गुरुवार, 12 मई 2016

जैसलमेर,जिला स्तरीय जन सुनवाई में जिला कलक्टर ने सुने परिवादियों के अभाव-अभियोग



जैसलमेर,जिला स्तरीय जन सुनवाई में जिला कलक्टर ने सुने परिवादियों के भाव-अभियोग

संबंधित विभागीय अधिकारियों को निस्तारण के दिए निर्देष



जैसलमेर, 13 मई/ जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला स्तरीय जन सुनवाई आयोजित हुई जिसमें उन्होंने परिवादियों की समस्याओं से संबंधित प्रार्थना-पत्र प्राप्त किए एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को प्रेषित कर उन्हें निस्तारण करने के निर्देष दिए। जन सुनवाई के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार ,अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ,उपखण्ड अधिकारी जयसिंह के साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे राज. सम्पर्क पोर्टल में 60 दिवस से जितने भी पुराने प्रकरण हैं उनका निस्तारण तत्काल ही करें। उन्होंने मुख्यमंत्री प्रकौष्ठ से प्रेषित प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देष दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देष दिए कि वे अपने स्तर पर उनके वहां समस्याएं पेष करने वाले प्रार्थना-पत्रों पर राज. संपर्क पोर्टल में अवष्य ही दर्ज करें एवं संबंधित व्यक्ति को पावती रसीद प्रदान करें। उन्होंने विभागवार बकाया प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की एवं त्वरित गति से प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देष दिये।

जनसुनवाई के दौरान जिला कलक्टर के समक्ष जैसलमेर नगरपरिषद के वार्ड संख्या 22 व वार्ड संख्या 33 के वाषिन्दों ने पानी की सप्लाई नहीं होने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किया। इस सम्बन्ध में उन्होंने सहायक अभियंता को निर्देष दिए कि पानी की आपूर्ति सुचारु करावें। इसी प्रकार बड़ाबाग के रमणलाल ने ग्रामपंचायत द्वारा खुदवाए गये नलकूप को चालू कराने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता जलदाय को नलकूप को विद्युत कनेक्षन करवा कर चालू करने के निर्देष दिये।

जनसुनवाई के दौरान भोमसिंह भाटी ने पुलिस लाईन कच्ची बस्ती पर किए गए अतिक्रमण हटाने , इकबालखां ने आवासीय पट्टा दिलाने , ग्रामपंचायत तेजरावा के वाषिंदों ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय को उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने ,पेयजल की पाईप लाईन को दुरुस्थ कर जलापूर्ति सुचारु करवाने ,श्रीमती अनीता भाटिया ने गोपा चैक में दुकान के आगे किए गए अतिक्रमण को हटाने ,आलाराम कनोई ने आर्दष तालाब सोहनगई के कैचमेंट एरिए में हुए अतिक्रमण को हटाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किए।

जिला कलक्टर ने तहसीलदार पोकरण को निर्देष दिये कि वे सांकड़ा में जो अतिक्रमण हैं उनको पूर्ण निष्पक्षता के साथ हटाने के निर्देष दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जनप्रतिनिधियों द्वारा पेष की जाने वाली समस्याओं का निस्तारण समय पर करें वहीं उनके मोबाईल नम्बर को अटेन्ड कर संतौषजनक जवाब दें।

--000--

जिला जन अभाव-अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को प्राथमिकता से निपटाएं

-जिला कलक्टर षर्मा




जैसलमेर, 13 मई/ जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जिला जन अभाव-अभियोग एवं सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को प्राथमिकता से लेते हुए समय पर निस्तारण कर परिवादी को राहत पहुंचावें। उन्होंने कहा कि इस उच्च स्तरीय फोर्म की उपादेयता तभी सिद्ध होती हैं जब परिवादी को समय पर राहत मिले। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार ,अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ,उपखण्ड अधिकारी जयसिंह के साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। समिति में दर्ज 14 प्रकरणों पर विस्तार से समीक्षा की जाकर विभागीय अधिकारियों द्वारा आवष्यक कार्यवाही किए जाने के बाद 2 प्रकरणों का निस्तारण समिति स्तर से कर दिया गया।

जिला कलक्टर शर्मा ने एक-एक प्रकरण की चर्चा करते हुए परिवादी रामेष्वरी देवी के मामले में नहर परियोजना के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे सात दिवस में परिवादी के पेंषन स्वीकृति की कार्यवाही करावें। उन्होंने नगरपालिका के अभियंता को परिवादी अकलोदेवी , रमणसिंह ,श्रीमती संतौष के मामले में अगली बैठक से पूर्व आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए। उन्होनंें परिवादी नरपतसिंह के मामले में तहसीलदार जैसलमेर को सिवाय चक भूमि पर खसरा नम्बर 19 पर किए गए अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उन्होंने परिवादी डाॅ. राजकुमार मेहता के यात्रा भत्ता का भ्ुागतान सात दिवस में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कराने के निर्देष दिये।

समिति में परिवादी व्यास दवे के बकाया भुगतान के मामले में जिला आयुर्वेद अधिकारी ने बताया कि दवे को बकाया भुगतान कर दिया है। यह प्रकरण समिति स्तर से निस्तारित कर दिया गया है। इसी प्रकार निहालाराम भील के मामले में आगौर में किसी प्रकार का पानी रोके जाने की वस्तुस्थिति होने पर समिति स्तर से यह मामला भी निस्तारित कर दिया गया है।


जिला कलक्टर ने कहा कि सतर्कता समिति में जो भी प्रकरण दर्ज होते है उनको एक सप्ताह के अंतर्गत संबंधित विभागों को सूचित कर दें ताकि वे प्रकरण के संबंध में पालना रिपोर्ट समय पर बैठक में पेष कर सकें। जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने बैठक में एक-एक प्रकरण का पठन किया एवं विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत की गयी पालना रिपोर्ट के संबंध में अवगत कराया।

--000--

जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमराराम चैधरी शुक्रवार को जैसलमेर दौरे पर
प्रभारी मंत्री राजस्व लोक अदालत अभियान सोनू एवं डिडाणिया में षिविर का करेगें अवलोकन

जैसलमेर, 13 मई/जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व ,उपनिवेषन ,पुर्नवास एवं देवस्थान श्री अमराराम चैधरी एक दिवसीय यात्रा पर जैसलमेर जिले के दौरे पर शुक्रवार ,13 मई को आ रहे हैं।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने बताया कि प्रभारी मंत्री श्री चैधरी शुक्रवार को दोपहर 12 बजे ग्रामपंचायत सोनू में आयोजित राजस्व लोक अदालत अभियान -न्याय आपके द्वार -2016 कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित कैम्प का निरीक्षण करेगें। प्रभारी मंत्री यहां से प्रस्थान कर पोकरण उपखण्ड क्षेत्र में ग्रामपंचायत डिडाणिया में आयोजित लोक अदालत षिविर का अपरान्ह 4 बजे निरीक्षण करेगें। वे वहां से राजकीय वाहन द्वारा बालोतरा के लिए प्रस्थान करेगें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें