शुक्रवार, 29 अप्रैल 2016

जैसलमेर,जिले में बाल विवाहों की आवष्यक रोकथाम के संबंध में नियंत्रण कक्ष स्थापित



जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक संपन्न

जैसलमेर, 29 अप्रेल/जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा की अध्यक्ष्ता में कलेक्ट्रेट सभागार में सपंन्न हुई। इस अवसर पर जिला रोजगार एवं श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण, आई.टी.आई के अधीक्षक आई.आर.गेंवा, सहायक अभियंता ओ.पी.माली के साथ ही रोजगार एवं श्रम कल्याण विभाग के कार्मिक एवं अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने श्री चारण को निर्देष दिये कि वे जिला स्तरीय श्रम कल्याण कार्यालय में सुविधा केन्द्र स्थापित कर निर्माणकों को आॅनलाईन प्रकिया की सुविधा करने के साथ ही उन्होंने श्रमिको की सुविधा के लिए शहर में आस - पास सुविधा केन्द्र की स्थापना कीये जाने पर विषेष बल दिया। उन्होंने श्रमिको के पंजीयन कार्य को बेहतरीन ढंग से गंभीरता से लेते हुए निर्धारित समय सीमा में सुसम्पादित करने को कहा। उन्होंने जल स्वावलम्बन अभियान के तहत कार्याे पर नियोजित श्रमिको का विषेष अभियान चलाया जाकर उनका अधिकाधिक पंजीयन कराए जाने के निर्देष दिये।

इस अवसर पर जिला रोजगार एवं श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में लगे श्रमिको के पंजीयन के लिए संबंधित विभाग को आवेदन पत्र उपलब्ध करवा दिये गय है व श्रमिको के लिए सुविधा केन्द्र भी सुविधाजनक स्थल पर स्थापित कर दिया जाएगा ताकि जरुरतबंद श्रमिको को सुविधा सहायता योजनाआंे की अधिकाधिक जानकारी उपलब्ध हो सके एवं अन्य समस्याओं का समाधान हो सके।

---000---

नये प्रवेष प्रारंभ
जैसलमेर, 29 अप्रेल/गांधी काॅलोनी में स्थित आदर्षन विद्या मंदिर के सामने पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौषल योजना में 28 अपे्रल 2016 से 2 मई 2016 तक दो नये बैच सोलर इंन्सटोलर एवं सर्विस प्रोवाइडर और हाॅस्पीटालीटी एसिस्टेंट प्रारंभ होेने जा रहा है। जिसमें जैसलमेर के ग्रामीण युवाओं से अपील है कि अधिक से अधिक अपनी भागीदारी दैकर बैच का सफल बनाए बैच में प्रवेष लेने के लिए योगिता उम्र 18 से 35 होनी चाहिए षिक्षा योग्यता 5 से 10 तक हो तथा अपने साथ अंक तालिका की फाॅटोकाॅपी व मूलनिवास, जाति प्रमाण - पत्र, जाॅब कार्ड, आधार कार्ड और पांच फोटो लेकर उपस्थित होवे। यह जैसलमेर के प्रभारी संजय छंगाणी द्वारा प्रसारित की गई है।

---000---

सार्टिफिकेट वितरण समारोह

जैसलमेर, 29 अप्रेल/गांधी काॅलोनी में स्थित आदर्ष विद्या मंदिर के सामने पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौषल योजना मे जिन ग्रामीण युवाओ ने भाग लेकर टेªनिग प्राप्त की है उनको सूचना दी जाती है कि 30 अप्रेल 2016 तक उनके सर्टिफिकेट को समरोह में वितरण किया जाएगा। आप लोग अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर कार्यक्रम को सफल बनावे। अधिक जानकारी के लिए हमारे कार्यालय के दुरभाष 02992-250799 पर सूचनाएं प्राप्त कर सकते है। यह जानकारी जैसलमेर के प्रभारी संजय छंगाणी द्वारा प्रसारित की गई है।

---000---

जिले में बाल विवाहों की आवष्यक रोकथाम के संबंध में नियंत्रण कक्ष स्थापित

जैसलमेर, 29 अप्रेल/जिले में आगामी अक्षय तृतीया के पर्व पर होने वाले बाल विवाहो की रोकथाम के संबंध में आवष्यक एवं त्वरित कार्यवाही को लेकर जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा के निर्देषानुसार कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अतिरिक्त जिला कलक्टर कार्यालय में बाल विवाह रोकथाम के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। इस नियंत्रण कक्ष के दुरभाष नम्बर 02992-251621 है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा द्वारा जारी किये गये एक आदेष के अनुसार यह नियंत्रण कक्ष 29 अपे्रल को प्रातः 8 बजे से प्रांरभ कर दिया गया है एवं आगामी आदेष तक कार्यरत रहेगा। उन्हांेने बताया कि नियंत्रण कक्ष में नियमित रुप से कार्मिको की डयूटी लगाई जा चूकी है।

आदेषानुसार यह नियंत्रण कक्ष तीन पारियों में चलेगा। प्रथम पारी प्रातः 7 से दोपहर 3 बजे तक,द्वितीय पारी दोपहर 3 बजे से रात्रि 11बजे तक तथा तृतीया पारी रात्रि 11 बजे से प्रातः 7 बजे तक कार्यरत रहेगा। उन्हांेने बताया कि जिले में कहीं भी किसी को बाल विवाह होने की सूचना मिले तो नियंत्रण कक्ष के दुरभाष पर अवष्य सूचना दें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें