुष हुए और उन्होंने राज्य सरकार को ऐसी अदालत लगाने और अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी तन्मयता के साथ उनमें कार्य सम्पादित कर आम किसान की राजस्व समस्याओं का समाधान करने के लिए साधुवाद दिया।

---00---

षिष्य नरेन्द्र कुमार ने पटवारी बनकर खाते में नाम सही करके

गुरुजी को 27 साल बाद दी गुरु दक्षिणा

सोजपुर में 24 जून को आयोजित राजस्व लोक अदालत में सेवानिवृत अध्यापक रामभरोस शास्त्री ने उपस्थित होकर बताया कि उसकी पत्नी का नाम उसके पिता की कृषि भूमि पर घीसीबाई दर्ज किया हुआ है और अन्य रिकार्ड में उसका सही नाम नन्दकुंवरबाई दर्ज है। इस प्रकार एक ही व्यक्ति के दो नाम होने से परेषानी का सामना करना पड़ता है। उसने यह भी बताया कि उसके सास-ष्वसुर के कोई संतान जिंदा नहीं रहती थी। इस पर किसी ने उन्हें सलाह दी थी कि इस बार किसी बच्चे का नाम थोड़ा अटपटा रखो वह जिंदा रह जाएगा। उन्होंने फिर पैदा हुई पुत्री का नाम घीसीबाई रख दिया और वह जिंदा रह गई। उसके बाद की संतानें फिर जिंदा नहीं रही। पर घीसीबाई जिंदा रही और उसकी शादी रामभरोस शास्त्री के साथ हो गई।

पटवारी नरेन्द्र कुमार गुप्ता इन्हीं सेवानिवृत अध्यापक रामभरोस शास्त्री का षिष्य है और उन्हीं के द्वारा पढ़ाया हुआ है। पटवारी नरेन्द्र कुमार गुप्ता स्वयं अपनी पहल पर अपने षिक्षक की समस्या लेकर तहसीलदार खानपुर षिवदयाल वर्मा के समक्ष उपस्थित हुआ। तहसीलदार ने सारा प्रकरण देख कर नामान्तरकरण की अपील करने की सलाह दी। पटवारी नरेन्द्र कुमार गुप्ता ने हाथों हाथ पुराना रिकार्ड निकाला और अन्य दस्तावेज एकत्रित किये। नामान्तरकरण की अपील तैयार की गई। दो गवाहों की शपथ पर गवाही ली गई। मजमे आम में जानकारी करने पर अपील सही पाया गया। तहसीलदार व पटवारी की उपयुक्त रिपोर्ट संलग्न की गई।

अपील संतोषजनक पूर्ण हो जाने पर उपखण्ड अधिकारी खानपुर हनुमान सिंह गुर्जर ने अपील को स्वीकार किया घीसीबाई का नाम परिवर्तित करके नन्दकंुवरबाई करने का आदेष दिया। गुरू जी रामभरोस शास्त्री ने भावुक होकर कहा कि मेरा यह षिष्य नरेन्द्र कुमार गुप्ता सभी साथियों में सबसे होनहार और मेहनती था। मैं हमेषा कहा करता था कि नरेन्द्र कुमार गुप्ता बड़ा होकर निष्चित रूप से एक बड़ा आदमी बनेगा। आज वह एक कुषल पटवारी और सभ्य नागरिक बना है। उसे देख कर मुझे अपने आप गर्व होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें