शनिवार, 25 जून 2016

जैसलमेर,जिला कलक्टर शर्मा कीता में ग्रामीणों से हुए रुबरु, सुनी परिवेदनाएं



जैसलमेर,जिला कलक्टर शर्मा कीता में ग्रामीणों से हुए रुबरु, सुनी परिवेदनाएं

खुूब जमीं कीता में रात्रि चैपाल, 15 दिवस में लगेगा अतिरिक्त विघुत ट्रांसफार्मर


जैसलमेर, 25 जून। ग्राम पंचायत कीता के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ग्रामीणों से रुबरु हुए एवं उनकी परिवेदनाएं सुनी तथा संबधित अधिकारियों को उनका नियमों में निस्तारण करने के निर्देष दिये। उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार रात्रि चैपालों एव ंजन सुनवाई को गंभीरता से ले रही है इसी का परिणाम है कि चैपाल के मंच में सभी जिलाधिकारी ग्रामीणों के समक्ष उपस्थित है एवं उनकी समस्याएं सुन रहें। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण जागरुक होकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि उनके समाधान की कार्यवाही की जा सकें।

सभी का भामाषाह पंजीयन करावे

जिला कलक्टर शर्मा ने ग्रामीणांे को भामाषाह पंजीयन शत प्रतिषत कराने के साथ ही सहकारी बैंक में अपने खाते खुलवाने की बात कही ताकि उनके खाते में योजनाओं की राषि जमा हो सके। उन्होने बालिका षिक्षा पर बढावे देने की चर्चा करते हुए अफसोस जताया कि कीता में कक्षा 9 से 12 तक बालिका अध्ययनारत नहीं है। उन्होंने ग्रामीणों से आहवान् किया कि वे अपनी बालिकाओं को उच्च कक्षा में पढाने के लिए अवष्य भेंजे। उन्होंने विद्यालय में महिला षिक्षक लगाने का भी विष्वास दिलाया। उन्होने विद्यालय में महिला षिक्षक लगाने का भी विष्वास दिलाया।

रात्रि चैपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, उपखंड अधिकारी फतेहगढ जयसिंह, तहसीलदार तुलछाराम विष्नोई, विकास अधिकारी लादुराम विष्नोई, आरएएस प्रषिक्षु रवीन्द्र कुमार, संरपंच कीता तनेराव सिंह के साथ विभागीय अधिकारी एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।

योजना का उढावे लाभ

रात्रि चैपाल में जिला अधिकारियों नें अपने विभाग के संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि अधिकारियों ने जो योजनाएं बताई है उनका वे पूरा लाभ उठावें।

परिवेदनाओं का होगा निस्तारण

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को विष्वास दिलाया कि जो परिवेदनाए उन्होंने प्रस्तुत की उनकों राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में दर्ज कर संबधित विभाग को प्रेषित की जाएगी एवं जब तक समधान नहीं होगा तब तक उसकी माॅनेटरिंग की जायेगी। चौपाल में संरपंच तनेराव सिंह एवं सामाजिक कार्यकर्ता आम्बसिंह राजपुरोहित ने कीता में वोल्टोज की कमी एवं विद्युत भार बढानें के लिए अतिरिक्त ट्रांसफोर्मर लगाने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किया। इस संबंध में अधिषाषी अभियंता विद्युत ने बताया कि 15 दिवस में अतिरिक्त ट्रांसफोर्मर लगा दिया जायेगा।

टैकरों से पेयजल परिवहन कर पीने का पानी उपलब्ध करावें

रात्रि चैपाल में पीथोडाई के ग्रामीणों ने पीथोडाई में पानी आपूर्ति कराने, उमरदीन का पाडा में पानी कनेक्षन कराने, शोभसिंह की ढाणी में पानी की समस्या से अवगत किया। जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता जलदाय को इन गांवों में पानी आपूर्ति सुचारु कराने के साथ की ढाणियों में टैकंरों से पीने का पानी समय पर उपलब्ध कराने के निर्देष दिये।

ढाणियां होगी विद्युतीकरण

चैपाल में रामसिंह की ढाणी, हिम्मताराम,दीनाराम,वीराराम,खरताराम की ढाणियों को विद्युतीकरण कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। इस संबंध में विद्युत विभाग के अधिकारी ने बताया कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय योजना में इन ढाणियों को विद्युतीकरण करवा दिया जायेगा।

शौचायल निर्माण का होगा भुगतान

जिला कलक्टर शर्मा के समक्ष कीता के आम्बसिंह राजपुरोहित एवं अन्य लोगांे ने स्वच्छ भारत मिषन के तहत निर्मित किये गये शौचालयों का भुगतान कराने की बात कही। इस संबंध में उन्होंने विकास अधिकारी को सोमवार को इन शौचालयों का सत्यापन कर भुगतान कराने के निर्देष दिये।

ये थे अधिकारी

चैपाल में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डाॅ एन.आर. नायक, उपनिदेषक कृषि विस्तार राधेष्यात नारवाल, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी कलवानी, सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया, उपनिदेषक महिला एवं बाल विकास श्रीमति स्नेहलता चौहान,संयुक्त निदेषक पषुपालन डाॅ मलखान मीणा,अधिषाषी अभियंता जलदाय ए.के.पांडे, विद्युत, श्रमकल्याण अधिकारी भवाीनी प्रताप चारण, कौषल विकास के मनुविजय, सहायक निदेषक उद्योग विनोद सिंह ने अपने-अपने विभाग की संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। अंत में समाजसेवी आम्बसिंह राजपुरोहित ने जिला कलक्टर एवं अधिकारियों का ग्रामीणों की समस्याए सुनने के लिए आभार जताया।

---000---

फतेहगढ में मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर का आयोजन रविवार को।
जैसलमेर 25 जून। समाज के कमजोर वर्ग के मध्य विधिक जागरूकता पैदा करने, उन्हें सरकारी जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने तथा पात्र व्यक्तियों को इन योजनाओं का तुरंत लाभ दिलाने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जैसलमेर व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर का आयोजन फतेहगढ में रविवार, 26 जून को हो रहा है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जैसलमेर के अध्यक्ष श्री नरसिंह दास व्यास ने जानकारी देते हुए बताया कि 26 जून रविवार को फतेहगढ स्थित उपखंड कार्यालय परिसर में सुबह 10 बजे आयोजित शिविर मे ऐसे विकलांग व्यक्ति जिन्हें ट्राई साईकिल, व्हील चेयर, जयपुर फुट या उनकी स्थिति के अनुरूप देय साधन नहीं मिल पाए हैं उन्हें लाभान्वित किया जाएगा तथा ऐसे शारीरिक एवं मानसिक रूप से असक्षम व्यक्ति जिन्हें पेंशन, उपचार तथा अन्य देय लाभ नहीं मिल पाए हैं उनको लाभान्वित किया जाएगा। शिविर में पढाई छोड़ देने वाले बालक जिनकी शिक्षा के अधिकार के तहत पुनः शिक्षा प्रारम्भ कराना आवश्यक है तथा देखभाल व संरक्षण वाले बालकों को लाभान्वित किया जाएगा। वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था पेंशन व अन्य लाभ से वंचित रहने वाले लोगों के साथ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व आदिवासी वर्गों के ऐसे छात्र जिन्हें छात्रवृत्ति नहीं मिली है उन्हें लाभान्वित किया जाएगा।

शिविर में विधवा महिलाएं जिन्हें विधवा पेंशन नहीं मिली है, बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र आदि से वंचित व्यक्तियों के साथ आवेदन करने के बावजूद आबादी भूमि के पट्टे से वंचित व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाएगा। शिविर में रोजगार जनित बीमारियों जैसे सिलीकोसिस, एस्बेसटोसिलस, टीबी आदि से पीड़ित श्रमिक या मृतक श्रमिकों के परिवार जो नियमानुसार देय लाभ से वंचित हैं, गाड़िया लोहारों को आवास उपलब्ध कराने हेतु महाराणा प्रताप भवन निर्माण योजना, अनाथ बच्चों को परिवार उपलब्ध कराने हेतु पालनहार योजना, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्गों की विभिन्न योजनाओं में दिए जाने वाले लाभों तथा अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के ऐसे पात्र व्यक्ति जिन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया है उन सभी पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाएगा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जैसलमेर का आमजन से अनुरोध है कि वे विभिन्न सरकारी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने हेतु पात्र व्यक्ति संबंधित विभागों में तुरंत आवेदन पेश करें। संबंधित विभागों द्वारा पात्र आवेदकों को योजना का लाभ शिविर में प्रदान कराने का प्रयास किया जाएगा।

जिला श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि इस षिविर मंे श्रमिकों का पंजीयन किया जायेगा वहीं उन्हे श्रम कल्याण योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।

---000---



वरदान साबित हो रहा है राजस्व राजस्व लोक अदालत अभियान

वर्षों पुराने राजस्व मामलों के निस्तारण से कई लोगों को मिली राहत, 2032 नामांकरण खोले गये,

339 खाता विभाजन के प्रकरण निस्तारित किये गये


जैसलमेर 25 जून। राज्य सरकार द्वारा दूसरी बार बकाया राजस्व प्रकरणों एवं राजस्व न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों के निस्तारण के लिए जिले में 9 मई से प्रारम्भ किये गये ’’राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार’’ कार्यक्रम 2016 के अन्तर्गत 20 जून तक आयोजित हुए षिविर जिलेवासियों के लिए बहुत ही लाभदायी सिद्ध हुए। इन राजस्व लोक अदालतों के माध्यम से जहां कई लोगों को वर्षों बाद खातेदारी भूमि का हक मिला वहीं शुद्धिकरण के माध्यम से कई काष्तकारों के नाम सही करके उन्हे हमेषा-हमेषा के लिए असली भूमि का मालिक बनाया गया।

2032 नामांतकरण खोले गए

जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बताया कि तहसील जैसलमेर, पोकरण, फतेहगढ एवं भणियाणा में ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर षिविर का आयोजन किया जाकर आस-पड़ोस की पंचायतों के भी इन षिविरों में राजस्व प्रकरणों का निस्तारण करके काष्तकारों को बहुत बड़ी राहत प्रदान की गई। लोक अदालत अभियान षिविरों के अन्तर्गत धारा-135 के तहत राजस्व अधिकारियों द्वारा कुल 2032 नामांतरकरण खोलकर लोगों को बहुत बडी राहत प्रदान की गई इन नामांतकरण खोलने से लोगों के राजस्व रिकार्ड में इनके नाम दर्ज हुए है। इसके अन्तर्गत तहसील जैसलमेर में 841, पोकरण में 362, भणियाणा में 526 तथा तहसील फतेहगढ़ में 303 नामांतकरण खोलकर लोगों के नाम राजस्व रिकार्ड में अमल-दरामद किये गये।

खाता विभाजन के 339 मामलों तथा खाता दुरुस्ती के 166 मामलों का निस्तारण

जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि इन षिविरों के माध्यम से जिन लोगों के राजस्व रिकार्ड में खाते सही रूप से दर्ज नहीं थे उन खातों की षिविरों में मौके पर ही राजस्व अधिकारियों द्वारा खाता दूरस्ती करके उनके खाते सही नाम से दर्ज कर उन्हें लाभान्वित किया गया। इसके अन्तर्गत जिले में 166 खाता दुरस्तीकरण प्रकरण मौके पर ही सही करके उनको दूरस्त किया गया। इसके अन्तर्गत तहसील जैसलमेर में 51, तहसील पोकरण में 23,भणियाणा में 50 तथा तहसील फतेहगढ में 42 खाता दुरस्ती के मामलों का निस्तारण किया जाकर सम्बन्धित व्यक्ति को राहत दी गई।

उन्होंने बताया कि षिविरों के अन्तर्गत वर्षाें से लम्बित खाता विभाजन के मामलों का भी निस्तारण किया जाकर अनकों किसानों को इसका लाभ दिया गया। शामलाती संयुक्त खाता होने से व्यक्तिगत रूप से किसान उनकी भूमि होते हुए भी उस भूमि पर केसीसी का पूरा लाभ नहीं उठा पाते थे। षिविरों में जिले में 339 खाता विभाजन के प्रकरण निस्तारित करके उनके अलग-अलग किये जाकर उनके हिस्से की असली भूमिका मालिकाना हक प्रदान किया गया एवं राजस्व रिकार्ड में भी उनके नाम से खातेदारी भूमि दर्ज की गई। इसमें तहसील जैसलमेर में 116, तहसील पोकरण मंे 42,भणियाणा में 99 एवं तहसील फतेहगढ में 82 खाता विभाजन के प्रकरणों को निस्तारित करके खातेदारों को बहुत बडी राहत ग्राम पंचायत मुख्यालय पर उपलब्ध कराई गई। इन षिविरांे का ही परिणाम रहा है कि जहां इन खातेदारों को तहसील एवं उपखण्ड मुख्यालय पर खाता विभाजन करने के लिए हजारों रूपये खर्च करने पड़ते थे एवं उनका समय भी लगता था लेकिन इन षिविरों के परिणाम स्वरूप मौके पर ही खातेदारों की सहमति से बिना पैसे खर्च किये खातों का विभाजन हुआ है।

92 लोगों को मिले खातेदारी अधिकार

उन्होंने बताया कि लोक अदालत षिविरों में वर्षों से गैर खातेदार को खातेदारी अधिकारी प्रदान करके उनको भी बहुत बड़ी राहत प्रदान की गई। खातेदारी अधिकार मिलने से अब उन्हे आसानी से कृषि के विकास के लिए ऋण भी मिलेगा वहीं केसीसी का लाभ भी मिलेगा। पूर्व में गैर खातेदारी होने से वे इन सुविधाओं से महरूम थे। जिले में आयोजित हुए इन षिविरों के दौरान कुल 92 गैर खातेदारों को खातेदारी का अधिकार प्रदान करके उनको असली भूमि का मालिक बनाया गया। इसमें तहसील जैसलमेर 88 तथा तहसील पोकरण में व में भणियाणा में 2-2 गैर खातेदार को खातेदारी अधिकार प्रदान किया गया।

1992 राजस्व नकलें प्रदान की गई

जिला कलक्टर ने बताया कि षिविरों के अन्तर्गत कुल 1992 राजस्व नकलें लोगों को मौके पर ही प्रदान की गई इसका भी किसानों को लाभ मिला है। इसके अन्तर्गत तहसील जैसलमेर में 869, तहसील पोकरण मंें 270,भणियाणा में 453 एवं तहसील फतेहगढ़ में 400 राजस्व नकलें प्रदान की गई। इसी प्रकार धारा-251 के अन्तर्गत 6 मामले निस्तारित किये गये वहीं कुल 1892 अन्य प्रकरण निस्तारित किये गये जिसमें तहसील जैसलमेर में 1355,तहसील पोकरण में 13,भणियाणा में 267 एवं तहसील फतेहगढ़ में 257 अन्य प्रकरण निस्तारित किये गये।

इस प्रकार इन राजस्व लोक अदालत षिविरों में कुल 6529 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इसमें तहसील जैसलमेर 3335, तहसील पोकरण में 713,भणियाणा में 1395 एवं तहसील फतेहगढ़ में 1086 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

उपखंड अधिकारियों द्वारा 155 खातों की दुरस्ती

जिला कलक्टर ने बताया कि राजस्व लोक अदालत अभियान षिविरों में उपखण्ड अधिकारियों द्वारा भी धारा-136 में खाता दुरस्ती के प्रकरणों का निस्तारण करके सम्बन्धित खातेदार को बहुत बड़ी राहत दी गई। वहीं खाता विभाजन, खातेदारी अधिकार आदि के मामले भी निस्तारित किये गये। इसमें उपखण्ड अधिकारियों द्वारा जिले में धारा-136 के अन्तर्गत 155 खाता दूरस्ती के मामलों का निस्तारण किया गया। इसमें उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर द्वारा 38, उपखण्ड अधिकारी पोकरण द्वारा 30, फतेहगढ द्वरा 43 तथा भणियाणा द्वारा 44 खाता दुरस्ती के मामले निपटाये गये।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार उपखण्ड अधिकारियों द्वारा धारा 53 के अन्तर्गत 9 खाता विभाजन के मामलों का निस्तारण किया गया जिसमें उपखण्ड पोकरण/भणियाणा में 4 व फतेहगढ़ में 5 खाता विभाजन के मामले निपटाये गये। इसी प्रकार खातेदारी घोषणा में धारा-88 के तहत् 35 लोगों को खातेदारी अधिकार प्रदान किया गया। जिसमें उपखण्ड फतेहगढ़ 32 व पोकरण/भणियाणा में 3 खातेदारी अधिकार प्रदान किया गया। षिविरों में धारा-188 के तहत् 29 प्रकरण निस्तारित किये गये वहीं 6 नामान्तकरण अपील के मामलों को निपटाए गया। इनके द्वारा 102 पुराने एवं 150 नये प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इस प्रकार जिले में अब तक आयोजित हुए राजस्व लोक अदालत षिविर ग्रामीणों व किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी एवं लाभदायी सिद्ध हुए है।

----000----

पालनहार योजनान्तर्गत आवेदन प्रक्रिया आॅन लाईन
जैसलमेर: 25 जून । हिम्मत सिंह कविया, सहायक निदेषक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने बताया कि विभाग द्वारा पालनहार योजनान्तर्गत अनाथ, विधवा माता की संतान, निःषक्त योग्यजन, परित्यक्ता, नाता जाने वाली माता की संतान, एच.आई.वी. पीडित माता/पिता की संतान, कुष्ठ रोग से पीडित माता/पिता की संतान, तलाक सुदा, सजायाफ्ता माता/पिता की संतान, आदि को लाभान्वित किया जा रहा है। समस्त पालनहारों को (पुरानें एवं नये) नवीन आवेदन प्रक्रिया अन्तर्गत पालनहार स्वयं का व लाभान्वित बच्चों का भामाषाह एवं आधार तथा बच्चों के शैक्षिणक सत्र 2016-17 में विद्यालय में अध्ययनरत् होने का प्रमाण-पत्र आदि की प्रतिलिपि ैश्रडै पोर्टल पर ई-मित्र के माध्यम से अपलोड करवानी होगी। आगामी माह का भुगतान उक्त प्रक्रिया पूर्ण करनें पर ही पालनहार को भुगतान किया जाना संभव हो सकेगा। उक्त प्रक्रिया पूर्ण नहीं करने वाले पालनहारों को आगामी भुगतान किया जाना संभव नहीं होगा जिसके लिए वे स्वयं व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी होंगे।

समस्त आवेदन पत्र ैश्रडै पोर्टल पर ही स्वीकार किये जायेंगें अन्य माध्यमों;ेेकह पोर्टल/आॅफलाईन) से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे। नवीन प्रक्रिया अन्तर्गत पालनहार आवेदनकर्ता को स्वयं ई-मित्र पर उपस्थित होकर बायोमैट्रिक मषीन के द्वारा ैश्रडै पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

----000----

प्रवेश के लिए प्रथम मेरिट लिस्ट में आए अभ्यर्थी समय पर मूल दस्तावेज जमा करावें
जैसलमेर: 25 जून । स्थानीय एस.बी.के.राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बी.एससी, बी.काॅम, बी.ए. प्रथम वर्ष में प्रवेष के लिये प्रथम मेरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को यदि विद्यालयो से मूल अंकतालिका, टी.सी. व सी.सी. प्राप्त नहीं हुई हो तो वे इस आषय का शपथ पत्र दें कि वे 15 दिवस में महाविद्यालय में मूल अंकतालिका, टी.सी. व सी.सी.जमा करवा देगें अन्यथा उनका प्रवेष प्राचार्य द्वारा निरस्त कर दिया जायेगा। महाविद्यालय के कार्यवहक प्राचार्य के.आर.गर्ग ने बताया कि इस लिस्ट में शामिल विद्यार्थी अपने मूल दस्तावेज महाविद्यालय में कार्य दिवस के दौरान दिनांक 26.06.2016 से 29.06.2016 तक प्रातः 10 बजे से दोपहर 02 बजे तक जाॅच करवा सकते है तथा जाॅच के पश्चात् ही वे अपना निर्धारित प्रवेष शुल्क ई -मित्र पर दिनांक 30.06.2016 तक जमा करवा सकेगे ।




----000----










कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें