गुरुवार, 23 जून 2016

झालावाड़ एमजेएसए साईट्स पर 63 हजार 550 छायादार पेड़ तथा 15 हजार फलदार पेड़ लगाये जायेंगे



झालावाड़ एमजेएसए साईट्स पर 63 हजार 550 छायादार पेड़ तथा 15 हजार फलदार पेड़ लगाये जायेंगे
झालावाड़ 23 जून। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा है कि जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत करवाये गये 1988 कार्यों की साईट्स पर आगामी वर्षा में 63 हजार 550 छायादार पेड़ तथा 15 हजार फलदार पेड़ लगाये जायेंगे तथा 451 क्विंटल बीज बोये जायेंगे।

जिला कलक्टर आज सूचना केन्द्र में जिले के मीडिया प्रतिनिधियों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण में 2 हजार 3 कार्य स्वीकृत किये गये थे जिनमें से 15 कार्य तकनीकी कारणों से पूरे नहीं हो सकते तथा शेष 1988 कार्यों में से 1845 कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा बाकी बचे कार्य 143 कार्य पूर्ण होने की स्थिति में हैं तथा 30 जून तक पूरे हो जायेंगे। इस प्रकार शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति कर ली जायेगी। उन्होंने इस अभियान में जनता के विभिन्न वर्गों से मिले अभूतपूर्व जनसहयोग के लिये झालावाड़ जिले की जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वर्षा के आरम्भ होने के साथ ही इस अभियान में बनायी गई स्टेगर्ड ट्रेंचेज, एमपीटी, एमआईटी, डीप सीसीटी आदि जल संग्रहण संरचनाओं में पानी भरना आरम्भ हो गया है। अभियान के तहत जीर्णोद्धार किये गये कुछ तालाबों में पानी की अभूतपूर्व आवक हुई है। जो कि इस अभियान की सफलता का द्योतक है।

जिला कलक्टर ने कहा कि इस अभियान के अन्तर्गत बनायी गई जल संरचनाओं के निकट 63 हजार 350 छायादार पेड़ तथा 15 हजार फलदार पेड़ लगवाये जायेंगे। इन पेड़ों को अगले चार साल तक सुरक्षा दी जायेगी। साथ ही रतनजोत, अरण्डी, धामण, स्टाईलोग्रास आदि के 451 क्विंटल बीज बोये जायेंगे। जिससे ये समस्त जल संरचनाएं पर्यावरण एवं जल संग्रहण की दृष्टि से समृद्ध हो जायेंगी। लगभग तीन से पांच सालों में इन जल संरचनाओं में मिट्टी भर जायेगी जिसे निकाल कर इन्हें पुनः जीवित किया जायेगा। इस पूरे चक्र से धरती के जलस्तर में अभूतपूर्व वृद्धि होगी और जिला जल की दृष्टि से आत्मनिर्भर हो जायेगा।

जिला कलक्टर ने कहा कि जुलाई माह में एक व्यक्ति एक पेड़ अभियान चलाया जायेगा तथा प्रत्येक व्यक्ति का आव्हान किया जायेगा कि वह अपने हाथों से एक पेड़ लगाये तथा उसे जीवित रखे। जिला कलक्टर ने कहा कि नोलखा क्षेत्र में नागरिकों को यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है कि कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी के जन्मदिन पर इस क्षेत्र में आकर 11, 21 या 51 पौधे लगा सकता है इसके लिए वन विभाग द्वारा आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।

जिला कलक्टर ने मीडिया प्रतिनिधियों को बताया कि आंगनवाड़ी केन्द्रो पर आने वाले बच्चों के लिये मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के आव्हान पर जनसहयोग से टॉय बैंक स्थापित किये जा रहे हैं। कोई भी व्यक्ति जिला कलक्टर कार्यालय में अथवा जिले के समस्त आठ बाल विकास परियोजनाओं के कार्यालयों में नये अथवा पुराने खिलौने जमा करवा सकता है।

जिला कलक्टर ने बताया कि नॉर्थ अमरीका की संस्था राना के चैयरमेन प्रेम भण्डारी ने झालावाड़ जिले के 500 बच्चों के लिये न्यूयार्क से अच्छी गुणवत्ता के जूते भेजे है। ये जूते झालावाड़ के मीडिया प्रतिनिधियों के माध्यम से झालावाड़ जिले की स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों को उपलब्ध कराये जायेंगे। जिला कलक्टर ने 500 जूतों के बॉक्स प्रेस क्लब को उपलब्ध कराये।

मीडिया प्रतिनिधियों से बात करते हुए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामपाल शर्मा ने बताया कि जिले में 252 ग्राम पंचायतों में एक-एक किलोमीटर के नीपथ विकसित किये जा रहे हैं जिसके तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में 400 नीम वृक्ष लगाये जा रहे हैं। इस योजना में जिले में एक लाख से अधिक नीम वृक्ष लगाये जायेंगे। अब तक 80 हजार नीम वृक्षों के लिए 200 नीमपथ की स्वीकृतियां जारी की चुकी हैं। उन्होंने बताया कि राज अन्न भण्डारण गोदाम योजना में प्रत्येक ग्राम पंचायत में अन्न भण्डार के साथ-साथ तीन एकड़ का चारागाह भी विकसित किया जा रहा है तथा प्रत्येक चारागाह में 400 नीम वृक्ष लगवाये जा रहे हैं इस प्रकार एक लाख नीम के पेड़ इस योजना में लगाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि नीम के पेड़ों की 4 साल तक सुरक्षा एवं सिंचाई की व्यवस्था नरेगा योजना में की जायेगी।

---00---

भारतीय समाज कल्याण परिषद विशेष योग्यजन युवाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण देगी
झालावाड़ 23 जून। भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय के अधीन कार्यरत भारतीय समाज कल्याण परिषद द्वारा संचालित व्यस्क विकलांग औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र में 15 से 35 आयु वर्ग के विशेष योग्यजन युवाओं को आगामी जुलाई माह के प्रथम सप्ताह से विभिन्न व्यवसायों में निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

प्रशिक्षण केन्द्र के मानद सचिव ज्ञानचन्द जैन ‘झांझरी’ द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि अस्थि एवं बधीर विशेष योग्यजनों को कम्प्यूटर (डीटीपी) एवं टेली, कशीदाकारी (कढ़ाई) एवं सिलाई तथा इलेक्ट्रिक मोटर बाईण्डिग का दस माह से एक वर्ष तक का प्रशिक्षण देगी। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2016 है। प्रशिक्षण अवधि में पुरूष छात्रावासी प्रशिक्षणार्थीयों को केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृत मासिक स्टाईपेण्ड से भोजन, आवास व रखरखाव की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इच्छुक विशेष योग्य युवा व्यस्क विकलांग औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र सेक्टर 6 हीरापथ मानसरोवर जयपुर से सम्पर्क कर सकते हैं। इनके दूरभाष 0141-2780809 मोबाइल 9950070906, 9460135757 तथा इमेल ेमबतमजंतलपबेूतंर/हउंपसण्बवउ पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

---00---

पांच दिवसीय पेंशन एवं समस्या समाधान शिविर 27 जून से

बकानी में


झालावाड़ 23 जून। भामाशाह योजना के अन्तर्गत पंचायत समिति बकानी में 27 जून से 1 जुलाई तक अटल सेवा केन्द्र ग्राम पंचायत बकानी में 5 दिवसीय विशेष पेंशन एवं समस्या समाधान शिविर का आयोजन किया जा रहा हैै।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं सचार विभाग के उपनिदेशक ने बताया कि शिविर के अन्तर्गत सामाजिक पेंशन के लाभार्थियों की विभिन्न समस्याएं तथा बैंक खाता संख्या का गलत इन्द्राज, खाते में शेष राशि का विवरण, नया खाता खुलवाना, जीवित होने का भौतिक सत्यापन, भामाशाह सीडिंग, आधार सीडिंग, बैंक के केवाईसी दस्तावेजों का प्रस्तुतीकरण के साथ-साथ राज्य में प्रथम बार बैंकों के व्यवसाय मित्रों के सहयोग से विभिन्न राजकीय योजनाओं के लाभार्थियों को उनकी मांग पर उनके खाते से राशि के आहरण की सुविधा मौके पर ही प्रदान की जायेगी ताकि पेंशन के लाभार्थियों को एक ही छत के नीचे समस्त बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध हो सके। इस कार्य हेतु भामाशाह योजना के अन्तर्गत नियुक्त लगभग 12 ई-मित्रों जो व्यवसाय मित्रों का कार्य कर रहे हैं उपस्थित रहेंगे तथा जिले के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे ताकि पेंशन लाभार्थियों की बैंक से संबंधित समस्त समस्याओं का समाधान किया जा सके।

---00---




वरिष्ठ नागरिकों की बैठक 26 जून को

झालावाड़ 23 जून। वरिष्ठ नागरिकों की बैठक नरेन्द्र कुमार एवं चन्द्रकान्ता कोठारी भवन में 26 जून 2016 को प्रातः 11 बजे आयोजित की जायेगी।

---00---

सफलता की कहानी

1989 में लापता सरकारी कर्मचारी के परिवार को मिला खातेदारी का हक

खानपुर तहसील कार्यालय में कार्यरत लिपिक अमरलाल पुत्र मथुरालाल मेघवाल वर्ष 1989 में लापता हो गया था। उसके पुरखों की पुश्तैनी कृषि भूमि राजस्व रिकॉर्ड में अमरलाल के नाम से दर्ज थी किंतु उसके लापता हो जाने के बाद उस भूमि का अधिकार कानूनन उसकी विधवा पत्नी एवं संतानों को मिलना चाहिये था। इसके लिये अमरलाल की पत्नी संतोष बाई मेघवाल निवासी शिवनगर ढाणी तथा उसकी तीन पुत्रियों आशा, सीमा और सीता ने उपखण्ड अधिकारी खानपुर के न्यायालय में इस आशय का वाद दायर कर रखा था। 21 जून को यह परिवार न्याय आपके द्वार अभियान के तहत आयोजित राजस्व लोक अदालत लीमी (खानपुर) में उपस्थित हुआ। अमरलाल के परिवार का कहना था कि ग्राम सारोला खुद तहसील खानपुर की आराजी खसरा नम्बर 721/771 की 6 बीघा, खसरा नम्बर 735 की 5 बिस्वा, खसरा नम्बर 736 की 14 बिस्वा, खसरा नम्बर 737 की 1 बीघा, कुल चार खसरा नम्बरों की 7 बीघा 19 बिस्वा भूमि कस एक चौथाई भाग, संतोष बाई के पति अमरलाल पुत्र मथुरालाल मेघवाल के नाम राजस्व रिकार्ड में दर्ज है। अमरलाल तहसील कार्यालय खानपुर में लिपिक के पद पर कार्यरत था। उसका वर्ष 1989 में अकलेरा तहसील कार्यालय में स्थानान्तरण हो गया था। खानपुर से कार्यमुक्त होने के बाद उसने अकलेरा ड्यूटी जोईन नहीं की तथा तभी से लापता है। उसके इस प्रकार से लापता हो जाने के कारण उसके स्थान पर उसकी पत्नी को राज्य सरकार ने पेंशन स्वीकृत कर दी। अमरलाल अभी तक लापता है। अतः उसके नाम दर्ज राजस्व भूमि उसकी पत्नी एवं बेटीयों के नाम स्थानान्तरित की जाये। उपखण्ड अधिकारी हनुमान सिंह गुर्जर ने समस्त तथ्यों पर विचार करने तथा अभिलेख का निरिक्षण करने के बाद अमरलाल की विधवा संतोष बाई एवं पुत्रियों आशा, सीमा और सीता के पक्ष में फैसला सुनाया तथा उक्त भूमि के नामान्तरकरण के आदेश पारित किये। इस प्रकार लापता सरकारी कर्मचारी के परिवार को उनका खोया हुआ हक प्राप्त हुआ।

---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें