शुक्रवार, 13 मई 2016

झालावाड़ वन विभाग आगामी वर्षा ऋतु में हरित झालावाड़ कार्यक्रम चलाये



झालावाड़  वन विभाग आगामी वर्षा ऋतु में हरित झालावाड़ कार्यक्रम चलाये
झालावाड़ 13 मई। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे आगामी 5 जून से पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिले में हरित झालावाड़ कार्यक्रम चलाये। साथ ही जिले में मौजूद बड़े राजकीय परिसरों में वृक्षारोपण का काम हाथ में ले।

जिला कलक्टर आज अपने कक्ष में जिला पर्यावरण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में पत्थर की खदानों से निकलने वाली स्लरी को निर्धारित स्थान पर ही डालने के लिये सख्ती की जाये तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर स्लरी डालने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि स्लरी पर मिट्टी की परत बिछाकर उस पर महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा ग्वारपाठा तथा कैक्टस का रोपण किया जाये। इससे पर्यावरण भी सुन्दर एवं शुद्ध बनेगा साथ ही महिला स्वयं सहायता समूहों को रोजगार भी मिलेगा। जिला कलक्टर ने कहा कि सड़क के किनारे तक खनिज की खुदाई करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाये तथा वहां रेडियम प्लेट एवं रेलिंग लगाकर सड़क को सुरक्षित किया जाये। उन्होंने कहा कि वन विभाग जिले में नीमपथों की स्थापना करे इससे पर्यावरण सुधार के साथ-साथ स्थानीय लोगों की आय भी बढेगी। जिला कलक्टर ने वन क्षेत्र में मन्दिरों द्वारा करवाये जाने वाले नव निर्माण को हटाने तथा दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा कि वे नरेगा के माध्यम से शिक्षा विभाग की जमीनों पर वृक्षारोपण करवायें तथा उनकी सुरक्षा के लिये नरेगा से ही गार्ड रखकर उनका भुगतान करवायें। जिला कलक्टर ने वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे जिले में पर्यटकों के लिये टेªकिंग पाईन्ट विकसित करें। जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में बड़ी संख्या में उपलब्ध पहाड़ियों पर सौर उर्जा एवं पवन उर्जा की इकाइयां लगाई जा सकती हैं। इसके लिए निजी क्षेत्र की कम्पनियों से प्रस्ताव तैयार करवायें। उन्होंने कहा कि खनिज विभाग द्वारा खननकर्ताओं से वसूली गई एनवायरमेन्ट सेस की राशि जिले में वन एवं पर्यावरण के विकास के लिये है अतः उसका समुचित उपयोग किया जाये। आज की बैठक में सहायक वन संरक्षक जयराम पाण्डे, वरिष्ठ खनि कार्यदेशक अतुल कुमार गुप्ता, जिला उद्योग अधिकारी बी एल मीणा, जिला परिवहन अधिकारी दिनेश सिंह सागर, रिजनल मैनेजर रिको एस. के. गर्ग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

-बेटी के जन्म पर नौलखा स्मृति वन में परिजन लगायंे पौधे

जिला प्रषासन एवं वन विभाग उपलब्ध करवायेंगे सुविधा

झालावाड़ 13 मई। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा है कि परिवार में बेटी का जन्म होने पर खुशी व्यक्त करने के लिये परिजन नौलखा स्मृति वन में वृक्षारोपण करें। इसके लिए जिला प्रशासन एवं वन विभाग सुविधाएं उपलब्ध करवायेंगे।

जिला कलक्टर आज अपने कक्ष में हर्बल गार्डन के विकास के लिये बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बेेटी का जन्म होने पर उसके परिजन नौलखा स्मृति वन में 21 से 51 पौधे लगा सकेंगे तथा उनकी सार-संभाल कर उन वृक्षों को बेटी के साथ बड़ा होते देख सकेंगे। बेटी के जन्म पर नौलखा पहाड़ी पर वृक्ष लगाने वाले परिवार को जिला कलक्टर एवं वन विभाग द्वारा सम्मानित किया जायेगा।

जिला कलक्टर ने वन विभाग को निर्देश दिये कि वे नौलखा स्मृति वन की पहाड़ी पर श्रमदान के माध्यम से स्ट्रेगर्ड ट्रेन्चेज बनवायें ताकि वहां लगाये गये वृक्षों एवं वनस्पतियों को उनकी जरूरत के अनुसार जल मिल सके। उन्होंने कहा कि नौलखा पर बनायी जा रही हर्बल वाटिका में विभिन्न प्रकार के रोगों का उपचार करने वाले वृक्षों एवं वनस्पतियों की वाटिकाएं स्थापित की जायें। उन्होंने कहा कि नौलखा पर आगामी 5 जून को पर्यावरण दिवस पर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम बनायें तथा ट्रेकिंग वॉक, मोटरेबल वॉक एवं पर्यटकों के लिये अन्य सुविधाएं विकसित करें साथ ही जनता हो हर्बल गार्डन की एक्टिविटिज के बारे में भी बताएं। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे स्कूली बच्चों को साइंस पार्क एवं हर्बल गार्डन का दौरा करवायें।

बैठक में वन विभाग के सहायक वन संरक्षक जयराम पाण्डे द्वारा जानकारी दी गई कि हर्बल गार्डन में पर्यटकों की जानकारी के लिये टच स्क्रीन क्योस्क की स्थापना की गई है। धौलपुर स्टोन की एक छतरी भी लगाई गई है। हर्बल गार्डन में 215 प्रकार के पौधे लगाये गये हैं। जिनकी जानकारी देने वाली एक पुस्तिक भी तैयार की गई है। आज की बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर खजान सिंह, जिला आयुर्वेद अधिकारी एवं विभिन्न ऐजेन्सियों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

-जिले में आज तीन पंचायतों में राजस्व लोक अदालत आयोजित होंगी
झालावाड़ 13 मई। 14 मई शनिवार को झालावाड़ जिले में तीन ग्राम पंचायतों में न्याय आपके द्वार अभियान के तहत राजस्व लोक अदालतें आयोजित होंगी।

उपखण्ड गंगधार में सुनारी तथा उपखण्ड असनावर में असनावर और खेड़ला ग्राम पंचायत में राजस्व लोक अदालतें आयोजित होंगी। रविवार को जिले में राजस्व लोक अदालतों का अवकाश रहेगा। सोमवार 16 मई को उपखण्ड झालावाड़ में देवनगर, उपखण्ड पिड़ावा में सोयला, उपखण्ड मनोहरथाना में रवास्या, उपखण्ड गंगधार में देवगढ़, उपखण्ड खानपुर में तारज, उपखण्ड भवानीमण्डी में आवर तथा उपखण्ड अकेलरा की ग्राम पंचायत बांसखेड़ी लोढान, बोरबन्द में राजस्व लोक अदालतों का आयोजन किया जायेगा।

---00---

झालावाड़ जिले में गुरूवार को न्याय आपके द्वार अभियान - राजस्व लोक अदालत षिविरों में 769 प्रकरण निर्णित
झालावाड़ 13 मई। झालावाड़ जिले में न्याय आपके द्वार अभियान - राजस्व लोक अदालत शिविरों में गुरूवार 12 मई को 769 प्रकरण निर्णित किये गये।

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कोर्ट में 4, उपखण्ड अधिकारी कोर्ट अकलेरा में 197, उपखण्ड अधिकारी कोर्ट खानपुर में 315, उपखण्ड अधिकारी कोर्ट झालावाड़ में 127, उपखण्ड अधिकारी कोर्ट गंगधार में 90, उपखण्ड अधिकारी कोर्ट पिड़ावा में 36 प्रकरण निर्णित किये गये।

---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें