शुक्रवार, 13 मई 2016

बाड़मेर8 साल से लिव इन रिलेशनशिप फिर भी युवक ने किया दूसरा प्रेम विवाह,



 बाड़मेर8 साल से लिव इन रिलेशनशिप फिर भी युवक ने किया दूसरा प्रेम विवाह, 

प्रेमिका को जबरन ले गए परिजन, पहली प्रेमिका मां बोली, मर्जी से किया विवाह, न्याय दिलाओ

...इधर अफसरों के खिलाफ झाड़ा गुस्सा


जिला स्तरीय जनसुनवाई |कलेक्टरऔर एसपी के सामने आया हैरान कर देने वाला ऐसा अनूठा मामला

  बाड़मेर कलेक्ट्रेटमें गुरुवार को हुई जनसुनवाई में अनूठा मामला सामने आया। अब तक समस्याओं और शिकायतों को लेकर पहुंचने का ही यहां सिलसिला चलता आया है। पहली बार अधिकारियों को लिव इन रिलेशनशिप और लव मैरिज के एक विवाद से रूबरू होना पड़ा। आठ साल से अमरसिंह नाम के एक युवक के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाली युवती गीता देवी ने अपने प्रेमी को इंसाफ दिलाने की गुहार लगाकर एसपी कलेक्टर को हैरत में डाल दिया। गीता ने बताया कि अमरसिंह ने उसकी सहमति से ही अपनी प्रेमिका अनुराधा से शादी की थी, लेकिन अनुराधा के परिजनों ने उसकी जबरदस्ती एक अधेड़ व्यक्ति के साथ शादी कर दी है। इस मामले में उसके प्रेमी अमरसिंह को इंसाफ दिलाए। साथ में आई अमरसिंह की मां भी आई। उसने भी एसपी कलेक्टर को हाथ जोड़ते हुए कहा कि मुझे मेरी बहू दिलाओ। करीब आधे घंटे तक एसपी कलेक्टर ने दोनों महिलाओं की व्यथा सुनी। इसके बाद एसपी ने कोतवाल बुद्धाराम से बात कर पूरे प्रकरण की जानकारी प्राप्त कर कार्रवाई का आश्वासन दिया।







जनसुनवाई में विभिन्न क्षेत्रों की समस्याएं लेकर पहुंचे फरियादियों का दर्द जुबां पर छलक आया। सरकारी दफ्तरों की चौखट पर बारमबार दस्तक देने के बाद समस्याओं का समाधान नहीं होने से नाराज लोगों ने अफसरों के खिलाफ जमकर गुस्सा झाड़ा। नेहरू नगर निवासी भगवानाराम पुत्र रूगाराम ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर कहा कि साहब मेरे घर के आगे लगे मोबाइल टॉवर की आवाज ने जीना दुश्वार कर दिया है। गत माह की जनसुनवाई में शिकायत करने के बावजूद नगरपरिषद के अफसर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। भादरेश सरपंच डूंगराराम ने कहा कि धनोड़ा के आबादी क्षेत्र में आयुध फैक्ट्री लगाई जा रही है। चौखला पूर्व सरपंच इमियो देवी ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर बताया कि मनरेगा में ग्राम सेवक ने फर्जी फर्म भगवती इंटरप्राइजेज को भुगतान कर दिया। इस आशय की 7 सितंबर 2015, 14 जनवरी 2016 और 10 मार्च 2016 की जनसुनवाई में शिकायते दर्ज करवाई, लेकिन अब तक कार्रवाई नहीं की जा रही है।

गडरारोड के रावतसर निवासी सताराम ने बताया कि मनरेगा योजना से स्वीकृत कार्यों में ग्राम सेवक सरपंच की मिलीभगत से गरीब लोगों के नाम स्वीकृत टांकों का भुगतान उठा लिया। बाटाडू निवासी बदामीदेवी ने एसपी को ज्ञापन सौंपकर बताया कि 10 मई को उसके घर में पति देवीलाल, भोमराज वगैरह आठ लोगों ने अनाधिकृत प्रवेश कर मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी दी। लंगेरा निवासी बलिया देवी ने कलेक्टर को बताया कि 2 मई 2014 को ग्राम पंचायत आटी ने उसे हटाकर दूसरी अयोग्य महिला का चयन कर लिया। अचलाणियों की ढाणी के ग्रामीणों ने बताया कि जलदाय विभाग की पाइप लाइन में लोगों ने अवैध नल कनेक्शन ले रखे हैं। रामावि खारा के शिक्षक चतुराराम चौधरी ने वेतन भुगतान दिलाने आहरण वितरण अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग रखी। पृथ्वीसिंह भियाड़ ने बताया कि शिव नायब तहसीलदार पूनमाराम चौधरी मूलतः भिंयाड़ निवासी है। राजस्व मामलों में विवाद पैदा करने से माहौल खराब होने की आशंका है। कलेक्टर सुधीर शर्मा ने गुरुवार दोपहर 11.30 बजे जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ जनसुनवाई शुरू की। इस दौरान जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

राजस्थान संपर्क पोर्टल: नगरपरिषद की सर्वाधिक 30 शिकायतें लंबित : जनसुनवाई में राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का मामला सामने आया। नगरपरिषद से जुड़ी सर्वाधिक 30 शिकायतें लंबित है। जलाय विभाग की 11, डिस्कॉम की 10, शिक्षा विभाग4 अन्य विभागों की दो-दो शिकायते लंबित पाई गई। इस दौरान एडीएम ओपी विश्नोई ने डीएओ से कहा कि 16 मई को संसदीय सचिव जितेन्द्र कुमार गोठवाल बाड़मेर आएंगे। राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों के निस्तारण लंबित प्रकरणों की समीक्षा करेंगे। वे विभागवार प्रत्येक प्रकरण का रिव्यू करेंगे और लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

यह है पूरा मामला

शहरके रॉय कॉलोनी निवासी अमरसिंह पुत्र अंबालालसिंह रावणा राजपूत ने आठ साल पूर्व जोधपुर की तलाकशुदा गीता देवी राजपुरोहित के साथ लव मैरिज किया। इसके बाद दोनों साथ में रहते है। हाल ही में हापो की ढाणी निवासी अनुराधा के साथ 25 जनवरी 2016 को जूनागढ़ में अमरसिंह ने और लव मैरिज कर ली। यह बात अनुराधा के परिजनों को नागवारा गुजरी तो उन्होंने कोतवाली में अमरसिंह के खिलाफ मामला उनकी बेटी को भगा ले जाने का मामला दर्ज करवाया दिया। इसके बाद शहर कोतवाली ने दोनों को दस्तयाब किया। कोर्ट में युवती ने अमरसिंह के पक्ष में बयान देते हुए उसके साथ रहने की सहमति दे दी। इस बीच परिजनों ने अनुराधा की 27 अप्रैल को शादी गांधव निवासी एक और अधेड़ से कर दी।

बाड़मेर. जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर एसपी को फरियाद सुनाते हुए।

^बेटे अमरसिंह ने अनुराधा की सहमति से जूनागढ़ के हनुमान मंदिर में शादी की। उसके परिजनों ने अमरसिंह के खिलाफ मामला दर्ज करवाया। कोर्ट में युवती ने अमरसिंह के पक्ष में बयान किए। पुलिस अनुराधा के परिजनों पर कार्रवाई नहीं कर रही है। -देवीपत्नी अंबालाल सिंह, राय कॉलोनी

^मैंबीते आठ साल से अमरसिंह के साथ लिव इन रिलेशनशिप में हूं। हमारे दोनों के बीच में पति-पत्नी का रिश्ता नहीं है। अनुराधा से शादी करने से पहले अमरसिंह ने उससे पूछा था और उसने सहमति दी। इसके बाद अमरसिंह ने लव मैरिज की। अनुराधा के परिजनों ने उसकी जबरदस्ती गांधव निवासी एक अधेड़ के साथ शादी कर दी। -गीतादेवी, अमरसिंह के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाली

^अमरसिंहने गीता देवी के साथ लव मैरिज किया था। वह दोनों बारह साल से साथ में रह रहे हैं। इनके एक पुत्र पुत्री है। अनुराधा से शादी करने के बाद अमरसिंह गीता पर दबाव बना रहा है कि वह अनुराधा को लेकर आए। -बुद्धारामविश्नोई, थानाधिकारी, शहर कोतवाली



















कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें