मंगलवार, 24 मई 2016

उद्योग एवं युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह 26 मई को जैसलमेर यात्रा पर



त्वरित न्याय का अहसास करा रहे हैं राजस्व लोक अदालत

24 साल बाद लोहारकी के जमालदीन व उमरदीन को मिला असली नाम


जैसलमेर , 24 मई/राजस्थान सरकार के ग्राम्य सरोकारों के बखूबी निर्वहन की प्रतिबद्धता दर्षाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार षिविर आम ग्रामीणों को त्वरित न्याय का अहसास करा रहे है। जिन कामों के लिए ग्रामीण अर्से से प्रयत्नषील थे वे सारे काम कुछ ही घण्टो में पूर्ण होना ग्रामीणों के लिए किसी आकस्मिक सुकून से कम नहीं है। खुषी पाकर लौटता है हर कोई न्याय आपके द्वार षिविरों से झर रहा न्याय गांवो की हवाओं से घुल कर राज का महिमा गान कर रहा है।

इन ग्रामीणों के लिए यह षिविर गांवाई उत्सवों का रुप ले चुके है जहां जो कोई अपने नए पुराने कामों को लेकर आता है, प्रसन्ता के साथ लौटता है। षिविरों में अधिकांष प्रकरण नामों में शुद्धि के आ रहे है जिनके न हो पाने की वजह से न स्वामित्व का अहसास हो पाता है, न किसी और प्रकार की योजनाओं का लाभ मिल पाता है। सब जगह दस्तावेजों मेें सही नाम और समानता होनी जरुरी है। इस लिहाज में ग्राम्याचंलो में संचालित राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार षिविर न्याय दिलाने के धाम साबित हो रहे है। जैसलमेर में राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार षिविर लोक राहत की भागीरथी बने हएु है।

इसी तरह के न्याय का वरदान पाया उपखंड क्षेत्र पोकरण के लोहारकी गांव के रहने वाले काष्तकार जमालदीन व उमरदीन पुत्र करीम खां है। जमालदीन व उमरदीन का राजस्व रिकार्ड में नामान्तकरण खोलते समय जून 1992 में उनके नाम के स्थान पर दले खां व रईस खां पुत्र करीम खां दर्ज हो गया। गलत नाम दर्ज होने से इन दोनो भाईयों को भूमि के रहन रखने , केसीसी बनवाने , हस्तांतरण करने आदि कार्यो में परेषानी हो रही थी। यह मामला उपखंड पोकरण के ग्राम पंचायत लोहारकी में आयोजित राजस्व लोक अदालत - न्याय आपके द्वार षिविर में उपखंड अधिकारी पोकरण काषी राम चैहान के समक्ष आया। उन्हांेने इस परिवाद की जांच तहसीलदार पोकरण नारायणगिरी को करने के मौके पर निर्देष दिये। मौके पर ही भू अभिलेख निरीक्षक - पटवारी द्वारा हाथो हाथ जांच कर उनके बयान कलंबद्ध किये गये वहीं दस्तावेजो व शपथ पत्र के आधार पर राजस्व रिकार्ड में उपखंड अधिकारी ने शुद्धि कर दोनो भाईयों जमालदीन व उमरदीन के नाम दर्ज करने के आदेष प्रदान किए। आदेष प्रदान होते ही इन दोनो भाईयों के सही नाम जमालदीन व उमरदीन के नाम राजस्व रिकार्ड में दर्ज किए गये तथा उन्हंे षिविर में शुद्ध किए गये नामान्तरकण की प्रति प्रदान की गई।

वर्षो बाद अपने असली नाम दर्ज होने की खुषी जमालदीन व उमरदीन ने सभी का आभार जताकर की ओर कहा कि वे जिसके लिए प्रयासरत थे, सरकार ने गांव के मौहाने खुद पहंुंचकर राहत का अहसास करा दिया। इस प्रकार लोहारकी में आयोजित न्याय आपके द्वार षिविर इन दोनो भाईयो के लिए खुषियों का पैगाम लेकर आया । अब ये दोनो भाईयो अपनी भूमि पर जहां केसीसी का लाभ ले सकेंगे वही भूमि को रहन भी रखकर उसको विकसित कर सकेंगे। इसके साथ ही कृषि विभाग की योजनाओं का भी पूरा लाभ उठा सकेंगें।

---000---

एक घण्टे में मृत्यु दावे का किया गया भुगतान
जैसलमेर , 24 मई/भारतीय जीवन बीमा निगम शाखा जैसलमेर द्वारा स्व. रमण लाल दैया पुत्र जुगल किषोर दैया (जे.के.टेलर्स) नाथानी पाडा, जैसलमेर के मृत्यु दावे का भुगतान नामित द्वारा दस्तावेज प्रस्तुत करने के एक घण्टे में कर सामाजिक सरोकार का कृत्वय निभाया।

शाखा प्रबंधक अषोक चन्द्र शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि अभिकर्ता भेरु लाल दर्जी द्वारा प्रभावित परिवार से आवष्यक दावा प्रपत्र प्राप्त कर शाखा में तुरंत जमा करवाये गये एवं शाखा के दावा विभाग के उम्मेद कुमार बल्लाणी एवं नवीन मितल द्वारा भुगतान प्रक्रिया 1 घण्टे में पूर्ण कर नामित को 3 लाख 15 हजार 340 रुपये का नेफ्ट द्वारा भुगतान किया। इस सराहनीय सेवा के लिए परिवार ने निगम के प्रति अपना विष्वास एवं आभार प्रकट किया।

-खरीफ फसल 2015 में प्रभावित सामान्य एवं लघु सीमान्त किसानों के लिए 4 करोड 71 लाख 85 हजार रुपये का कृषि आदान - अनुदान की राषि स्वीकृत
जैसलमेर , 24 मई/जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने एक आदेष जारी कर अभाव संवत 2072 (खरीफ फसल 2015) में प्रभावित सामान्य तथा सीमान्त एवं लघु कृषकों जिनकी फसल में 75 से 100 प्रतिषत तक खराबा हुआ है को 4 करोड 71 लाख 85 हजार रुपये की कृषि आदान - अनुदान की राषि उनके बैंक खातों के माध्यम से भुगतान करने की स्वीकृति प्रदान की है। इससे 2796 सामान्य काष्तकार तथा 1189 सीमान्त एवं लघु काष्तकार लाभान्वित हुए है।

जिला कलक्टर शर्मा द्वारा जारी किए गये आदेष के अनुसार तहसील फतेहगढ के 179 सीमान्त एवं लघु काष्तकारों के लिए 11 लाख 1 हजार 930 तथा 905 काष्तकारों के लिए 1 करोड 19 लाख 91 हजार 620 रुपये की कृषि आदान - अनुदान की राषि स्वीकृत की है। इसी प्रकार तहसील भणियाणा के 1 हजार 891 सामान्य कृषकों के लिए 2 करोड 57 लाख 17 हजार 600 रुपये तथा 1110 सीमान्त एवं लघु काष्तकार के लिए 83 लाख 73 हजार 860 रुपये की कृषि आदान - अनुदान की राषि उनके बैंक खातों के माध्यम से भुगतान करने की स्वीकृति प्रदान की है।

---000---

उद्योग एवं युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह 26 मई को जैसलमेर यात्रा पर

जैसलमेर , 24 मई/उद्योग, अप्रवासी भारतीय, युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह एक दिवसीय यात्रा पर 26 मई, गुरुवार को जैसलमेर आ रहे है। उद्योग मंत्री गजेन्द्र सिंह गुरुवार, 26 मई को अपरान्ह 4ः30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में उद्योग , रिको, आरएफसी, खादी बोर्ड तथा खेल अधिकारियों के साथ बैठक लेंगे। बैठक में औैद्योगिक समस्याओं के संबंध में उद्योग संघों के पदाधिकारियो के साथ चर्चा करेंगे। उद्योग मंत्री उसके बाद अपरान्ह 5 बजे जिले के सांसद एवं विधायक के साथ ही जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक लेंगे।

---000---

गोपालन एवं देवस्थान राज्य मंत्री श्री ओटाराम देवासी 26 मई को जैसलमेर यात्रा पर

जैसलमेर , 24 मई/गोपालन एवं देव स्थान राज्य मंत्री श्री ओटाराम देवासी तीन दिवसीय यात्रा पर 26 मई को जैसलमेर आ रहे है। गोपालन मंत्री 26 मई को सांय 6 बजे रामदेवरा पहुंचेगे एवं बाबा रामसा पीर की समाधि के दर्षन करेंगे एवं वहां चल रहे विभागीय कार्यो का निरीक्षण करेंगे तथा उसके बाद जैसलमेर पहुचेंगे तथा रात्रि विश्राम सर्किट हाउस जैसलमेर में करेंगे।

गोपालन मंत्री श्री देवासी 27 व 28 मई को मंत्रीगण के समूहों के साथ प्रस्तावित जिले का दौरा कर विभिन्न स्थानों में जनसुनवाई/जनसंवाद में भाग लेंगे। वे 28 मई को मुंडारा पाली जिले के लिए प्रस्थान करेंगे।

---000---

आगामी मानसून को ध्यान में देते हुए आपदा प्रबंधन व बाढ बचाव सुरक्षा की तैयारी के संबंध में बैठक 30 मई को
जैसलमेर , 24 मई/आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग के निर्देषोे की पालना में आगामी मानसून को ध्यान में रखते हुए बाढ संभावित क्षेत्रो में बाढ बचाव एवं सुरक्षा के संबंध में आवष्यक तैयारियों व कार्ययोजना तैयार करने के संबंध में जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में बैठक 30 मई को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने संबंधित अधिकारियों को समय पर बैठक में उपस्थित होने के साथ ही जिला आपदा प्रबंधन की योजना 2016-17 के संबंध में आवष्यक सूचनाएं, विभाग से संबंधित आवष्यक फोन नम्बर की सूची एवं अन्य सूचना मय साॅफ्ट काॅपी व हार्ड काॅपी शीध्र ही कार्यालय जिला कलक्टर जैसलमेर को प्रस्तुत करने को कहा।

---000---

राजस्व लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार 2016

बुधवार को ग्राम पंचायत सांकडा व चेलक में षिविर का आयोजन

जैसलमेर , 20 मई/जिले में चल रहे राजस्व लोक अदालत अभियानों की कडी में बुधवार, 25 मई को उपखंड पोकरण क्षेत्र के ग्राम पंचायत सांकडा में न्याय आपके द्वार षिविर का आयोजन रखा गया है। इसमें ग्राम पंचायत नेडान, माधोपुरा व सांकडा शामिल है। अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने बताया इसी प्रकार फतेहगढ उपखंड क्षेत्र के ग्राम पचांयत चेलक में भी बुधवार को षिविर लगेगा। उन्होंने इन क्षेत्र की ग्रामपंचायतों के ग्रामीणों से कहा कि वे अधिक से अधिक संख्या में षिविर में पहुंचकर अपने राजस्व प्रकरणों का निस्तारण करावे।

गुरुवार को ग्राम पंचायत बाहला व चैक में षिविर
राजस्व लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार के लिए जारी षिविर कार्यक्रम की कडी में गुरुवार, 26 मई को उपखंड जैसलमेर में ग्राम पंचायत बाहला मुख्यालय पर षिविर का आयोजन रखा गया है। इसमें ग्राम पंचायत बाहला व ताडाना शामिल है। इसी प्रकार उपखंड पोकरण क्षेत्र के ग्राम पंचायत मुख्यायल चैक में राजस्व षिविर का आयोजन रखा गया है जिसमें ग्रामपंचायत चैक, मोडरडी व सनावडा शामिल है। ---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें