मंगलवार, 31 मई 2016

जैसलमेर ,बुधवार को देवा, भणियांणा और देवड़ा में तथा गुरुवार को रामगढ में लगेगे राजस्व लोक अदालत षिविर

जैसलमेर ,बुधवार को देवा, भणियांणा और

देवड़ा में तथा गुरुवार को रामगढ में लगेगे राजस्व लोक अदालत षिविर

जैसलमेर , 31 मई/राज्य सरकार के निर्देषानुसार जैसलमेर जिले में संचालित किए जा राजस्व लोक अदालत ’’ न्याय आपके द्वार -2016 ’’ राजस्व षिविर आयोजन कार्यक्रमों की कड़ी में बुधवार 01 जून को ग्राम पंचायत देवा जिसमें बोहा पंचायत सम्मिलित है। इसी प्रकर ग्राम पंचायत मुख्यालय भणियाणा जिसमें पन्नासर, भणियांणा व सरदारसिंह की ढांणी और देवड़ा ग्राम पंचायत मुख्यालय जिसमें देवड़ा पंचायत शामिल है,में राजस्व षिविरों का आयोजन रखा गया है। इसी क्रम में 2 जून गुरुवार को रामगढ ग्राम पंचायत मुख्यालय जिसमें तनोट व राघवा पंचायतें शामिल हैं में षिविर लगेंगे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने बताया कि इन षिविरों दौरान त्वरित गति से ग्रामीणजनों के बकाया मामलों पर आवष्यक कार्यवाही की जाकर हाथोहाथ निस्तारण किया जाएगा। इन क्षेत्रों के समस्त ग्रामीणजनों से विषेष आग्रह किया हैं कि वे इन निर्धारित की गई षिविर तिथियों में संबंधित ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर यथासमय पहुंच कर अपने बकाया मामलों का निस्तारण करवा कर इसका पूरा-पूरा लाभ उठाएं

---000---

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक

जैसलमेर , 31 मई/जिले में श्रम कल्याण विभाग की गतिविधियों को लेकर जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन रखा गया। इस बैठक में श्रम कल्याण अधिकारी भवनी प्रताप चारण एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान श्रमिको के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से समीक्षा की। जिला कलक्टर ने श्रम कल्याण विभाग के नाॅमर्स के अनुसार निर्माण श्रमिको का अधिकाधिक पंजीयन कार्य बेहतर ढंग से करने पर विषेष जोर दिया।

इस अवसर पर श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने मीटिंग का एजेण्डा जिला कलक्टर के समक्ष पेष किया एवं बताया कि जिला कलक्टर के निर्देषानुसार श्रम विभाग द्वारा मई माह में एक पंजीयन षिविर का आईटीआई में आयोजन किया गया जिसमें कुल 18 श्रमिको का पंजीयन किया जाकर हिताधिकारी बनाया गया। अब तक कुल 345 निर्माण श्रमिको का पंजीयन किया गया। जिला कलक्टर ने पंचायत समिति स्तर पर निर्माण श्रमिक सुविधा षिविर व कार्यषाला आयोजित करने पर विषेष बल दिया। उल्लेखनीय है कि आगामी 9 जून को पंचायत समिति जैसलमेर 16 जून को सांकडा, पंचायत समिति मुख्यालय पोकरण तथा 23 जून को सम पंचायत समिति मुख्यालय जैसलमेर में कार्यषाला आयोजित की जाएगी।

---000---


स्च्छता पखवाडे के अन्तर्गत चिकित्सा संस्थानों की साफ-सफाई सुनिष्चित करें - चिकित्सा मंत्री


जैसलमेर , 31 मई / चिकित्सा मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड ने विगत 30 मई 2016 से 13 जून 2016 तक आयोजित किये जा रहे स्वच्छता पखवाडे के अन्तर्गत राज्य के सभी चिकित्सा संस्थानों की बेहतर साफ-सफाई करवाना सुनिष्चित करने के लिए राज्य के समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों को निर्देषित किया । चिकित्सा मंत्री राठौड मंगलवार को जयपुर से विडियों कांफ्रेस के माध्यम से सभी जिला स्तरीय चिकित्सा अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होने स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत आयोजित स्वच्छता पखवाडे में चिकित्सा संस्थानों में स्वच्छता की गुणवत्ता में सुधार लाने का सफल प्रयास सुनिष्चित करने के निर्देष दिये। उन्होने कहा कि स्वच्छता पखवाडे में जिला अस्पतालों,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो के छत की,लैबर रूम, उपकरणों, सभी वार्डाे,बरामदों,षौचालयों,दरवाजों,पंखों,पार्किग स्थलों, कें साथ ही चिकित्सा संस्थान परिसर की नालियों,नालों,बाग-बगीचों , मोर्चरी एवं स्टोर रूमों की भी आवष्यक रूप से साफ-सफाई सुनिष्चित की जावे। चिकित्सा मंत्री ने चिकित्सा संस्थानों में दरवाजों व खिडकियों में लगे टूटे हुए शीषों को भी बदलने एवं रंग रोगन कराने के भी निर्देष दिये । उन्होने जिला स्तरीय चिकित्सा अधिकारियों को गम्भीरता पूर्वक चिकित्सा संस्थानों में स्वच्छता पखवाडे के अन्तर्गत गतिविधियाॅ संचालित करने के निर्देष दिये ।

पीसीपीएनडीटी अधिनियम अन्तर्गत गतिविधियों का हो क्रियान्वयन 

चिकित्सा मंत्री ने समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को अपने जिले में पीसीपीएनडीटी अधिनियम की पालना तथा अधिनियम अन्तर्गत गतिविधियों का क्रियान्वयन सुनिष्चित करने के निर्देष दिये। उन्होने जिला स्तरीय चिकित्सा अधिकारियों को सोनोग्राफी सेन्टरों का निरीक्षण करने के भी निर्देष दिये ।

विडियों कांफ्रेस में उपस्थित श्री नवीन जैन,मिषन निदेषक , राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन ने पीसीपीएनडीटी अधिनियम की पालना तथा अधिनियम अन्तर्गत की जाने वाली गतिविधियों का क्रियान्वयन सुनिष्चित करने के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान कर कार्यक्रम की समीक्षा की तथा मुखबीर योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करवाने के निर्देष दिये। मिषन निदेषक द्वारा जिला स्तरीय चिकित्सा अधिकारियों से परिवार कल्याण कार्यक्रम अन्तर्गत वर्ष 2015-2016 की जिलेवार वितीय प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा भी की गई । आयोजित विडियों कांफ्रेस में जिला स्तर से डाॅ. एन.आर.नायक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी,डाॅ.जे.आर.पंवार,प्रमुख चिकित्सा अधिकारी एवं डाॅ.आर.पी.गर्ग उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, (प.क. ) उपस्थित थे।

---000---

ग्राम सेवक, कनिष्ठ लिपिकों की मासिक समीक्षा बैठक 3 जून को

जैसलमेर , 31 मई / पंचायत समिति सम के विकास अधिकारी लादूराम विष्नोई ने बताया कि पंचायत समिति सम क्षेत्र के समस्त ग्राम सेवक पदेन सचिव, कनिष्ठ लिपिक(ग्राम पंचायत) एवं ग्राम रोजगार सहायकों की मासिक समीक्षा बैठक शुक्रवार 03 जून, केा पंचायत समिति सम सभागार में आयोजित की जावेगी।

इस बैठक में भाग लेते समय ग्राम पंचायतों में संचालित विभिन्न योजनाओं यथा महानरेगा, बीएडीपी, सांसद/विधायक मद, राज्य वित्त आयोग, 14वां वित्त आयोग, निर्बन्ध राषि इत्यादि योजनाओं की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति के साथ-साथ विगत वर्षो के बकाया रहे उपयोगिता/पूर्णता प्रमाण-पत्र एवं भामषाह आधार सीडिंग की प्रगति के साथ आवष्यक रूप से साथ लेकर भाग लेंगें। उन्होंने यह भी बताया कि उक्त बैठक में समस्त पंचायत प्रसार अधिकारी एवं कनिष्ठ तकनीकी सहायक भी अपनी-अपनी आवंटित ग्राम पंचायतों की प्रगति प्रतिवेदन के साथ उपस्थित रहेेगें। अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों के विरूद्व सख्त अनुषासनात्मक कार्यवाही की जावेगी। उक्त तिथि को किसी भी कार्मिक का आकस्मिक अवकाष स्वीकृत नहीं किया जावेगा।

---000---




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें