मंगलवार, 3 मई 2016

बाड़मेर, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के कार्यों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश



बाड़मेर, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के कार्यों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश
बाड़मेर, 03 मई। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने जिले मंे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत चल रहे कार्याें का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश जारी किए है। उन्हांेने कार्याें का भौतिक सत्यापन भी करने को कहा है ताकि प्रगतिरत कार्याें की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि प्रत्येक गांव मंे कार्याें की संख्या के आधार पर प्रत्येक कार्य का निरीक्षण एवं भौतिक सत्यापन के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अधिशाषी अभियंता तथा पंचायत समिति स्तर पर उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पंचायत प्रसार अधिकारी, ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामसेवक, कृषि पर्यवेक्षक, पटवारी, हैंडपंप मिस्त्री, कनिष्ठ अभियंता को सम्मिलित करते हुए प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी का दायित्व निर्धारित किया गया है। उन्हांेने बताया कि समस्त अधिकारियांे एवं कर्मचारियांे को निर्देशित किया गया है कि सप्ताह मंे एक बार संबंधित कार्य का आवश्यक रूप से निरीक्षण एवं भौतिक सत्यापन करें। यदि कार्य अवधि एक सप्ताह से कम हो तो सप्ताह मंे एक से अधिक भी निरीक्षण एवं सत्यापन किया जाए। यदि कार्य ठेका पद्वति से किया जा रहा है तो संबंधित ठेकेदार भी निरीक्षण के दौरान साइट पर उपस्थित रहेगा। जिला कलक्टर ने प्रत्येक प्रगतिरत कार्याें का निरीक्षण एवं भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए है। निरीक्षणकर्ता को साइट पर कार्य से संबंधित समस्त रिकार्ड यथा प्रशासनिक वित्तीय स्वीकृति, तकमीना, ड्राइंग आदि दस्तावेज निरीक्षण के समय उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है।

उन्हांेने बताया कि कार्य स्थल पर निरीक्षण रजिस्टर उपलब्ध करवाने के साथ उसमंे निरीक्षणकर्ता की ओर से अपनी टिप्पणी अंकित करने के निर्देश दिए गए है। निरीक्षण के दौरान मौके पर किसी कार्य विशेष मंे कमी पाए जाने पर तत्काल संबंधित कार्यकारी संस्था को दूरभाष पर अवगत कराया जाए ताकि समय रहते सुधारात्मक कार्यवाही की जा सके। विकास अधिकारियांे को निरीक्षणकर्ता को अभियान के अन्तर्गत प्रगतिरत कार्याें की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है। निरीक्षणकर्ताआंे को उपखंड अधिकारियांे के माध्यम से रिपोर्ट जिला कलक्टर को भिजवाने के निर्देश दिए गए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें