मंगलवार, 24 मई 2016

झालावाड पात्र लाभार्थी सरकारी योजनाओं का लाभ उठायें - सांसद



पिड़ावा में चार दिवसीय ग्रामीण उत्सव आरंभ
झालावाड 24 मई। झालावाड़ जिले की पिड़ावा पंचायत समिति में आज चार दिवसीय ग्रामीण उत्सव आरंभ हुआ।

झालावाड़-बारां सांसद श्री दुष्यंत सिंह ने इस अवसर पर आयोजित रोजगार मेले तथा विकास प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने राजमाता विजया राजे सिंधिया ग्रामीण क्रिकेट टूर्नामेन्ट का टॉस करके शुभारंभ किया तथा सबसे पहले खेले गए मैच की टीमों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया।

इस अवसर पर जनसुनवाई तथा सीएलजी की बैठक का भी आयोजन किया गया। पंचायत समिति की ओर से 18 ग्राम पंचायतों के 104 गांवों में आज से स्वच्छ भारत अभियान के तहत विशेष सफाई अभियान आरंभ किया गया।

---00---

पात्र लाभार्थी सरकारी योजनाओं का लाभ उठायें - सांसद
झालावाड 24 मई। झालावाड़-बारां सांसद श्री दुष्यंत सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में अनेक कल्याणकारी योजनाएं चला रखी हैं, पात्र लाभार्थी इन योजनाओं का लाभ उठाये।

सांसद आज पिड़ावा में आयोजित ग्रामीण उत्सव में जनसुनवाई के दौरान उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में चल रहे कामों पर दृष्टि रखें तथा गुणवत्ता खराब होने की आशंका होते ही संबंधित अधिकारी को सूचित करें। उन्होंने कहा कि जहां पम्प हाउस बन रहे हैं उनके विद्युतीकरण का काम भी तेजी से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि 23 मई को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों का यह आव्हान किया है कि यदि किसी को जल संरक्षण सीखना हो तो वह राजस्थान से सीखे। इससे पूरे देश के सामने राजस्थान में चलाये जा रहे मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की सफलता का संदेश गया है।

जन अभाव अभियोग निराकरण समिति अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार ने कहा कि पिड़ावा पंचायत समिति के खटकड़ क्षेत्र में बन रहे माइक्रो इरिगेशन टेंक के डूब क्षेत्र में आ रही जमीन का मुआवजा राज्य सरकार ने डीएलसी दर का चार गुना देने का निर्णय लिया है। आज अंतरिम किश्त के रूप में चैक दिये जा रहे हैं। डग विधायक श्री रामचन्द्र सुनारीवाल ने इस क्षेत्र में चल रहे विभिन्न कार्यों की जानकारी दी तथा कहा कि पिड़ावा क्षेत्र में बड़ी संख्या में सड़कें स्वीकृत की गई हैं तथा बनायी जा रही हैं। खानपुर विधायक श्री नरेन्द्र नागर ने कहा है कि ग्रामीण उत्सव में विकास प्रदर्शनी, रोजगार मेला, स्वच्छता अभियान, जनसुनवाई तथा सीएलजी की बैठक का आयोजन एक अभिनव प्रयोग है इससे क्षेत्र के लोगों को बड़ी संख्या में विकास कार्यों के साथ जोड़ा जा सकेगा।

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जनसुनवाई के दौरान लोगों को राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि जिस व्यक्ति को दो रुपये किलो गेंहूं मिल रहा है उस परिवार का हर व्यक्ति भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत तीन लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज करवा सकता है। उन्होंने युवाओं के लिये रोजगार कार्यक्रम, बेरोजगारी भत्ता, कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम आदि की जानकारी देते हुए कहा कि युवाओं को एक लाख रुपये से कम राशि के बैंक ऋण प्रधानमंत्री की मुद्रा योजना के अन्तर्गत उपलब्ध कराये जा रहे हैं ताकि वे अपना खुद का रोजगार डाल सके।

जनसुनवाई में दो गरीब परिवारों द्वारा लाये गये बच्चों को सांसद ने ऐम्बूलेंस से झालावाड़ हॉस्पिटल भिजवाया ताकि उनका तत्काल उपचार आरंभ हो सके। इनमें से एक बच्चे के हृदय में छेद है तथा दूसरा बच्चा मानसिक विमंदित है।

इस अवसर पर राज्य अभाव अभियोग निराकरण समिति अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार, खानपुर विधायक श्री नरेन्द्र नागर, डग विधायक श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील, पिड़ावा प्रधान कन्हैयालाल पाटीदार, पिड़ावा नगर पालिका अध्यक्ष निर्मल शर्मा, संजय जैन, इन्द्रजीत सिंह झाला, नरेन्द्र तोमर सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

---00---

झालावाड़ जिले के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए सांसद ने नये रजिस्टरों का शुभारंभ किया
झालावाड 24 मई। झालावाड़-बारां सांसद श्री दुष्यंत सिंह ने मंगलवार को पिड़ावा में आयोजित ग्रामीण उत्सव में फील्ड में कार्यरत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए नए सुव्यवस्थित राषनीकृत रजिस्टरों का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर सांसद ने कहा कि वर्तमान में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को अनेक तरह के आंकड़े इकठ्ठे करने पड़ते हैं जिसके कारण काम का बोझ बड़ जाता है। अतः इन नए रजिस्टरों को झालावाड़ में चल रहे अक्षदा कार्यक्रम के तहत संचालित पायलट प्रोजेक्ट के तहत आरंभ किया गया है ताकि आंकड़े रखने के काम की प्रक्रिया को सरल बनाया जा सके। ज्ञातव्य है कि राजस्थान सरकार, टाटा ट्रस्ट एवं अंतरा फाउंडेशन इसमें संयुक्त रूप से सहभागी हैं। प्रदेश में मातृत्व और बच्चों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए ही इस प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन किया गया है। इन नए तरह के रजिस्टरों का उद्देश्य जमीनी स्तर पर कार्यरत स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा आसानी से आंकड़ों के संग्रहण तथा लाभार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने के लिए अतिरिक्त आंकडें इकट्ठा करना भी है। वर्तमान में एक जैसी जानकारी एवं अनावश्यक आंकड़ों को ये स्वास्थ्यकार्यकर्ता अनेकों तरह से एकत्रित करते हैं। नया रजिस्टर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को पलायन कर चुके लोगों के आंकड़े एकत्रित करने की भी सुविधा देगा। इसके साथ ही उन गर्भवती महिलाओं की भी जानकारी रखेगा जो अपने मायके में चली जाती हैं। गौरतलब है कि पहली बार इस रजिस्टर में बच्चों की बीमारियां जैसे निमोनिया, डायरिया एवं मौतों के पंजीकरण की भी जानकारी एकत्रित की जाएगी। रजिस्टर के आंकड़ों को स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपने तरीके से व्यवस्थित कर पाएंगी ताकि वो समय पर स्वास्थ्य सेवाओं को लाभार्थियों तक पहुंचा सकें। इसके साथ ही इन रजिस्टरों का फायदा सीधे तौर पर उन एनएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा सहयोगनियों को मिलेगा जो की गर्भवती महिलाओं, मांताओं और नवजात बच्चों को जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने का काम करती हैं।

3000 से 5000 की आबादी पर काम करने वाली एएनएम की मूल जिम्मेदारी मातृत्व और प्रजनन स्वास्थ्य के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना, परिवार नियोजन, पौष्टिक आहार और टीकाकरण की जानकारी देना होता है। जबकि आशाकर्मी की जिम्मेदारी गांव की 800 से 1200 की आबादी पर प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना होता है। गौरतलब है कि 500 क्षेत्रों में स्वास्थ्य, पोषण, गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण, मां और नवजात बच्चों के आंकड़ों को ही एएनएम अपने रजिस्टर में एकत्रित करती हैं। अब इन रजिस्टरों की सहायता से एएनएम बिना कोई आंकड़ें खोए, अपने रजिस्टर के 20 फीसदी आंकड़े कम कर सकती हैं।

इस अवसर पर जिला क्लेक्टर जितेन्द्र सोनी ने कहा की नए रजिस्टर के शुरू होने से जमीनी स्तर पर कार्यरत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए आंकडों का संग्रह करना आसान हो जाएगा जो एक अच्छी पहल होगी। झालावाड़ जिले के मनोहरथाना, खानपुर एवं झालरापाटन पंचायत समिति के 790 गांवों के लिये इन नए रजिस्टरों को शुभारंभ किया गया है। इस अवसर पर राज्य अभाव अभियोग निराकरण समिति अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार, खानपुर विधायक श्री नरेन्द्र नागर, डग विधायक श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

---00---

पिड़ावा में सीएलजी की बैठक सम्पन्न
झालावाड 24 मई। पिड़ावा में आज सीएलजी की बैठक का आयोजन किया गया तथा जनता की शिकायतें एवं सुझाव लिये गये।

आज की बैठक में सांसद श्री दुष्यन्त सिंह, विधायक श्री नरेन्द्र नागर एवं श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह, गणमान्य नागरिक, मीडिया प्रतिनिधि सहित अन्य व्यक्ति उपस्थित थे।

---00---

भवानीमण्डी पंचायत समिति में 6 ग्राम पंचायतें हुईं वाद मुक्त
झालावाड 24 मई। न्याय आपके द्वारा अभियान 2016 में भवानीमण्डी पंचायत समिति की 6 ग्राम पंचायतें वाद मुक्त हुईं हैं।

उपखण्ड अधिकारी कमल सिंह यादव ने बताया कि गुराडियाकला, पगारिया, बिस्तुनिया, सिंहपुर, करावन तथा मोगरा पूरी तरह से वाद मुक्त हो चुकी हैं। आज मोगरा ग्राम पंचायत को वाद मुक्त घोषित किया गया।

---00---

जिले में आज 9 पंचायतों में राजस्व लोक अदालत आयोजित होंगी

झालावाड़ 24 मई। न्याय आपके द्वार अभियान के तहत बुधवार 25 मई को झालावाड़ जिले में चार ग्राम पंचायतों में राजस्व लोक अदालतें आयोजित होंगी।

उपखण्ड झालावाड़ में कलमण्डीकला, उपखण्ड पिड़ावा में नोलाई, रमायदलपत, उपखण्ड मनोहरथाना में चांदपुरा भिलान, उपखण्ड गंगधार में दुधालिया, उपखण्ड खानपुर में बोरदा मउ, उपखण्ड भवानीमण्डी में सिलेहगढ़, खोखरिया खुर्द तथा उपखण्ड अकलेरा में थरोल ग्राम पंचायत में राजस्व लोक अदालतें आयोजित होंगी।

---00---

झालावाड़ जिले में सोमवार को न्याय आपके द्वार अभियान - राजस्व लोक अदालत षिविरों में 928 प्रकरण निर्णित
झालावाड़ 24 मई। झालावाड़ जिले में न्याय आपके द्वार अभियान - राजस्व लोक अदालत शिविरों में सोमवार 23 मई को 928 प्रकरण निर्णित किये गये।

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कोर्ट में 15, उपखण्ड अधिकारी कोर्ट अकेलरा में 251, उपखण्ड अधिकारी कोर्ट गंगधार में 87, उपखण्ड अधिकारी कोर्ट झालावाड़ में 13, उपखण्ड अधिकारी कोर्ट पचपहाड में 457, उपखण्ड अधिकारी कोर्ट पिड़ावा में 37 तथा उपखण्ड अधिकारी कोर्ट मनोहरथाना में 68 प्रकरण निर्णित किये गये। इनमें से 271 प्रकरण बिना राजीनामे के निर्णित किये गये।

---00---

द्वारकाधीष पंचगव्य रसायनषाला प्रबन्ध एवं विकास समिति की बैठक 26 मई को
झालावाड़ 24 मई। श्री द्वारकाधीश पंचगव्य रसायनशाला प्रबन्ध एवं विकास समिति झालरापाटन के सदस्यों की बैठक 26 मई को आयोजित की जायेगी।

जिला आयुर्वेद अधिकारी महावीर कुमार जैन ने बताया कि जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में श्री द्वारकाधीश पंचगव्य रसायनशाला प्रबन्ध एवं विकास समिति झालरापाटन के सदस्यों की बैठक 26 मई को प्रातः 11.30 बजे मिनी सचिवालय स्थित जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जायेगी।

---00---

न्याय आपके द्वार - सफलता की कहानी

पोते का मिली उसके हक की भूमि

झालावाड़ जिले की पंचायत समिति खानपुर की ग्राम पंचायत दहीखेड़ा में आज 24 मई को राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया गया। ग्राम पंचायत के जेठड़ी गांव के दो भाइयों हरिमोहन और सीताराम पिता अमरलाल जाति मीणा के शामलाती खाते में ग्राम दहीखेड़ा में खसरा नम्बर तीन की 14 बीघा 15 बिस्वा भूमि राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज है दोनों भाइयों ने भूमि को मौके पर बांट रखा है पर उनमें मेड़ आदि को लेकर झगड़ा होता रहता है इस कारण पिछले दस साल से बोलचाल बन्द है। छोटे भाई सीताराम का नाबालिग पुत्र दीपक जिसकी उम्र 10 साल है तथा जो तीसरी कक्षा में पढता है आज अपने पिता तथा ताउ दोनों को जबरदस्ती राजस्व लोक अदालत में लेकर आया। शिविर में आकर दीपक ने अपने पिता तथा ताउ से कहा कि वे पटवारी से बात करें। तहसीलदार खानपुर ने उस बालक की बात सुनी तो उन सबको अपने पास बुलाकर उनका पूरा विवरण सुना। तहसीलदार को आश्चर्य हुआ कि कैसे एक नाबालिग बच्चा अपने घर के झगड़े को सुलझाने के लिये अपने पिता तथा ताउ को लेकर शिविर में लेकर आया है। दीपक ने तहसीलदार को बताया कि कुछ दिन पहले हमारे विद्यालय के अध्यापकों ने प्रार्थना सत्र में इस शिविर के बारे में बताया था तभी मैने ठान ली थी कि मैं भी अपने पिता और ताउ को लेकर शिविर में जाउंगा तथा राजीनामे से उनका झगड़ा समाप्त करवाउंगा।

तहसीलदार शिवदयाल ने जमाबंदी और नक्शा मंगवाकर कानूनगो और पटवारी को बंटवारे की रूपरेखा समझायी तथा बंटवारा प्रस्ताव तैयार करके लाने को कहा। पटवारी व कानूनगो ने मौके पर जाकर दोनों भाइयों के राजीनामे के आधार पर बंटवारा तैयार कर तहसीलदार के समक्ष पेश किया। राजस्व लोक अदालत द्वारा दोनों भाइयों का कृषि जोत बंटवारा किया गया। इस प्रकार दोनों भाइयों में पिछले दस साल से चला आ रहा विवाद समाप्त हो गया। उपखण्ड अधिकारी हनुमान सिंह गुर्जर ने दोनों भाइयों को राजीनामा करने के लिये माला पहनाई तथा उनके बंटवारे के आदेश सौंपे। दोनों भाइयों ने गले मिलकर एक दूसरे से पुरानी बातें भूलकर प्रेम से रहने का अनुरोध किया। उपखण्ड अधिकारी ने बालक दीपक को भी माला पहनाकर उसकी तारीफ की।

---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें